Navodaya Vidyalaya Selection List: नवोदय विद्यालय की सिलेक्शन लिस्ट जल्द जारी, यहाँ से चेक करें

By
Last updated:
Follow Us

अगर अभी जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं का रिजल्ट चेक करना चाह रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको नवोदय विद्यालय के कक्षा छठवीं का रिजल्ट के बारे में ही बताने वाले हैं। अगर आप भी नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे और इसकी जानकारी जानना चाह रहे थे तो आजकल एक आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है इसलिए आप इस लेख में अंत तक बने रहे और सभी जानकारी को अच्छे से समझ लें।

अभी सभी अभ्यर्थी जो जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं का रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपका छठवीं कक्षा का रिजल्ट कब आएगा। अगर आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते हैं तो जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं के रिजल्ट को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न नहीं रहेगा।

Navodaya Vidyalaya Selection List

नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं का रिजल्ट नवोदय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जिसे सभी विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं के लिए परीक्षा दिए हैं उनके लिए नवोदय विद्यालय सिलेक्शन इसके बारे में जानकारी होना चाहिए क्योंकि इस लिस्ट में ऐसी विद्यार्थियों का नाम शामिल किया जाता है जो नवोदय विद्यालय की परीक्षा में पास हो जाते हैं। सिलेक्शन लिस्ट में आपका नाम के साथ-साथ आपके विद्यालय के नाम भी दिया जाएगा।

नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं रिजल्ट की सिलेक्शन लिस्ट में कुछ ऐसे परीक्षार्थियों का भी नाम शामिल किया जाता है जो नवोदय विद्यालय की परीक्षा में उत्तीर्ण नही होते है लेकिन उनका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण होने के लायक रहता है। लेकिन यह तभी संभव हो पाता है जब नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु कुछ रिक्त सीटे शेष बच जाती हैं। जिन विद्यार्थियों का नाम सिलेक्शन लिस्ट में आ जाता है और उनका परिणाम भी अच्छा रहता है वे सभी विद्यार्थियों अपने साथ पूरे आवश्यक दस्तावेज ले और नवोदय विद्यालय जाकर अपना एडमिशन कराए।

नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं रिजल्ट

नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को पता ही होगा कि नवोदय विद्यालय की छठवीं परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। क्योंकि नवोदय परीक्षा पूरी हो चुकी है जिससे सभी विद्यार्थियों के मन में एक ही सवाल है कि कब इसका परिणाम सामने आता है जिससे उन्हें पता लग सके कि उनका चयन इस विद्यालय में हुआ है कि नहीं। इसलिए सभी विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं का रिजल्ट जानना जरूरी हो जाता है। आप भी यह जानना चाहते है की आपका परीक्षा परिणाम कब जारी होगा तो इसकी जानकारी नीचे बताई गई है जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े।

नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि अभी आपके नवोदय विद्यालय परीक्षा परिणाम आने में समय है और आपका परिणाम लगभग मार्च माह में आ सकता है इसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं रिजल्ट चेक कैसे करना है उसकी जानकारी का उल्लेख बहुत ही सरल शब्दों के माध्यम से हमने इस लेख में नीचे बताया हुआ है जिसका पालन करके आप भी नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

नवोदय कक्षा 6वीं का रिजल्ट कैसे चेक करे?

नवोदय कक्षा 6 का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताया गया हिंदी में चरणों का पालन करना होगा जिससे आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा :-

  • नवोदय कक्षा 6 का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस विद्यालय के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर नवोदय कक्षा 6 रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना।
  • आपके क्लिक करने के बाद अब एक नया पेज खोलकर सामने आ जाएगा।
  • ओपन हुए न्यू पेज में अब आपको अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको आवश्यक जानकारी को दर्ज करना है और फिर “व्यू रिजल्ट” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके क्लिक करने के बाद अब आपकी डिवाइस में नवोदय का कक्षा 6 का रिजल्ट प्रदर्शित होने लगेगा जिसे आप चेक कर सकते है।
  • इस प्रकार आप दी गई जानकारी की सहायता से नवोदय कक्षा 6 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

5 thoughts on “Navodaya Vidyalaya Selection List: नवोदय विद्यालय की सिलेक्शन लिस्ट जल्द जारी, यहाँ से चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram