Bihar Board 10th Topper List 2024: बिहार बोर्ड 10वी की टॉपर लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

लाखों परीक्षार्थियों की इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं क्योंकि बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। सभी छात्र और छात्राएं जो बिहार बोर्ड से दसवीं कक्षा की बोर्ड के एग्जाम में शामिल हुए थे उन सबके लिए आज काफी यादगार दिन है। ‌

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड बीएसईबी ने रिजल्ट जारी करने के साथ-साथ टॉपर लिस्ट को भी जारी किया है। जो भी विद्यार्थी इस एग्जाम में सम्मिलित हुए थे वे सब बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टॉपर की सूची को अब देख सकते हैं। ‌

यदि आप बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के टॉपर्स के नाम जानना चाहते हैं और अपना परिणाम भी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे बीएसईबी बिहार बोर्ड दसवीं कक्षा में किन छात्रों ने टॉप किया है और साथ में इस बार पास होने वाले विद्यार्थियों का कुल प्रतिशत कितना रहा।

Bihar Board 10th Topper List 2024

बीएसईबी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने आज दोपहर को 1:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की थी। बता दें कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड के अध्यक्ष के अलावा और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे थे। जानकारी के लिए बता दें कि परिणाम का ऐलान करते समय टॉपर्स के नाम भी लिए गए और साथ में आनंद किशोर जी के द्वारा यह भी बताया कि इस बार बिहार बोर्ड का रिजल्ट उत्तीर्ण प्रतिशत कितना रहा।

बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर को मिलेगा पुरस्कार

बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के पहले टॉपर को 100000 रूपए, मेडल और साथ में लैपटॉप प्रदान किया जाएग। ‌जबकि दूसरे टॉपर को 75 हजार रुपए और मेडल एवं लैपटॉप दिया जाएगा। इसी प्रकार से तीसरे टॉपर को 50,000 रुपए एक मेडल और साथ में लैपटॉप पुरस्कार के तौर पर दिया जाएगा। इसके अलावा सभी टॉपर्स को प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर लिस्ट

बिहार बोर्ड की मैट्रिक का परिणाम आज बीएसईबी के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर जी के द्वारा रिलीज कर दिया गया है। यहां बता दें कि इस बार जिन छात्र और छात्राओं ने टॉप किया है उनकी लिस्ट भी अब आप ऑनलाइन जाकर चेक कर सकते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि साल 2024 में दसवीं क्लास के एग्जाम में जो विद्यार्थी टॉपर रहे हैं उनका नाम परिणाम को जारी करते वक्त घोषित किया गया था।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं टॉपर लिस्ट में सबसे पहले नाम पूर्णिया के शिवांकर कुमार का है।‌ शिवांकर कुमार ने 500 में से 489 अंक हासिल किए हैं जिसकी वजह से वह इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के टॉपर बने हैं।

इसके बाद फिर सेकेंड पोजीशन समस्तीपुर के आदर्श कुमार की आई है। आदर्श कुमार ने 488 अंक प्राप्त किए हैं और वह केवल एक नंबर से मैट्रिक बोर्ड के टॉपर शिवांकर कुमार से पीछे रह गए हैं। जबकि आदित्य कुमार, सुमन कुमार पूर्वे, पलक कुमारी, साजिया परवीन ने 486 अंक हासिल करके इन विद्यार्थियों ने तीसरी पोजीशन हासिल की है।

बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर लिस्ट कहां देखें

जैसा कि हमने आपको बताया कि बिहार बोर्ड की दसवीं परीक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया गया है। ‌यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको दसवीं टॉपर लिस्ट को देखना है तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टॉप करने वाले विद्यार्थियों की सूची को देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने संबंधित विद्यालय में जाकर भी इस साल के टॉपर लिस्ट में आने वाले छात्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट

यहां आपको हम बता दें कि साल 2024 में बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के एग्जाम में 1664252 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस प्रकार से इस बोर्ड की परीक्षा में 8,58,785 लड़कियों ने उपस्थिति दर्ज कराई थी। जबकि 8,05,467 लड़के बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में बैठे थे। अब जब दसवीं कक्षा का रिजल्ट बीएसईबी ने घोषित कर दिया है तो इस वर्ष कुल 13,79,842 छात्र और छात्राएं पास हुए हैं और यदि इसका हम कुल पास प्रतिशत देखें तो इस बार 82.91% तक रहा है।

बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर लिस्ट कैसे चेक करें?

बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया गया है जिसको देखने के लिए आपको नीचे बताई गई इस प्रक्रिया का पालन करना होगा :-

  • सर्वप्रथम आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • अब यहां पर मुख्य पृष्ठ पर आपको दसवीं कक्षा के छात्रों की टॉपर लिस्ट से संबंधित लिंक को ढूंढ कर उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके समक्ष दसवीं क्लास के टॉप करने वाले विद्यार्थियों की सूची पीडीएफ के प्रारूप में प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस सूची को डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल फोन में या फिर लैपटॉप में बिहार बोर्ड के मैट्रिक के टॉपर्स की लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी।

बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा का रिजल्ट आज बीएसईबी के अध्यक्ष के द्वारा रिलीज कर दिया गया है। रिजल्ट जारी करने के साथ ही उन छात्रों के नाम भी घोषित किए गए जिन्होंने टॉप किया है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप अपना नतीजा और टॉपर की लिस्ट को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram