PMKVY Certificate Download: घर बैठे पीएम कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

By
On:
Follow Us

देश के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए भारत का सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को आरंभ किया है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद फिर जब प्रशिक्षण पूरा हो जाता है तो उन्हें एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस प्रकार से कौशल सर्टिफिकेट जिन युवाओं के पास होता है उन्हें फिर नौकरी मिलने में कठिनाई नहीं होती। केंद्र सरकार द्वारा स्किल इंडिया मिशन चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत देश के लाखों युवा ट्रेनिंग लेकर अपने लिए रोजगार के अवसर बना रहे हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि यह तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दी जा रही है। तो अगर आपने भी इस योजना के द्वारा अपने कौशल को विकसित करने के लिए ट्रेनिंग ली है और वह पूरी हो चुकी है तो अब आपको अपना पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट जरूर डाउनलोड कर लेना चाहिए। यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे इसे डाउनलोड कर सकते हैं तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें क्योंकि इसमें हम पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड से संबंधित सारी जानकारी आपको प्रदान करने वाले हैं।

PMKVY Certificate Download

देश के सभी राज्यों में सरकार द्वारा पीएम कौशल विकास योजना को शुरू किया गया है। यहां आपको बता दें कि यह योजना सरकार ने भारत के सभी बेरोजगार युवाओं को तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग देने के लिए साल 2015 में आरंभ की थी। इसके अंतर्गत सभी युवाओं को बिल्कुल मुफ्त में तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

इस योजना का लाभ सभी वर्ग के युवा उठा सकते हैं और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें एक पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है। सर्टिफिकेट से यह फायदा होता है कि युवाओं को नौकरी के लिए धक्के नहीं खाने पड़ते और आसानी से नौकरी मिल जाती है। जिन युवाओं ने अपना ट्रेनिंग पीरियड पूरा कर लिया है तो अब वे अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसे चेक भी कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए उन्हें घर से बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। दरअसल इस प्रमाण पत्र को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट क्या है?

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि पीएमकेवीवाई का पूरा नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए की है। हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है और सरकार की लगातार यही कोशिश है कि देश के जो बेरोजगार युवा हैं उनको नौकरी के अच्छे अवसर प्रदान किए जा सकें।

Free Solar Panel Yojana

PM Awas Yojana Registration

इसीलिए सरकार देशभर के सभी राज्यों में तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में दे रही है। इस प्रकार से इस योजना के माध्यम से जो लोग प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उन्हें फिर एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिससे कि उन्हें नौकरी आसानी के साथ मिल जाए। कौशल ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप एक ऐसे युवा हैं जिसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कौशल ट्रेनिंग पूरी की है तो ऐसे में आप अपने पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए जो पूरी प्रक्रिया है उसके बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं :-

  • पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की जो आधिकारिक वेबसाइट है उस पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्किल इंडिया का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने एक दूसरा नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको लॉगिन के विकल्प को दबाना है।
  • अब आपको इसमें अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • अब यहां आपको कंपलीट कोर्स का एक विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इस तरह से अब आपके सामने एक और नया पेज आ जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट का बटन दबाना है।
  • सबमिट का बटन जब आप दबाएंगे तो आपके सामने उस कोर्स की पूरी जानकारी आ जाएगी जो आपने पूरा कर लिया है।
  • अब आपको इसे डाउनलोड करने के लिए “क्लिक हियर टू डाउनलोड पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट” के विकल्प को दबाना है।
  • आपके क्लिक करते ही जो आपका कौशल सर्टिफिकेट होगा वह डाउनलोड हो जाएगा जिसका आप प्रिंट आउट निकाल कर नौकरी के आवेदन देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस लेख के द्वारा हमने आपको बताया पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड के बारे में। हमने आपको जानकारी दी कि पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट क्या है। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट को आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही हमने आपको यह जानकारी भी दी कि जिन युवाओं ने अपना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का कोर्स पूरा कर लिया है वे कैसे अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपके मन में पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड को लेकर किसी भी तरह का कोई सवाल है तो कृपया आप इसके लिए हमें कमेंट करें।

For Feedback - feedback@example.com

11 thoughts on “PMKVY Certificate Download: घर बैठे पीएम कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करें”

Leave a Comment

Join Telegram