सिर्फ इन लोगो को मिलेगा पैसा वापस, सहारा इंडिया परिवार की रिफंड लिस्ट जारी

By
On:
Follow Us

सहारा इंडिया भारत देश की लोकप्रिय एवं बहुत पुरानी कंपनी थी। सहारा इंडिया कंपनी नेम बहुत कम समय में ही भारतीय निवेशको विश्वास जीत लिया था और भारतीय निवेशक भी सहारा इंडिया में धीरे-धीरे निवेश करने लगे थे। लेकिन सहारा इंडिया कुछ कारण बस बंद हो गई ऐसे में सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा फस गया जिससे निवेशकों की आर्थिक स्थिति खराब होती गई।

निवेशको का फंसा हुआ पैसा वापस करने के लिए ही सरकार द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया गया जिसके अंतर्गत सभी निवेशकों का पैसा वापस किया जाएगा। मैं भी सहारा इंडिया में निवेश किया था और आपका पैसा फंसा हुआ है तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

सहारा इंडिया के निवेशको के फंसे हुए पैसे वापस करने के लिए देश के गृहमंत्री श्री अमित शाह जी ने निर्णय लिया कि एक ऐसा पोर्टल बनाया जाए जिससे निवेशकों का पैसा वापस उपाय और यह पोर्टल सहारा रिफंड पोर्टल है। सहारा रिफंड पोर्टल पर जिन निवेशको ने आवेदन किया था उनका पैसा वापस हो जाएगा। अब आवेदन बंद हो चुके हैं अब केवल निवेशकों को पैसा वापस प्राप्त करने का इंतजार है। लेकिन है आपको बता दे की उन्ही निवेशक का पैसा वापिस होने वाला जिन्होंने रिफंड पोर्टल पर आवेदन किया था। सरकार के द्वारा रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है इसकी जानकारी सभी निवेशकों को होना चाहिए।रिफंड लिस्ट चेक कैसे करना है वह इस लेख को पढ़कर पता लग जाएगा।

Sahara Refund List 2024

सहारा इंडिया में निवेश करने वाले केवल उन्हीं निवेशक का पैसा वापिस किया जाना है जिन्होंने सहारा इंडिया की चार सोसाइटीज में निवेश किया था। ये चार सोसाइटीज है – क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा इंडिया क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी, सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी तथा स्टार मल्टीपरपज को ऑपरेटिव सोसाइटी। दी हुई इन सोसायटी में जिन्होंने निवेश किया था उनका पैसा वापिस होगा लेकिन इसके लिए आपके द्वारा आवेदन किया गया हो तभी पैसा वापिस होगा।गृहमंत्री अमित शाह द्वारा 18 जुलाई 2023 को सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों का फसा पैसा वापस करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया।

सहारा इंडिया के निवेशकों का पैसा आहिस्ता आहिस्ता वापिस किया जाना है। जिन्होंने सहारा रिफंड पोर्टल पर पैसा वापिस पाने हेतु आवेदन किया था उनका पैसा वापिस होने वाला है लेकिन हम आपको बता दे की जिन्होंने सबसे पहले 10 हजार रूपए के वापिस होना का प्रावधान निर्धारित किया था उनका पैसा पहले प्रदान किया जाएगा। पैसा वापिस प्राप्त होने किए निवेशक का नाम जारी हुई सूची में शामिल होना चाहिए। जारी की गई सूची में अपना नाम निवेशक ऑनलाइन माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं।नाम चेक कैसे करना है वह आपको लेख में पता लग जाएगा।इसीलिए हमारे लेख को आप ध्यान पूर्वक पढ़े।

कब तक आएगा पैसा वापिस

सहारा इंडिया के निवेशक जिन्होंने सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया था और अब उन्हें केवल पैसा वापिस प्राप्त होने का इंतजार है की कब तक उनका पैसा वापिस होगा तो अब आपका पैसा वापिस होने वाला है क्योंकि गृहमंत्री अमित शाह का कहना साफ था जी सभी निवेशकों का पैसा 5 जनवरी 2024 के बाद से धीरे धीरे वापिस किया जाएगा।चूंकि अब 5 जनवरी निकल चुकी है तो जारी की हुई रिफंड लिस्ट के बारे में जानकारी रखना चाहिए और सूची में अपना नाम देखते रहना चाहिए।

सहारा रिफंड लिस्ट में जिसका नाम शामिल किया जाएगा उन निवेशक के खाते में 10 हजार की राशि प्रदान की जाएगी।अगर आपने भी पैसा वापिस पाने हेतु आवेदन किया है तो आपको भी अपना नाम लिस्ट में जरूर चेक करना चाहिए ताकि आपको पता लग सके की आपका नाम लिस्ट में शामिल किया गया है या नही किया है। सहारा रिफंड लिस्ट से संबंधित जानकारी इस लेख में दी गई है। दी हुई जानकारी का आप सही ढंग से पालन करते है तो आप भी सहारा रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

सहारा रिफंड लिस्ट में नाम कैसे चेक करे?

सहारा इंडिया के वे निवेदक जिन्होंने सहारा पोर्टल पर आवेदन कर दिए थे और अब सहारा रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए हुए निम्न चरणों को फॉलो करें जिससे आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकेंगे :-

  • सबसे पहले निवेशकों को अपना नाम चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको सहारा रिफंड न्यू लिस्ट का विकल्प प्रदर्शित होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • आपके क्लिक करने के बाद फिर रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड को दर्ज करना है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड को दर्ज करने के बाद अब सबमिट बटन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने सहारा रिफंड लिस्ट प्रदर्शित होने लगेगी जिसमें आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

सहारा रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करते हैं हमने आसान तरीके से इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचा दिया है जिससे सभी निवेशक आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं और आशा है आपने अपना नाम चेक कर लिया होगा। हमारे द्वारा आपके लिए किया गया प्रयास आपको पसंद आया हो तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और साथ ही यह लेख ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि अन्य निवेशक भी अपना नाम लिस्ट में चेक कर सके।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “सिर्फ इन लोगो को मिलेगा पैसा वापस, सहारा इंडिया परिवार की रिफंड लिस्ट जारी”

Leave a Comment

Join Telegram