MP Board Model Paper 2024: एमपी बोर्ड मॉडल पेपर जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

By
On:
Follow Us

जैसा कि हम सभी को ज्ञात है कि मध्य प्रदेश में कक्षा दसवीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। बता दें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मध्य प्रदेश के द्वारा दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के पहले हफ्ते से प्रारंभ हो चुकी है। अतः सभी अभ्यर्थियों द्वारा प्रत्येक पेपर से पहले कठोर रणनीति के साथ तैयारी की जा रही है। लेकिन कम समय होने के कारण संपूर्ण पाठ्यक्रम के आधार पर तैयारी कर पाना असंभव है।

इसी को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मध्य प्रदेश के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर दोनों कक्षाओं के लिए मॉडल पेपर जारी किए गए हैं। अतः इन मॉडल पेपर को पढ़कर आप बेहद ही कम समय में संपूर्ण पाठ्यक्रम के अनुसार अपनी तैयारी को विशेष रूप दे सकते हो, जिससे आपको शानदार परिणाम हासिल हो सकेगा। यहां पर हम आपके लिए एमपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं परीक्षा के मॉडल पेपर को डाउनलोड करने की प्रक्रिया लेकर आए हैं। ऐसे में आप लेख को अंत तक अवश्य पढे।

MP Board Model Paper 2024

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के द्वारा इस वर्ष की दसवीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी के शुरुआत से ही प्रारंभ हो चुकी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अभी तक दोनों कक्षाओं के लगभग 3 विषयों के पेपर आयोजित हो चुके है, अतः अभ्यर्थी अगले विषय की परीक्षा की तैयारी मे लगे हुए है। अतः अगले विषयों के पेपर मे शानदार प्रदर्शन करने के लिए अभ्यर्थी को महत्वपूर्ण प्रश्नों को पढ़ना होगा।

यदि आप भी मध्य प्रदेश में आयोजित होने वाली कक्षा दसवीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्र हैं तो आपको यह सलाह दी जाती है कि शिक्षा मंडल के द्वारा अपलोड किए गए मॉडल पेपर का अध्ययन अवश्य कर लेवे। क्योंकि इन मॉडल पेपर में परीक्षा के पाठ्यक्रमों पर आधारित अत्यंत महत्वपूर्ण प्रश्नों का समावेश है, जिनमें से अधिकतर प्रश्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने की संभावना है। आगे आपको परीक्षा के मॉडल पेपर डाउनलोड करने के साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी।

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का पैटर्न

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में अभ्यर्थियों से कल 80 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दे सभी विषयों पर अलग-अलग प्रश्न तथा आवंटित अंक निर्धारित किए गए हैं ऐसे में आप आप मॉडल पेपर की मदद से सभी विषयों का परीक्षा पैटर्न तथा पाठ्यक्रम दोनों की जानकारी बड़ी ही सरलता से जान पाओगे।

एमपी बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत अभ्यर्थियों का रिजल्ट 100 अंकों के आधार पर तैयार किया जाता है, अतः इन 100 अंकों में 80 अंक का थ्योरिकल पेपर होता है तथा 20 अंक परियोजना कार्य के आधार पर आवंटित किया जाता है, बता दें परियोजना तथा थ्योरीकल पेपर सभी विषयों के लिए निर्धारित है।

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर के लाभ

  • एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी मॉडल पेपर की सहायता से बड़े ही कम समय में आसानी से अपनी तैयारी को विशेष रूप देने में सक्षम हो जाते हैं।
  • एमपी बोर्ड मॉडल पेपर के माध्यम से अभ्यर्थियों को संबंधित विषय के पाठ्यक्रम तथा परीक्षा पैटर्न की संपूर्ण समझ पेपर से पहले ही सटीकता से प्राप्त कर सकते है।
  • मॉडल पेपर मे अत्यंत महत्वपूर्ण प्रश्नों का समावेश होता है, अतः मॉडल पेपर में उपलब्ध अधिकतर प्रश्न बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र में देखने को मिलते हैं, जिससे अभ्यर्थी काफी कम समय में अधिक अंक प्राप्त कर सकता है।
  • इसके अलावा कर परीक्षा से पहले ही अभ्यर्थी अपने घर पर ही मॉडल पेपर के माध्यम से बोर्ड परीक्षा के ओरिजिनल प्रश्नपत्र के लिए अभ्यास कर सकता है। अतः मॉडल पेपर से अभ्यर्थी के प्रबंधन कौशल में सुधार होता है, ताकि बड़ी आसानी से बोर्ड परीक्षा में सभी प्रश्नों को समय से हल कर सके।

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं तथा 12वीं के मॉडल पेपर डाउनलोड कैसे करें?

आप भी आयोजित होने वाली एमपी बोर्ड की दसवीं तथा 12वीं परीक्षा के भागीदारी हैं तो परीक्षा के विभिन्न विषयों पर आधारित मॉडल को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा दसवीं तथा बारहवी के अंतर्गत सभी विषयों के मॉडल पेपर पीडीएफ के तौर पर डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आ जाएंगे तो यहां पर आपको More Service के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको नहीं पेज पर प्रदर्शित मॉडल पेपर के विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने दोनों कक्षाओं के सभी विषयों के मॉडल पेपर की पीडीएफ लिंक की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आप अपने हिसाब से लिंक पर क्लिक करके संबंधित विषय के मॉडल पेपर को पीडीएफ रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
Class 10th Hindi MediumClick Here
Class 10th English MediumClick Here
Class 12th Hindi MediumClick Here
Class 12th English MediumClick Here

वर्तमान समय में चल रही मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को इस लेख में महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिली। यहां पर मध्य प्रदेश बोर्ड की दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम तथा पैटर्न पर आधारित मॉडल पेपर को डाउनलोड करने की जानकारी प्रस्तुत की हुई है जिसका पालन करके अभ्यर्थी बड़ी आसानी से मॉडल पेपर डाउनलोड करके विशेष तैयारी के रूप में अध्ययन कर सकते हैं।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram