PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत किसानों के लिए आर्थिक सहायता किस्तों के रूप में प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से अब तक किसानों के लिए 16 किस्त प्राप्त हो चुकी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 1 दिसंबर 2018 को जारी किया गया था जो वर्तमान में अभी सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है जिसका विस्तार आज हमारे भारत देश की संपूर्ण क्षेत्र में हो चुका है और देशभर के किसानो को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से पात्र भूमि धारक किसान को वार्षिक तौर पर ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान की जातीहै।

जैसा कि आप सभी किसानों को ज्ञात होगा कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक 16 किश्तें जारी हो चुकी है और प्रत्येक किस्त में ₹2000 की आर्थिक सहायता मौजूद होती है। जिन किसानों को 16 किस्त प्राप्त हो चुकी है अब उन किसानों के लिए 17वी इंतजार बढ़ गया है और सभी किसान जानना चाह रहे हैं कि उनकी पीएम किसान 17वी किस्त कब जारी होगी। अगर आपको भी 17वीं किस्त का इंतजार है तो आप इस आर्टिकल में लास्ट तक जुड़े रहे जिससे आपको आगामी 17वी किस्त की जानकारी प्राप्त हो सके।

PM Kisan 17th Installment 2024

पीएम किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए आज हम इस आर्टिकल में 17वी किस्त कब जारी होगी इसकी जानकारी का वर्णन करने वाली है इसलिए आप लोग अच्छे से जांच लें। जैसा कि आपको पता है कि पिछली बार की 16वीं किस्त की आर्थिक मदद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी माध्यम से बैंक खाता में पहुंचाई थी जिसमे सभी किसानों को 2000 रूपए प्राप्त हुए थे।

आप सभी किसानों की जानकारी के लिए बता दें कि अभी वर्तमान में 17वी किस्त को लेकर कोई भी निर्धारित तिथि की घोषणा नहीं की गई है हालांकि उम्मीद की जा रही है 17वी किस्त जून माह से लेकर जुलाई माह के मध्य में जारी की जा सकती है और ऐसा भी माना जा रहा है कि बहुत जल्द 17वी किस्त को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा जल्दी जारी हो सकती है।

पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और किसानों को इस देश का अन्नदाता माना जाता है इसलिए किसानो के हित के लिए देश में विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है ठीक ऐसे ही एक योजना पीएम किसान योजना है।

इस योजना को जारी करने का भारत सरकार का उद्देश्य किसानों का आर्थिक विकास करना है ताकि किसान उन्नति कर सके। पीएम किसान योजना के अंतर्गत वर्ष भर में 6000 की आर्थिक राशि तीन किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है। भारत सरकार का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है।

पीएम किसान 17वी क़िस्त से संबंधित जानकारी

जिन किसानों को अभी तक 16 किस्त प्राप्त हो चुकी है और पीएम किसान 17 वीं किस्त का इंतजार कर रहे है उनकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको 17वी किस्त का लाभ प्राप्त करना है तो आपको भू सत्यापन करवाना जरूरी है।

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो आपको यह कार्य करना अनिवार्य हो जाता है अगर आप भू सत्यापन नहीं करवाते हैं तो आपको आगामी 17वी किस्त का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा इसके अतिरिक्त अगर आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है तो जल्द से जल्द ई केवाईसी का कार्य पूरा कर ले ताकि आपकी किस्त अटक न सके।

पीएम किसान 17वी क़िस्त कैसे चेक करे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाली किस्तों का स्टेटस चेक करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करें :-

  • आगामी किस्त स्टेटस चेक करने के लिए आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल आपके सामने ओपन हो जाएगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा जिसमें आपको “Know Your Status” के विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर एवं प्रदर्शित हो रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है और प्राप्त ओटीपी बॉक्स में ओटीपी को दर्ज कर देना है।
  • अब आपके सामने पीएम किसान स्टेटस प्रदर्शित होने लगेगा जिसमें आप अपनी किस्त की स्थिति देख सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram