District Court Group D Vacancy: सत्र न्यायालय में बिना परीक्षा की भर्ती, फॉर्म भरना शुरू

By
On:
Follow Us

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए आज की यह जानकारी बहुत मूल्यवान होनेवाली है क्योंकि जो भी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती में आवेदन करने के लिए इच्छुक है वे इस लेख के साथ बने रहे और सभी प्रकार की जानकारी को जान ले जिससे आपको आवेदन करने में आसानी जाए। प्रोसेस सर्वर और चपरासी पद के लिए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के द्वारा अधिसूचना जारी की गई थी जिसमे ऑफलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को किया गया।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया बीते 27 दिसंबर को ही शुरू कर दी गई थी जो आने वाले 15 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी इसीलिए अगर आपको भी आवेदन करना है तो जल्द से जल्द आवेदन करे क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि में अब ज्यादा समय नहीं बचा है।

District Court Group D Vacancy

आपको हम बता दें डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं होना है इसके लिए केवल आपको इंटरव्यू देना पड़ेगा एवं इसके लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं एवं आठवीं पास रखी गई है। अगर आप भी आठवी एवं दसवीं पास है तो आप भी आवेदन कर सकते है। डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में निहित है जिसे पढ़कर आप आवेदन की प्रक्रिया जान सकते हैं शैक्षणिक योग्यता के बारे में जान सकते हैं। इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पड़े ताकि आपसे कोई भी जानकारी वंचित न रह जाए।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती के लिए आयु सीमा/ शैक्षणिक योग्यता

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु आवेदको की आवेदन करने के लिएं जो उम्र सीमा निर्धारित की है वह सबसे कम 18वर्ष वाले भी आवेदन कर सकते है वही सबसे ज्यादा 42 वर्ष वालो के मध्य ही आवेदन कर सकते है। वर्ष 2023 के प्रथम माह के प्रथम दिन को आधार मानकर आवेदको की उम्र की गणना की जाएगी। वही अगर किसी आवेदक को सरकारी नियम के तौर पर कोई उम्र संबंधित छूट मिलती है तो वे भी आवेदन कर सकते हैं।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु जो आवेदको की शैक्षणिक योग्यता रखी गई है जो 10वी कक्षा किसी मान्यता प्राप्त वाले बोर्ड से उत्तीर्ण हुआ हो।वही दूसरी तरफ 8वी कक्षा में उत्तीर्ण करने वाले चपरासी पद के लिए आवेदन कर सकते है।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन फीस/ सैलरी

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी की भर्ती हेतु सभी प्रकार के वर्ग के आवेदकों को डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क से सबंधित चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको बता दे कि डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु किसी भी प्रकार की कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी यह एक पूर्ण निःशुल्क प्रक्रिया है।

प्रोसेस सर्वर और चपरासी पद हेतु जो डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की गई है उसमे मैट्रिक्स 16900 से लेकर 53500 तक का पे स्केल निर्धारित किया गया है।वही दूसरी तरफ जो अन्य प्रकार के भत्ते है उन्हे भी नियम के अनुसार ही प्रदान किया जाएगा।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु आवेदक को किसी भी प्रकार की कोई ऑनलाइन परीक्षा एवं ऑफलाइन परीक्षा नहीं देनी होगी लेकिन आवेदक यह ना समझे कि सीधे ही उनका चयन हो जाएगा उनका चयन इंटरव्यू के आधार पर ही किया जाएगा। इसीलिए आवेदक को इंटरव्यू देना अनिवार्य होगा तभी उनका चयन डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती में हो पाएगा।

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती की आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले हम आपको यह बता देना चाहते है की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती का आवेदन आपको ऑफलाइन मोड के अंतर्गत ही करना होगा साथ ही आपको आवेदन फॉर्म आधिकरिक वेबसाइट पर उपलव्ध किया गया है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद डाउनलोड किए हुए आवेदन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को सही तरीके से दर्ज करे और उसमे मांग किए हुए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी सलग्न करे। याद रहे जब आप जानकारी आवेदन फॉर्म में दर्ज कर रहे हो तो जानकारी वही पर दर्ज करे जहा वह जानकारी पूछी गई हो।

इसके बाद आवेदक इस दस्तावेजों से सलग्न आवेदन फॉर्म को विभाग द्वारा तय किए हुए समय और तिथि से पहले ही जमा करे। आपका आवेदन तभी जमा किया जाएगा जब आप तय किए समय तक जमा करे उसके बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Official Notification:- Click Here

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु आवेदन करने वाले सभी आवेदक को इस लेख में मदद दी हुई है। हमारा उद्देश्य ही है कि आपकी किसी न किसी माध्यम से मदद की जाए तो लीजिए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रुप डी भर्ती हेतु हमने सभी जानकारी आपके समक्ष रख दी है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट कर जरूर बताएं एवं अपने साथियों तक भी यह जानकारी शेयर कर दें ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ ले सके।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “District Court Group D Vacancy: सत्र न्यायालय में बिना परीक्षा की भर्ती, फॉर्म भरना शुरू”

Leave a Comment

Join Telegram