Anganwadi Bharti: हजारो पदों पर निकली बिना परीक्षा की भर्ती, यहाँ से ऑनलाइन फॉर्म भरें

By
On:
Follow Us

आंगनबाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन अलग-अलग जिलों में रिक्त पदों को देखते हुए जारी किया जा रहा है अनेक ऐसे जिले हैं जिनके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और हजारों की संख्या में रिक्त पद खाली है जिन पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

आंगनबाड़ी भर्ती की राह देखने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को आज जानकारी को जानने के बाद में आवेदन की प्रक्रिया जरूर पूरी करनी है। जो भी महत्वपूर्ण जानकारियां बाल विकास सेवा एवं पोस्ट विभाग ने सभी उम्मीदवारों के लिए जारी की है।

वह सभी जानकारियां आज आप इस लेख के माध्यम से जान जाएंगे और फिर आप आंगनबाड़ी सहायिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सुपरवाइजर जैसे रिक्त पदों के लिए अपनाकर आसानी से आवेदन कर सकेंगे। सभी आवश्यक जानकारीयो को जानने के लिए तथा आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए चलिए उनसे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी जान लेते हैं।

Anganwadi Bharti

इस बार आंगनबाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन बागपत बलिया बिजनौर बुलंदशहर चंदौली बलरामपुर बस्ती बांदा आगरा अलीगढ़ चित्रकूट गाजियाबाद झांसी संभल सीतापुर रामपुर वाराणसी फिरोजाबाद जैसे आदि जिलों को लेकर जारी किया गया है ताकि इन जिलों में मौजूद रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जा सके।

जो भी उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे और पात्र पाए जायेंगे उनका चयन जरूर रिक्त पद के लिए किया जाएगा। ऊपर बताए जाने वाले जिलों के अतिरिक्त भी अन्य जिले और भी हैं तो अगर आप किसी अन्य जिले से हैं तो ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके अपने जिले के लिए जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी को जानकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।

वहीं जिन जिलों के लिए अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है उनके लिए भी जल्द ही जारी किया जाएगा। अभी अलग-अलग जिलों में 23753 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा क्योंकि इतने रिक्त पदों के लिए तो नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

महिला उम्मीदवारों को आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने से पहले संपूर्ण जानकारी जाननी होती है जिसमें आयु सीमा की जानकारी शामिल है तो इस बार सभी उम्मीदवार जो भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे उनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

सभी अपनी आयु की गणना करें और उसके बाद में समय पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें। वही एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन से भी जानकारी को जान लेना है और फिर आवेदन प्रक्रिया को अपनाकर अपना आवेदन करना है।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जब भी आंगनबाड़ी भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो कोई विशेष शैक्षणिक योग्यता नहीं मांगी जाती है बल्कि महिला उम्मीदवारों से आवेदन के लिए 12वीं कक्षा पास या 10वीं कक्षा पास ऐसी शैक्षणिक योग्यता की मांग की जाती है।

लेकिन इस बार 12वीं कक्षा पास की मांग की गई है तो आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने से पहले आप ऑफिशल नोटिफिकेशन से अन्य जानकारीयो को जानकर जब कंफर्म करेंगे तो उसके माध्यम से आपको शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भी अवश्य जान लेनी है।

शैक्षणिक योग्यता के अलावा अन्य योग्यता में महिला उम्मीदवार ग्राम पंचायत या शहरी वार्ड क्षेत्र की निवासी होनी चाहिए। इसके अलावा विभाग द्वारा निर्धारित की जाने वाली संपूर्ण नियमो शर्तों की पालना महिला के द्वारा की जानी चाहिए।

आंगनबाड़ी भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • महिलाओं का आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में और अंतिम तारीख से पहले ही स्वीकार किया जाएगा।
  • जिन भी महिला उम्मीदवारों का चयन कर दिया जाएगा उन्हें सूचना मेरिट लिस्ट बनाकर दी जाएगी।
  • उम्मीदवारों में से योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी बल्कि परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंकों को देखकर तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।
  • ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया केवल ऑफिशियल वेबसाइट से ही पूरी करनी होगी।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट अपने डिवाइस में ओपन कर लेनी है।
  • अब ऑफिशल नोटिफिकेशन ओपन करके आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता दिशा निर्देश आवेदन के लिए अंतिम तारीख आदि की जानकारियां जान लेनी है।
  • अब ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है और फिर आवेदन फार्म को ओपन कर लेना है।
  • अब सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है।
  • इतना काम करने के बाद में फॉर्म को सबमिट करने से संबंधित ऑप्शन देखने को मिलेगा तो उसके जरिए फॉर्म को सबमिट कर देना है और आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकलवा लेना है।
For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “Anganwadi Bharti: हजारो पदों पर निकली बिना परीक्षा की भर्ती, यहाँ से ऑनलाइन फॉर्म भरें”

Leave a Comment

Join Telegram