PM Surya Ghar Yojana Registration: सभी लोगों को सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

By
On:
Follow Us

देशभर में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम सूर्य घर योजना को आरंभ किया गया है। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति को 300 यूनिट तक बिल्कुल मुफ्त में बिजली दी जाएगी। ‌

इस प्रकार से केंद्र सरकार ने अपना उद्देश्य बना दिया है कि देश के ज्यादा से ज्यादा घरों में बिजली पहुंचाई जा सके। इस प्रकार से हर घर में उजाला होगा और इसके लिए आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

यदि आप पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक हैं तो आपको इस योजना से संबंधित सारी आवश्यक बातों की जानकारी आज हम उपलब्ध कराने वाले हैं। इसलिए हमारे आज के इस आर्टिकल को आप पूरे ध्यान के साथ पढ़ें और इस योजना का लाभ उठाएं।

PM Surya Ghar Yojana Registration

आज भी हमारे देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्हें भारी भरकम बिजली के बिल भरने पड़ते हैं। बता दें कि हर इंसान का इतना बजट नहीं होता कि वह महंगे महंगे बिल भर सके। ‌ऐसे में पीएम सूर्य घर योजना के जरिए से आप अपनी बिजली की काफी ज्यादा बचत कर सकते हैं।

यहां जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना को पूरे देश भर में संचालित करने के लिए 75000 करोड़ रूपए का अपना बजट निर्धारित किया है। ‌इस प्रकार से सरकार का उद्देश्य देश के तकरीबन एक करोड़ घरों में इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।

तो जो लोग बिजली के भारी बिल से परेशान हैं उनकी समस्या का अब समाधान हो जाएगा क्योंकि पीएम सूर्य घर योजना एक ऐसी ही योजना है जिसके माध्यम से आप अपने बिजली के बिल को काफी ज्यादा कम कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना की कुछ मुख्य विशेषताएं

जैसा कि हमने आपको बताया कि देश भर में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्य घर योजना का शुभारंभ किया गया है। ‌इस योजना के जरिए से लाभार्थी नागरिक को 300 यूनिट तक की बिजली बिल्कुल निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

इसका सीधा असर आपके बिजली के बल पर पड़ेगा और वह काफी ज्यादा काम आने लगेगा। ‌ऐसे लोग जो गरीब हैं उन लोगों को बिजली उपलब्ध करवाई जा सकेगी। ‌

पीएम सूर्य घर योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथि

यहां आपको हम जानकारी दे दें कि 22 जनवरी 2024 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम सूर्य घर योजना को लॉन्च करने की घोषणा की थी। उसके बाद फिर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

यहां आपको बता दें कि अब 31 मार्च 2024 तक सभी इच्छुक व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। दरअसल 31 मार्च इस योजना के लिए आवेदन देते हेतु अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए जरूरी योग्यता

यदि आप पीएम सूर्य घर योजना 2024 के अंतर्गत सोलर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए अनिवार्य है कि आप योग्यता रखते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आप भारत के स्थाई निवासी हों और आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति किसी सरकारी पद पर काम ना करता हो।

साथ में आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से अनिवार्य तौर पर लिंक होना आवश्यक है। ‌इस योजना का लाभ आप तभी ले सकते हैं जब आपकी सालाना इनकम 1.5 लाख रुपए से कम होगी।

पीएम सूर्य घर योजना हेतु जरूरी दस्तावेज

पीएम सूर्य घर योजना हेतु आवेदन देने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज भी होने चाहिए। तो सोलर पैनल लगवाने के लिए आय प्रमाण पत्र, आपका निवास प्रमाण पत्र, आपका राशन कार्ड, आपका आधार कार्ड, आपका बिजली का बिल, आपके बैंक अकाउंट की पासबुक और आपकी एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आपको देनी होती है।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अपने घर में यदि आपको सोलर पैनल लगवाना है और अपनी बिजली की बचत करनी है तो इसके लिए आवेदन देने की प्रक्रिया निम्नलिखित इस प्रकार से है :-

  • आवेदनकर्ता को सर्वप्रथम पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को ओपन करना होगा। ‌
  • होम पेज पर ही आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर वाला एक ऑप्शन मिलेगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • आपके क्लिक करने के तुरंत बाद ही एक और नया पेज ओपन होकर आपके समक्ष आ जाएगा जिसमें आपको अपने राज्य का नाम और अपने जिले का नाम जैसी जानकारियां सही से दर्ज कर देनी होगी।
  • जब आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म सारा भर जाए तो आपको अपने सारे आवश्यक दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड करना होगें।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट वाला बटन ढूंढ कर उसको दबा देना होगा।
  • तो अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है आपको अपने इस आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट याद से निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लेना होगा।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram