UP Board 12th Result 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं को 9 मार्च 2024 तक करवाया था। अब परीक्षा क्योंकि संपन्न हो चुकी है ऐसे में परीक्षार्थियों को अपने परिणाम का इंतजार है। लेकिन अभी तक विभाग की तरफ से यूपी के 12वीं के रिजल्ट को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं आई है।

लेकिन यह बात तो साफ है कि इस समय सभी शिक्षक यूपी की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने का काम कर रहे हैं। अब इसमें कितना समय लग जाएगा यह कुछ नहीं कहा जा सकता। जब सभी उत्तर पुस्तिकाएं जांच ली जाएंगीं तो उसके बाद यूपीएमएसपी के द्वारा रिजल्ट की तिथि घोषित की जाएगी।

यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट की सारी महत्वपूर्ण जानकारी पाने हेतु इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इस आर्टिकल के जरिए से हम आपको बताएंगे कि यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट कब तक आ सकता है।

UP Board 12th Result 2024

उत्तर प्रदेश में 12 फरवरी से लेकर 22 मार्च 2024 तक बोर्ड की परीक्षाएं करवाई गई थीं। यह एक बड़ी परीक्षा है जिसमें लाखों तादाद में विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से करवाया गया था। बता दें कि इस एग्जाम का संचालन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के द्वारा करवाया गया था। ऐसे में अब परीक्षा खत्म हो चुकी है तो विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं जांच होने का काम हो रहा है।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट कब आएगा

उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन संपन्न हो चुका है। बता दें कि परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थी और 9 मार्च को खत्म हो गई थीं। तो अब यूपीएमएसपी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहा है इसके बाद ही यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट को जारी किया जाएगा।

ऐसी उम्मीद है कि 12वीं कक्षा का परिणाम अप्रैल के महीने में प्रकाशित हो सकता है। ‌लेकिन विभाग की तरफ से अभी इसके बारे में जानकारी तभी उपलब्ध कराई जाएगी जब सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो जाएगा।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट कहां चेक किया जाएगा

अगर आपने यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लिया है तो ऐसे में अभी रिजल्ट आने में कुछ देर है। जब रिजल्ट यूपी बोर्ड के द्वारा जारी कर दिया जाएगा तो उसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 12वीं क्लास का रिजल्ट देख पाएंगे। लेकिन इसके अलावा एक अन्य तरीका यह है कि आप अपने उस स्कूल में जाकर भी मालूम कर सकते हैं जिसके आप विद्यार्थी हैं। आपके अध्यापक आपको आपके परिणाम के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।

वहीं आप अपने परिणाम को एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपना रोल नंबर लिखने के बाद 56263 नंबर पर भेज देना है। हम यहां बता दें कि जैसे ही यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होगा तो वैसे ही वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक आएगा। इसके कारण आपको अपना रिजल्ट देखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो इसका हल यह है कि आप एसएमएस के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस प्रकार से आपके मोबाइल पर एक एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें आपका 12वीं कक्षा का रिजल्ट होगा।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट में उल्लेखित जानकारी

यूपी बोर्ड 12वीं के परिणाम में बहुत सारी महत्वपूर्ण डिटेल मुद्रित होतीं हैं। जिससे विद्यार्थियों को बहुत सी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अंतर्गत हम आपको जानकारी दे दें कि कई जरूरी विवरण जैसे छात्र का नाम, कक्षा 12, रोल नंबर, माता-पिता का नाम, जिला/ स्कूल कोड, समूह कोड विषयवार प्रैक्टिकल अंक, विषयवार सिद्धांत अंक, कुल मार्क, अधिकतम अंक /परिणाम विभाजन अंकित किया गया होता है।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट चेक कैसे करें?

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के परिणाम को देखने के लिए आपको इन महत्वपूर्ण चरणों का एक के बाद एक पालन करना है जो हमने नीचे बताए हैं :-

  • सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यूपीएमएसपी को ओपन करना है।
  • होम पेज पर आपको यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट से संबंधित एक लिंक दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए। ‌
  • इसके पश्चात आपके सामने लॉगिन विंडो खुलकर आएगी जिसमें आप अपना रोल नंबर, स्कूल का कोड और साथ में सुरक्षा कोड दर्ज करने के बाद उसे सबमिट कर दीजिए।
  • अब आपके सामने यूपी बोर्ड परिणाम प्रस्तुत हो जाएगा जिसे आप देखने के साथ-साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आप अपने इस रिजल्ट का एक प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं या फिर स्क्रीनशॉट लेकर भी इसे अपने पास भविष्य में उपयोग करने हेतु रख सकते हैं।

यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट कब आएगा के बारे में आपको अभी कोई भी जानकारी नहीं मिल सकती। दरअसल अभी सभी विद्यार्थियों की उत्तर कुंजी को चेक करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए ऐसी आशा है कि अप्रैल के महीने में यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। जब परिणाम प्रकाशित हो जाएगा तो आप उसको विभागीय वेबसाइट पर देख और डाउनलोड कर पाएंगें।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram