Kisan 17th Installment Date: आ गई बड़ी खुशखबरी! इस दिन जारी होगी 2000 रूपए की 17वी क़िस्त

By
On:
Follow Us

देश के लाखों किसान जो पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत लाभ ले रहे हैं तो उन्हें हम बता दें कि 17वीं इंस्टॉलमेंट जल्द ही जारी की जा सकती है। बता दें कि अभी फरवरी के महीने में इस योजना की 16वीं किस्त रिलीज की गई थी। ‌

उसके बाद से ही किसानों को यही जानना है कि पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट डेट कौन सी है। लेकिन हम यहां आपको बता दें कि अभी तक सरकार ने इसके बारे में कोई भी ऐलान नहीं किया है। परंतु शीघ्र ही इस संबंध में घोषणा की जा सकती है।

अगर आप एक किसान हैं तो आपको सरकार की तरफ से पीएम सम्मान किसान निधि योजना के तहत साल में तीन बार 2000 रूपए की राशि अवश्य ही प्रदान की जाती होगी। तो आपके मन में भी यह सवाल बार-बार आ रहा होगा कि पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट कब तक आ सकती है। तो इसके बारे में पूर्ण जानकारी पाने हेतु हमारे इस आर्टिकल को आपको विस्तृत रूप से पढ़ना होगा। ‌

Kisan 17th Installment Date

पीएम किसान 17वीं किस्त जारी होने की सभी लाभार्थी राह देख रहे हैं। पर अभी इस किस्त की डेट के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। अभी फरवरी के महीने में 16वीं किस्त रिलीज की गई है जिसके अंतर्गत 2000 रुपए हर लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में जारी किए गए हैं। अब यदि आप जानना चाहते हैं पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट डेट कौन सी है। तो इसके लिए अभी कोई भी सूचना उपलब्ध नहीं है। दरअसल सरकार जब इस बारे में कोई ऐलान करेगी तो तभी स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की जो 15वीं किस्त थी वह पिछले साल 2023 में नवंबर के महीने में जारी हुई थी। ‌उसके बाद फिर 16वीं किस्त अभी फरवरी के महीने में ही रिलीज की गई है। ‌इस प्रकार से यदि हम इस क्रम को देखें तो पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त जून के महीने में जारी हो सकती है। पर यहां एक समस्या यह भी है कि लोकसभा चुनाव की वजह से इसमें कुछ समय की देरी भी हो सकती है।

पीएम किसान 17वीं क़िस्त के तहत कितनी राशि मिलेगी

पीएम किसान 17वीं इंस्टॉलमेंट डेट के अंतर्गत सभी लाभार्थी किसानों को दो-दो हजार रुपए की राशि सीधे बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी। इस प्रकार से पूरे वर्ष भर में 6000 रूपए सरकार की तरफ से दिए जाने का प्रावधान है। तो इस प्रकार से 17वीं किस्त के तौर पर 2000 रूपए की राशि पात्र किसानों को दी जाने वाली है। यहां आपको यह भी बता दें कि अभी 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त जब रिलीज की गई थी तो उस समय तकरीबन 9 करोड़ किसानों को किस्त की राशि बांटी गई थी।

पीएम किसान 17वीं क़िस्त हेतु ई-केवाईसी

अगर आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत 17वीं इंस्टॉलमेंट का लाभ लेना है तो ऐसे में आपको ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है। इसके लिए आप संबंधित विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी करवा लीजिए। या फिर आप अपने घर के समीप किसी सीएससी सेंटर में जाकर अथवा बैंक जाकर भी ई-केवाईसी को पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान 17वीं क़िस्त से पहले करा लें सब काम पूरे

पीएम किसान की जो 17वीं किस्त है उसके रिलीज होने के बाद वह आपको तभी बिना किसी समस्या के जारी होगी जब आपके कुछ जरूरी काम पूरे होंगे। यहां आपको हम बता दें कि इसके लिए आपको अपनी भूमि का सत्यापन करवा लेना होगा क्योंकि अगर कोई किसान भू सत्यापन नहीं कर पाता है तो तब उसे किस्त का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही आपको हम एक अन्य जानकारी भी दे दें कि आपको ई- केवाईसी के साथ अपना आधार कार्ड भी अपने बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा। इसके लिए आप अपने बैंक जाकर आधार कार्ड को बैंक से लिंक करवा लीजिए। जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि आपको ईकेवाईसी भी करवाना जरूरी है।

पीएम किसान 17वीं क़िस्त हेतु लिस्ट कैसे चेक करें?

देश के जो किसान इस योजना की 17वीं किस्त की बेनेफिशरी सूची को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए उनको इन चरणों का पालन करना है :-

  • सर्वप्रथम लाभार्थी किसान को चाहिए कि वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करके उसके होम पेज पर चले जाएं।
  • उसके पश्चात आप इस वेबसाइट पर पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक करिए।
  • फिर आपके सामने जो नया पेज खुलकर आएगा उसमें आपसे कुछ विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • इस नए अगले पेज पर आपको जरूरी विवरण सिलेक्ट कर लेना है जैसे कि राज्य का नाम, जिला नाम, तहसील और गांव का नाम चयन करने के लेने के बाद फिर ब्लॉक को भी सिलेक्ट करिए।
  • जब सारा विवरण दर्ज हो जाए तो आप फिर सबमिट वाला बटन दबाइए जिसके बाद आपके सामने पीएम किसान 17वीं किस्त की जो लाभार्थी सूची है वह खुलकर आ जाएगी।

जिन किसानों को 16वीं किस्त के बाद अब 17वीं किस्त का इंतजार है तो उन्हें हम बता दें की संभावना है कि जून के महीने में सरकार 17वीं इंस्टॉलमेंट रिलीज कर दे। इसलिए अभी आपको किस्त के आने के सही समय की प्रतीक्षा करनी होगी जिसमें अभी समय बचा हुआ है। परंतु इस दौरान आप अपने सभी अनिवार्य काम पूरे कर लें जिससे कि जब सरकार किस्त जारी करे तो तुरंत आपके बैंक खाते में पैसा आ जाए।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram