JNVST Class 9th Selection List: नवोदय विद्यालय की सिलेक्शन लिस्ट यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा नवोदय विद्यालय में कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 10 फरवरी 2024 को आयोजित करवाई गई थी इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी का नामांकन देश के सर्वश्रेष्ठ जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी के लिए किया जाएगा।

ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे वह अब अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं ऐसे में अनुमानित है कि मार्च महीने की शुरुआत में जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कक्षा नौवीं का सिलेक्शन लिस्ट एवं परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी ।

JNVST Class 9th Selection List

ऐसे में अभ्यर्थी जवाहर नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट से कक्षा 9 का परिणाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं रिजल्ट जानने के लिए उम्मीदवार अपना रोल नंबर एवं जन्मतिथि का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से कक्षा नवमी के जेएनवीएसटी परीक्षा 2024 का परिणाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ऐसे में अभ्यर्थी जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा नौवीं का सिलेक्शन लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं इस मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले अभ्यर्थियों का नामांकन जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी में हो पाएगा तो चलिए जानते हैं आखिरकार किस प्रकार से जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा नवमी सिलेक्शन लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

जेएनवीएसटी कक्षा 9वी चयन की प्रक्रिया

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देना होता है इस पर प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर उम्मीदवारों का मेरिट सूची तैयार की जाती है जिस सूची के आधार पर उम्मीदवारों का दस्तावेज वेरिफिकेशन होता है रिजल्ट घोषित होने के बाद चयनित उम्मीदवार के माता-पिता उम्मीदवार के सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ जारी की गई विद्यालय में उपस्थित होकर अपने विद्यार्थी का नामांकन करवा सकते हैं।

अगर कोई अभ्यार्थी ओरिजिनल दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल साबित होते हैं तो उनका प्रवेश रोक दिया जाता है। ऐसे में मेरिट सूची एवं रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार अलॉट किए गए स्कूल में अंतिम तिथि से पहले उपस्थित होकर अपना दस्तावेज परीक्षण करवा कर एडमिशन ले सकते हैं। इस आधार पर ही जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9वी में अभ्यर्थियों का नामांकन के लिए चयन किया जाता है।

उम्मीदवार का नाम प्रतीक्षा सूची में आता है तो उम्मीदवार कुछ समय का इंतजार कर सकते हैं अगली जारी की गई मेरिट लिस्ट में अगर उनका नाम जारी किया जाता है तो उन्हें नामांकन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय अलॉट कर दी जाती है इन सब से संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी जवाहर नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन से संबंधित अधिकारीक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

जेएनवीएसटी कक्षा 9वी प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पिछले कक्षा का उत्तरण प्रमाण पत्र एवं अंक प्रमाण पत्र
  • अभ्यर्थी का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र ( यदि लागू होता है )
  • मेडिकल परीक्षण प्रमाण पत्र

जेएनवी कक्षा 9वी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

जेएनवी कक्षा 9वी का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको जवाहर नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके भी जेएनवी कक्षा नौवीं का रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले जेएनवी जवाहर नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर JNV Class 9 result 2024 वाला विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको अपना रिजल्ट चेक करने के लिए राज्य जिला का चयन करके परीक्षार्थी का रोल नंबर दर्ज करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर नवोदय विद्यालय कक्षा नौवीं का रिजल्ट दिख जाएगा।
  • अब यहां से अपना रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले ताकि भविष्य में काम आ सके।
  • इस तरह से आप जेएनवी कक्षा नौवीं का रिजल्ट ऑनलाइन घर बैठे बैठे चेक कर सकते हैं।

जेएनवी कक्षा 9वी का सिलेक्शन लिस्ट कैसे चेक करें?

नवोदय विद्यालय कक्षा नवमी में एडमिशन का सिलेक्शन लिस्ट चेक करने के लिए आपको जवाहर नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दिए स्टेप फॉलो करके भी जेएनवीएसटी कक्षा नौवीं सिलेक्शन लिस्ट 2024 में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले जवाहर नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाले सेक्शन में आपको JNVST Class 9th Selection List विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • यहां पर अपना राज्य जिला का नाम सेलेक्ट करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • आपके स्क्रीन पर जेएनवी कक्षा नौवीं का सिलेक्शन लिस्ट दिख जाएगा इस लिस्ट में आप अपने अभ्यर्थी के रोल नंबर के आधार पर सिलेक्शन सूची में नाम चेक कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 9वी में एडमिशन का सिलेक्शन लिस्ट ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जल्द ही कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए आयोजित करवाई गई एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। जारी की गई रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन कक्षा नवमी में एडमिशन के लिए किया जाएगा ऐसे में अभ्यर्थी अभी कुछ समय का इंतजार कर सकते हैं ऐसा अनुमानित है कि मार्च महीने की शुरुआत में आधिकारिक वेबसाइट पर जेएनवी कक्षा 9वी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक तौर पर जारी कर दी जाएगी।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “JNVST Class 9th Selection List: नवोदय विद्यालय की सिलेक्शन लिस्ट यहाँ से चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram