UP Board Result Kab Aayega: आ गई बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगा यूपी बोर्ड 10वी 12वी का रिजल्ट

By
On:
Follow Us

उत्तर प्रदेश राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा की यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है। परीक्षा समाप्त होने के बाद अब उम्मीद है कि यूपी बोर्ड द्वारा जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। ‌

लेकिन फिलहाल इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है क्योंकि जब तक आधिकारिक वेबसाइट इस बारे में सूचना जारी नहीं करती है तो तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता। परंतु अगर सूत्रों की मानें तो मई के अंतिम सप्ताह में या फिर अप्रैल के पहले हफ्ते में यूपी बोर्ड रिजल्ट प्रकाशित हो सकता है। ‌

आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आपने यूपी बोर्ड की 10वीं या 12वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लिया है तो आपको भी अवश्य अपने रिजल्ट का इंतजार होगा। तो यूपी बोर्ड के परिणाम को लेकर संपूर्ण जानकारी विस्तार से पाने हेतु हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

UP Board Result Kab Aayega

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की जो वार्षिक परीक्षाएं हैं वे पूरी तरह से संपन्न हो चुकी हैं। बता दें कि हाल ही में परीक्षाएं खत्म हुई हैं और ऐसे में अब विद्यार्थियों की कॉपियां चेक की जा रही हैं। इस प्रकार से संभव है कि सभी बोर्ड की कॉपियों को 16 मार्च 2024 तक चेक कर लिया जाएगा।

इसलिए फिर उसके बाद यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट को जारी करेगा। ऐसा अनुमान है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में या फिर मई के महीने के शुरुआती सप्ताह में यूपी बोर्ड का रिजल्ट आ सकता है।

यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन कब किया गया

आपको जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 22 फरवरी 2024 से लेकर 9 मार्च 2024 के दौरान करवाया गया था। बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12 दिनों में समाप्त हो गई थीं जो कि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि लाखों करोड़ों युवाओं ने उत्तर प्रदेश की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में भाग लिया था।

ऐसे में जब एग्जाम हो चुके हैं तो सभी विद्यार्थियों को बस अब उनके परिणाम के प्रकाशित होने की प्रतीक्षा है। लेकिन परिणाम कौन सी डेट को आने वाला है इसके बारे में उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कहां चेक किया जा सकता है

जो विद्यार्थी यूपी बोर्ड रिजल्ट को चेक करना चाहतें हैं उन्हें बता दें कि फिलहाल अभी रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया गया है। लेकिन जब विभागीय वेबसाइट पर रिजल्ट आ जाएगा तो उसके बाद आप उसे देख सकते हैं। इस प्रकार से आप रिजल्ट को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखने के अलावा दूसरे तरीके से भी परिणाम जान सकते हैं। बता दें कि आप अपने विद्यालय जाकर अपने शिक्षकों से भी अपने बोर्ड के नतीजे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए अनिवार्य अंक

वे छात्र जो यूपी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं तो उन्हें हम बता दें कि जल्द ही उनका रिजल्ट आने वाला है। यदि आपके मन में यह सवाल है कि कितने अंक लाने पर आप पास हो सकते हैं तो इसके लिए आपको 33 अंक लाने होंगे। इस प्रकार से आपको पास होने के लिए हर विषय में न्यूनतम 33% मार्क्स लाने होंगे। पर अगर कोई विद्यार्थी इससे कम अंक लाता है तो तब वह पास नहीं हो पाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जल्द ही बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। जब परिणाम आ जाएगा तो उसके बाद आप नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके उसे देख सकते हैं :-

  • अपने यूपी बोर्ड के रिजल्ट को देखने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट से संबंधित नोटिफिकेशन ढूंढना होगा। जब आपको इसका लिंक मिल जाए तो आप उसको दबा दीजिए।
  • इस प्रकार से अब आपके सामने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम देखने का सक्रिय लिंक आ जाएगा।
  • यदि आपको दसवीं कक्षा का रिजल्ट जानना है तो आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए। वहीं अगर आपको 12वीं क्लास का नतीजा देखना है तो तब आप 12वीं के रिजल्ट वाले ऑप्शन को दबा दीजिए।
  • अब आपके सामने एक दूसरा नया पेज आएगा जिसमें आप अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट कर दीजिए।
  • सबमिट करते ही आपके सामने आपका यूपी बोर्ड रिजल्ट आ जाएगा जिसे आप चेक भी कर सकते हैं और अपने पास डाउनलोड करके भी रख सकते हैं।

यूपी बोर्ड परिणाम अभी घोषित नहीं किया गया है। लेकिन शिक्षक उत्तर पुस्तिकाएं चेक करने का काम पूरी लगन के साथ कर रहे हैं। इसलिए जब सभी कॉपियां चेक हो जाएगीं तो उसके बाद विभाग बताएगा कि रिजल्ट कब जारी होगा। एक बार परिणाम जब घोषित हो जाएगा तो उसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजे को देख सकते हैं। फिलहाल आपको चाहिए कि आप यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें जिससे कि रिजल्ट के बारे में हर अपडेट आपको तुरंत मिल जाए।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram