CRPF Vacancy 2024: सीआरपीएफ के पदों पर निकली बम्पर भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

By
On:
Follow Us

जो भी बेरोजगार युवा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए इस भर्ती में शामिल होने का समय आ गया है और जो उम्मीदवार सीआरपीएफ भर्ती में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं उस सपने को साकार करने का समय आ गया है क्योंकि सीआरपीएफ भर्ती का नवीन नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।

इस भर्ती के अंतर्गत जो भी विद्यार्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं उन्हें इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती का आवेदन आपको ऑनलाइन मोड में पूरा करना होगा जिसकी विस्तृत जानकारी इस लेख में उल्लेखित की गई है जिसकी सहायता से आप अपना आवेदन आसानी से पूरा कर सकेंगे इसलिए आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना है।

आप सभी शिक्षक उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है अगर आपको भी इस भर्ती का आवेदन करना है तो आप संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। अगर आपको भी इस भर्ती संबंध आवेदन की प्रक्रिया को पूरा जानना है तो वापस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहें।

CRPF Vacancy 2024

सीआरपीएफ भर्ती यानी कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है जिसके अंतर्गत योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं इसलिए अगर आप योग हैं तो आप इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं। जैसा कि आपको लेख में ऊपर बता दिया है कि आवेदन शुरू हो चुके हैं इसलिए आप जल्द से जल्द अपना आवेदन पूराकर ले।

यह भर्ती निर्धारित 120 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति हेतु आयोजित करवाई जा रही है जिसका नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है। इस भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया की अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखी गई है इसलिए ध्यान रखें कि आपको 14 मई तक या इसके पहले अपना आवेदन पूरा कर लेना है इसके बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और फिर आप इस भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

सीआरपीएफ भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 200 रूपए का आवेदन शुल्क रखा गया है। इसके अतिरिक्त किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है इन्हे आवेदन की प्रक्रिया निःशुल्क रखी गई है।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास करना रखा गया है यानी कि अगर आप स्नातक पास होंगे तो आप इस भर्ती में आवेदन पूरा कर एसएमएस शामिल हो सकेंगे।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी की लिए बता दें कि इस भर्ती में अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 25 वर्ष की निर्धारित की गई है एवं सभी अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी एवं सभी श्रेणी की उम्मीदवारों को सरकार के द्वारा तय किए गए नियम के अनुसार आयु में छूट प्राप्त होगी।

सीआरपीएफ भर्ती की चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों के चयन हेतु सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा उसके बाद में फिजिकल टेस्ट होगा और फिर मेडिकल एग्जाम होगा एवं उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया की जाएगी और फिर इंटरव्यू का आयोजन होगा और सबसे अंत में मेरिट सूची तैयार की जाएगी जिसके आधार पर अभ्यर्थी का चयन कर लिया जाएगा।

सीआरपीएफ भर्ती नोटिफिकेशन: Click Here

सीआरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सीआरपीएफ भर्ती का आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गई निम्नलिखित प्रक्रियाओं को फॉलो करें और अपना आवेदन पूरा करें :-

  • आवेदन पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको इस भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है और इसे ध्यान से पढ़ लेना है।
  • इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन से संबंधित लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद इस भर्ती का आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें आपको मांगी गई जानकारी को ठीक से भर देना है।
  • अब आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दो।
  • इसके बाद में आपको अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित किए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अब सबसे अंत में आपको नीचे की और सबमिट बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा इसके बाद आप आवेदन का एक प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख ले।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram