CTET Exam New Rule: सीटेट परीक्षा के नए नियम जारी, अबकी बार कई छात्र होंगे परीक्षा से बाहर

By
On:
Follow Us

CTET का पूर्ण स्वरूप सेंटर टीचर एलिजिविलिटी टेस्ट होता है।जैसा की सभी परीक्षार्थियों को पता ही होगा कि उनकी सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन आने वाली 21 जनवरी 2024 को होने जा रहा है। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के उम्मीदवारों के लिए सीटेट परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी को जानना बहुत आवश्यक है।

सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के अंतर्गत विभाग द्वारा कुछ नियम जारी किए गए हैं जिसकी पूर्ण जानकारी सीटेट के उम्मीदवारों को होना जरूरी है। ताकि उन्हें भी इस जारी हुए नियमों का पता चल सके। सीटेट के उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए की जारी किए गए नियम क्या है उसमे क्या नई चीज देखने को मिलेगी और साथ ही क्या अलग से जोड़ा गया है।सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में जारी किए गए नए नियम की जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे है तो इस आर्टिकल में बने रहे।

CTET Exam New Rule

सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की उम्मीदवारों के लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख के द्वारा हम उन उम्मीदवारों के लिए सीटेट परीक्षा के अंतर्गत जारी हुए नए नियमों के बारे में बताएंगे ताकि सीटेट परीक्षा के उम्मीदवारों को परीक्षा के समय किसी भी प्रकार की कोई शिक्षा का सामना न करना पड़े और आसानी से परीक्षा में भाग ले सकें।

आपको हम यह जानकारी बता दे की इस वर्ष ऑफलाइन मोड में सीटेट परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजन किया जाएगा।जैसा सभी को पता ही होगा की बीते पिछले वर्षो से सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करवाई जा रही थी लेकिन पिछले वर्षो के ठीक विपरीत इस वर्ष सीटेट परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से होनी जा रही है जोकि 21 जनवरी के दिन आयोजित की जाएगी।

सीटीईटी परीक्षा के लिए कुछ जानकारी

सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया जाना है जो देश के अलग अलग परीक्षा केंद्रों में आयोजित होने वाली है।दो पारियों में आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा का प्रथम पारी में दूसरा पेपर का आयोजन होगा और इसके उल्टे दूसरी पारी में पहला पेपर का आयोजन किया जाना है।किसी भी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के लिए एडमिट का होना अनिवार्य होता है इसी प्रकार सीटेट परीक्षा के लिए भी एडमिट कार्ड का होना जरूरी है।

सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा के आयोजन होने से लगभग एक सप्ताह पहले ही जारी कर दिया जाएगा।सीटेट परीक्षा एडमिट कार्ड विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाना है जिसे आप आसानी से देख सकते है और आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

सीटीईटी की परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी

दो पारियों में आयोजित होने वाली परिक्षाओं के लिए जो निर्धारित समय सारणी है वो कुछ इस प्रकार हैं :-

  • परीक्षा देने हेतु अभ्यर्थियों को सुबह 7.30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है।
  • इसके बाद अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड का चेकअप 9:00 बजे से 9.15 तक किया जाएगा।
  • इसके बाद बुकलेट दी जाएगी जिसे 9.25 के बाद ओपन करना है।
  • इसके बाद 9.30 बजे तक लास्ट एंट्री एग्जामिनेशन केंद्र पर की जाएगी।
  • इसके बाद 9.30 से लेकर 12 बजे तक पहली पारी का पेपर का आयोजन किया जाएगा।

दूसरी पारी के पेपर हेतु समय सारणी

  • दूसरे पेपर हेतु आपको 12 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा।
  • इसके बाद 1.30 बजे से लेकर 1.45 तक आपका एडमिट कार्ड का चेकअप किया जाएगा।
  • इसके बाद आपको बुकलेट प्रदान की जाएगी जिसे आपको 1.55 पर ओपन करनी है।
  • इसके बाद आपको लास्ट प्रवेश 2बजे परीक्षा सेंटर पर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आपका पेपर 2 बजे से शुरू होकर 4.30 बजे तक चलेगा।

सीटेट परीक्षा हेतु कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं जिसका आपको पालन करना होगा तभी आपको परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले यह जरूर ध्यान रखें कि आपके पास में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक वस्तु नहीं हो ना किसी भी प्रकार की कागज की चिट्ठी या स्मार्ट वॉच कुछ भी ऐसी वस्तु आपके साथ में न हो। आशा है यह जानकारी आपके लिए सहायक सिद्ध हुई होगी अगर कोई प्रश्न हो तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “CTET Exam New Rule: सीटेट परीक्षा के नए नियम जारी, अबकी बार कई छात्र होंगे परीक्षा से बाहर”

Leave a Comment

Join Telegram