LPG Gas New Rate March: आ गई बड़ी खुशखबरी, सस्ता हो गया गैस सिलेंडर

By
On:
Follow Us

एलपीजी गैस न्यू रेट की जानकारी जान लेने की वजह से अनेक नागरिक अब नई कीमत पर गैस सिलेंडर खरीदने वाले हैं। वही गैस सिलेंडर खरीदने वाले नागरिकों के लिए एक और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि ₹100 की कटौती को लेकर हाल ही मे हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा घोषणा की गई है। यह घोषणा 8 मार्च 2024 को शुक्रवार के दिन की गई है।

ऐसे में गैस सिलेंडर के इस नवीनतम अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी को जानने के लिए तथा अपने शहर या गांव में चल रही एलपीजी गैस की नई रेट से जुड़ी जानकारी को जानने के लिए ध्यान पूर्वक इस लेख को पढ़ते रहे‌। समय-समय पर गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है और नवीनतम गैस सिलेंडर की कीमत पर गैस सिलेंडर प्रदान किए जाते है ऐसे में वर्तमान समय की गैस सिलेंडर की कीमत को जानने के बाद में आप नई कीमत पर गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

LPG Gas New Rate March

एक बार फिर देश भर में रसोई गैस सिलेंडर सस्ता हो गया है और इसकी जानकारी हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक्स प्लेटफार्म पर पोस्ट में लिखा है कि आज महिला दिवस पर हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम ₹100 कम करने का फैसला लिया है, देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा।

इसके अलावा भी पोस्ट में और भी जानकारी दी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात हमने जान ली है कि गैस सिलेंडर में ₹100 की कटौती कर दी गई है। गैस सिलेंडर की कीमत में ₹100 की कटौती हो जाने के बाद में देश की राजधानी दिल्ली में रसोई गैस का दाम ₹903 से घटकर 803 रुपए हो चुका है। अब दिल्ली के जो भी नागरिक गैस सिलेंडर लेने के लिए जाएंगे उन्हें 803 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।

अलग-अलग शहरों में गैस की कीमतें

दिल्ली की तरह ही सभी शहरों में गैस की कीमतों में बदलाव हो चुका है जिस कीमत पर पहले गैस सिलेंडर प्रदान किए जा रहे थे अब उस कीमत पर गैस सिलेंडर ना मिलकर ₹100 और कम में गैस सिलेंडर मिलेंगे विभिन्न ऐसे तरीके हैं जिनसे आप जान सकते है कि आखिर में आपके शहर या गांव में वर्तमान समय में गैस सिलेंडर की कीमत क्या है तरीके आगे आपको बता दिए जाएंगे।

कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 929 थी जिसमें से अब ₹100 और कम हो चुके हैं और अब कीमत 829 है। चेन्नई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 918.50 पैसे थे अब कीमत ₹100 कम होकर 818.50 पैसे हो चुकी है। इसी प्रकार सभी शहरों में गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती हो चुकी है।

पहले जब अत्यधिक कीमत पर गैस सिलेंडर मिल रहा था तो नागरिकों को गैस सिलेंडर भरवाने में समस्या आ रही थी उसके बाद में जैसे ही गैस की कीमत में कटौती की गई नागरिकों को महंगाई से राहत मिली और इस बार भी भारत सरकार ने गैस कीमत में कटौती की है जिससे कि नागरिक अब और भी कम कीमत पर गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

सभी नागरिकों को मिलेंगे सस्ते सिलेंडर

जी हां आप किसी भी राज्य से क्यों ना हो आपको भी अब जो गैस सिलेंडर मिलेगा वह पहले की कीमत से ₹100 कम की कीमत पर मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जो ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर गैस की कीमत में कटौती को लेकर पोस्ट की गई है उसे भी आप एक बार जाकर जरूर देखें।

एलपीजी गैस सिलेंडर रेट कैसे चेक करें?

वर्तमान समय में विभिन्न ऐसे तरीके हैं जिनमें से किसी भी तरीके को उपयोग में लेकर आप घर बैठे ही गैस सिलेंडर की कीमत को जान सकते है। ऑनलाइन में आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर गैस सिलेंडर की कीमत से संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करके गैस सिलेंडर की कीमत जान सकते हैं इसके अलावा पेटीएम एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको गैस सिलेंडर को लेकर ऑप्शन मिल जाएगा जिसके माध्यम से भी आप गैस सिलेंडर की कीमत को जान सकते हैं।

इन दोनों तरीके के अतिरिक्त अभी और भी अनेक तरीके हैं जैसे की अनेक भुगतान एप्लीकेशन अपने ग्राहकों के लिए ऐप में गैस का आप्शन उपलब्ध करवाते हैं तो उसके जरिए भी आप गैस की कीमत को जान सकते हैं। वही ऑफलाइन में डायरेक्ट आप नजदीकी एलपीजी गैस सिलेंडर के कार्यालय में पहुंचकर गैस सिलेंडर की कीमत का पता लगा सकते हैं।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “LPG Gas New Rate March: आ गई बड़ी खुशखबरी, सस्ता हो गया गैस सिलेंडर”

Leave a Comment

Join Telegram