Peon Vacancy 2024: 10वी पास के लिए निकली नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

By
On:
Follow Us

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है आपको बता दे कि हाई कोर्ट में दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए बड़ी संख्या में नौकरी के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। जारी की गई अधिसूचना के आधार पर हाईकोर्ट भर्ती 2024 के अंतर्गत चपरासी सहायक लाइब्रेरियन स्टेनोग्राफर जजमेंट लेखक निजी सहायक इत्यादि पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थी अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर अलग-अलग पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 तक चलेगी।

ऐसे में जो अभ्यर्थी हाई कोर्ट में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे थे वह अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके इस भर्ती की प्रक्रिया में शामिल होकर सरकारी नौकरी पा सकते हैं‌। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं उसके बाद अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर अलग-अलग पद के लिए आवेदन करके इस भर्ती में शामिल होकर हाईकोर्ट में नौकरी पा सकते हैं।

Peon Vacancy 2024

चपरासी भर्ती के लिए जारी की गई अधिसूचना के आधार पर आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी 2024 से शुरू है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आधारित है इच्छुक अभ्यर्थी अपने योग्यता के आधार पर आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा कौशल प्रशिक्षण दस्तावेज परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। ऐसे में जो उम्मीदवार हाई कोर्ट में नौकरी करना चाहते हैं वह जूनियर स्केल स्टेन व सहायक लाइब्रेरियन जजमेंट राइटर चपरासी के पद पर आवेदन कर सकते हैं अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी एवं एक्सपीरियंस निर्धारित की गई है।

ऐसे में अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं एवं अपने एलिजिबिलिटी अगर एक्सपीरियंस के आधार पर आवेदन करके भारती की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। अंतिम तिथि से पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवार का आवेदन फार्म है स्वीकार किया जाएगा ऐसे में आप अगर इस भर्ती के लिए इच्छुक है तो जल्द से जल्द आवेदन करके हाई कोर्ट भर्ती 2024 में शामिल हो सकते हैं ।

चपरासी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

चपरासी भर्ती के लिए जारी की गई आधिकारिक नोटिफिकेशन के आधार पर अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता एवं एक्सपीरियंस निर्धारित की गई है जैसा कि नीचे बताया गया है।

  • चपरासी के पद के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।
  • सहायक लाइब्रेरियन के पद के लिए लाइब्रेरी साइंस में पीजी के साथ-साथ 3 वर्ष के एक्सपीरियंस वाले अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे।
  • जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर के पद के लिए स्नातक पास अभ्यर्थी जिनके पास काम से कम 3 वर्ष का टाइपिंग का एक्सपीरियंस हो।
  • स्टेनोग्राफर के पद के लिए स्नातक टाइपिंग पास अभ्यर्थी जिनके पास 3 वर्ष का कम से कम एक्सपीरियंस हो।
  • जजमेंट लेखक के पद के लिए स्नातक पास अभ्यर्थी जिनके पास काम से कम 8 वर्ष का अनुभव हो।

चपरासी भर्ती के लिए आयु सीमा

चपरासी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है वहीं अधिकतम 45 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्र सीमा की गणना 26 फरवरी 2024 के आधार पर की जाएगी इसके अलावा उम्र सीमा में छूट सरकार द्वारा जारी की गई नियम के आधार पर निर्धारित की गई है जिस आधार पर एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट का प्रावधान किया गया है।

चपरासी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

चपरासी भर्ती में उम्मीदवारों का चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा लिखित परीक्षा पास किया अभ्यर्थियों को कौशल प्रशिक्षण दस्तावेज वेरीफिकेशन एवं मेडिकल जांच से गुजरना होगा उसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार करके उम्मीदवारों का चयन अलग-अलग पोस्ट के आधार पर किया जाएगा।

चपरासी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

चपरासी भर्ती 2024 में आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 340 रुपए का पेमेंट ऑनलाइन करना होगा इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को 190 रुपए का पेमेंट ऑनलाइन करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट आवेदन फॉर्म सबमिट करते समय कर सकते हैं पेमेंट का माध्यम ऑनलाइन डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या यूपीआई रहेगी।

चपरासी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

चपरासी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए उम्मीदवार हाई कोर्ट भर्ती 2024 के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले हाई कोर्ट भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको हाई कोर्ट भर्ती 2024 का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म दिखेगा जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब रजिस्ट्रेशन करने के लिए ईमेल आईडी मोबाइल नंबर नाम जन्मतिथि शैक्षणिक योग्यता इत्यादि दर्ज करके सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब मूल दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें एवं आवेदन फीस ऑनलाइन जमा करके फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से आपका आवेदन हाई कोर्ट भर्ती 2024 में सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जाएगा।
  • अब आवेदन का फोटो कॉपी निकाल कर रख ले ताकि भविष्य में काम आए।

हाई कोर्ट में अलग-अलग कई सारे पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं इस भर्ती में खासकर के दसवीं पास युवा आवेदन करके सरकारी नौकरी पाने के सपना को सरकार कर सकते हैं ऐसे में अगर आप भी दसवीं पास है तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है आप हाई कोर्ट भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन करके अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर अलग-अलग पद के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

Peon Vacancy 2024 Apply

चपरासी भर्ती नोटिफिकेशन: Click Here

चपरासी भर्ती अप्लाई ऑनलाइन: Click Here

For Feedback - feedback@example.com

13 thoughts on “Peon Vacancy 2024: 10वी पास के लिए निकली नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी”

Leave a Comment

Join Telegram