Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से आवेदन करें

By
On:
Follow Us

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2024 की जानकारी को जानने की वजह से अनेक व्यक्ति सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से आसानी से सोलर पैनल खरीदकर सब्सिडी प्राप्त कर सकेंगे। ऐसे में अगर आप तक अभी तक सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से जुड़ी जानकारी नहीं पहुंची है तो आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जान लेनी चाहिए।

हाल ही में शुरू की जाने वाली सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से एक करोड़ से भी अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ उन व्यक्तियों को मिलेगा जो कि ऐसे क्षेत्र के अंतर्गत निवास करते हैं जहां पर बिजली को लेकर अत्यधिक समस्या रहती है। वही केंद्र सरकार के द्वारा संचालित योजना होने की वजह से इस योजना का लाभ सभी राज्यों के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा तो आप भी इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंतिम तक पढ़े।

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है जिसके चलते कम कीमत पर सोलर पैनल मिल जाता है। केंद्र सरकार के द्वारा 22 जनवरी को पीएम सूर्योदय योजना को लेकर घोषणा की गई थी जो कि सोलर रूफटॉप योजना ही थी और अब यह योजना लागू हो चुकी है ऐसे में इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने पर इस योजना का लाभ नागरिक को प्रदान किया जाएगा।

जो भी नागरिक इस योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाएंगे ऐसे नागरिकों को 300 यूनिट बिजली भी हर महीने मुक्त में प्रदान की जाएगी। इस योजना के ऊपर खर्च करने के लिए सरकार ने 10000 करोड रुपए का प्रावधान किया है। वही सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भारत सरकार के द्वारा ऑफिशल पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके भी आवश्यक जानकारीयो को जान सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से मिलने वाली सब्सिडी

सबसे पहले तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना यानी की पीएम सूर्य घर योजना के बारे में हम जानकारी को जान रहे हैं तो ऐसे में आपको नाम को देखकर कंफ्यूज नहीं होना है। तो अगर आप सोलर पैनल 1 से 2 किलो वाट का लगाते हैं तो ऐसे में आपको ₹30000 से लेकर ₹60000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी वहीं अगर आप 2 से 3 किलो वाट का कनेक्शन लेते है तो ऐसी स्थिति में आपको ₹60000 से लेकर ₹78000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं अगर आप 3 किलो वाट का कनेक्शन लेते हैं तो ऐसे में आपको 78000 हजार रुपए सब्सिडी के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि कम कीमत पर व्यक्ति आसानी से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकेंगे।
  • पर्याप्त मात्रा में बिजली आसानी से मिल सकेगी जिससे कि अपनी आवश्यकता अनुसार व्यक्ति बिजली को उपयोग में ले सकेंगे।
  • कोयले से बनने वाली बिजली की तुलना में सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली में पर्यावरण प्रदूषण कम होगा।
  • सोलर पैनल लगवाने की वजह से अत्यधिक बिजली उत्पन्न होने पर बिजली संबंधित बिजली विभाग को दी जा सकेगी।
  • एक बार सोलर पैनल लगवाने पर लंबे समय तक उस सोलर पैनल से बिजली प्राप्त की जा सकेगी।
  • बिजली से जुड़े कार्य करने वाले व्यक्तियों को इस योजना के चलते सबसे अधिक फायदा होगा तथा अन्य नागरिकों को भी होगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो ग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए पात्रता

सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी केवल और केवल भारतीय नागरिकता प्राप्त नागरिकों को ही प्रदान की जाएगी। आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
वही ऐसे परिवारों को सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के पात्र माना जाएगा जो की इस योजना को लेकर भारत सरकार के द्वारा निर्धारित की जाने वाली सभी शर्तों की पालना करेंगे।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के माध्यम से सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम सूर्य घर योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण जानकारी जानकर एक बार कंफर्म कर लेनी है तथा अन्य आवश्यक जानकारी को जान लेना है।
  • अब ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करके फॉर्म को ओपन करके उसके अंतर्गत जानकारी दर्ज करनी है।
  • पूछी जाने वाली सभी जानकारीयो का चयन कर लेना है और दर्ज कर देनी है।
  • डॉक्यूमेंट की जानकारी भी दर्ज कर देनी है और मांगे जाने पर डॉक्यूमेंट को ध्यानपूर्वक अपलोड कर देना है।
  • इस प्रकार जब आप ऑफिशल वेबसाइट पर सभी आवश्यक कार्य पूरे कर ले तो उसके बाद में आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
For Feedback - feedback@example.com

12 thoughts on “Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से आवेदन करें”

  1. मुझे पावर लूम उद्योग के लिए 8 kw का सोलर सिस्टम चाहिए

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram