BJP Candidate List Loksabha Election 2024: बीजेपी के नए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

जैसा कि आपको पता ही है कि हर पांच साल के अंतराल में राजनीतिक चुनाव होते है, हाल ही में कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके है। अब पूरे देश में आयोजित होने वाला लोकसभा चुनाव का भी 5 वर्ष पूरा हों गया है। अतः कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव का आगाज हों जायेगा, बता दे 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होगी, जो कि 1 जून तक चलेगा।

यहां पर हम भारतीय जनता पार्टी के बारे में बात करने वाले है, आपको यहां पर इस बात की जानकारी मिलने वाली है कि कुल 530 लोकसभा की सीटो में से बीजेपी ने अभी तक कितनी सीटो के लिए अपने केडिडेट घोषिष कर दिए है। बता दे यहां पर बीजेपी की लोकसभा सीटो की सूची प्रस्तुत की गई है। जिनकी जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

BJP Candidate List Loksabha Election 2024

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा 400 से अधिक सीटो पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है पार्टी ने अपनी घोषणा सूची के रूप में की है। आपको बता दे कि भारतीय जनता पार्टी समय समय पर सूची के रूप में 1-1 करके सांसद प्रत्याशियों की सूची जारी कर रही है। अतः भाजपा के द्वारा हाल ही में बीते बुधवार के दिन 10वी सूची जारी कर दी गई है। बता दे 10वी सूची में यूपी के क्षेत्रों के उम्मीदवारों के नाम सम्मिलित है।

अभी भी पार्टी की कुछ सीटे रह गई है जिनके लिए भाजपा ने उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए है। संभावित तौर पर आपको बता दे कि जल्द ही आपको सम्पूर्ण देश की लोकसभा सीटो के सभी उम्मीदवारों के नमो की सूची देखने मिलेगी। क्योंकि 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव शुरू होने वाला है। ऐसे में जाहिर है कि पार्टी जल्द से जल्द अपने उम्मीदवारों को घोषित करने में तेजी से लगी हुई है।

कांग्रेसियों को भी दी टिकट

आपको बता दे कि जो नेता पहले कांग्रेस में शामिल थे और अब भाजपा में शामिल हो गए है। तो उन्हे भी पार्टी ने लोकसभा के लिए टिकट दी है। बता दे भाजपा ने ऐसे 6 नेताओं को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना है। उम्मीदवारों की बात करे तो कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल को बीजेपी में शामिल होते ही सांसद प्रत्याशी के लिए टिकट प्रदान की गई है। इसके अलावा हिरास से रंजित सिंह चौटाला को भी टिकट दी गई है जो कि अभी अभी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए है।

एक समय में कांग्रेसी रहे अरविंद शर्मा को भी बीजेपी ने रोहतक से लोकसभा चुनाव की जंग में शामिल होने के लिए टिकट दी है। वही आपको बता दे कि 2014 में बीजेपी में शामिल हुए इंद्रजीत तथा धर्मवीर को पार्टी ने इन्हे लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी के रुप में उतारा है। बता दे उन्हे पिछले दो लोकसभा चुनावो में भी सरकार ने टिकट दी थी।

केंद्रीय मंत्रियों को नही दी टिकट

भाजपा ने हालातो को मद्देनजर रखते हुए 2 केंद्रीय मंत्रियों को इस बार लोकसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दी है। आपको बता दे कि इस बार डॉक्टर महेंद्र मूंजपरा को टिकट देने से इंकार कर दिया है जिन्होंने सुरेंद्रनगर से चुनाव में उतरने के लिए टिकट की मांग की थी। वही दूसरे केंद्रीय मंत्री की बात करे तो सूरत से चुनाव लडने के लिए टिकट की मांग करने वाले दर्शना बेन जरदोश को टिकट नहीं दिया है।

आपको बता दे कि इन दोनो के स्थान पर पार्टी ने नाते उम्मीदवारों को मौका दिया है। अतः बीजेपी ने सूरत बीजेपी के महामंत्री मुकेश दलाल को दर्शनाबेन जरदोश की जगह टिकट दी है। वही भाजपा ने डॉक्टर महेंद्र मुंजपुरा को टिकट न देकर उनके स्थान पर जिला पंचायत के पूर्व प्रमुख रह चुके चंदूभाई सिहोरा को इस बार चुनाव लडने के लिए मैदान में उतरने का निर्णय लिया है।

बीजेपी पार्टी के जारी उम्मीदवारों की सूची

जैसे कि आपको यहां पर यह जानने मिला कि सरकार द्वारा इस बार कई अलग अलग नेताओं को लोकसभा चुनाव में लड़ने के लिए मैदान में उतारा है। और तो और केंद्रीय मंत्रियों को भी इस बार भाजपा पार्टी ने मौका दिया है। बता दे अभी तक पार्टी ने 10 सूची जारी कर दी है जिसमे 10 उम्मीदवारों के नाम शामिल है। नीचे आप दी गई सूची में भाकपा द्वारा घोषित सभी उम्मीदवारों के नाम जानने को मिलेंगे।

जैसा कि आपको पता है कि लोकसभा चुनाव कुछ ही दिनों में शुरू होने का रहा है ऐसे में अपने विपक्ष के खिलाफ चुनाव लडने के लिए हर एक पार्टी अपने एक से बढ़कर एक प्रत्याशियों को चुनावी मैदान उतार रहे है। यहां पर हमे भाजपा पार्टी द्वारा उतारे गए उम्मीदवारों की सूची जानने को मिली। बता दे यहां पर प्रस्तुत की गई सूची में 400 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणाएं है।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram