CBSE Board 10th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट यहाँ से चेक करें Direct Link

By
On:
Follow Us

सीबीएसई 10वी रिजल्ट कब आएगा के सवाल का जवाब जान लेने के बाद में जब रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा तो उसके बाद में विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देखकर उसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे इसके अलावा डिजिलॉकर से भी परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यूपी पंजाब झारखंड बिहार आदि राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं और विद्यार्थियों ने रिजल्ट को चेक भी कर लिया है अब सीबीएसई के विद्यार्थियों के द्वारा भी बेसब्री से रिजल्ट को लेकर इंतजार किया जा रहा है और इन विद्यार्थियों के लिए भी रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक करवाया था जिसके बाद में अब रिजल्ट को जारी करने की बारी है।

CBSE Board 10th Result 2024

दसवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार लगभग 20 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की थी, जिसके बाद में अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बहुत ही जल्द सूचना जारी करके सभी विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट जारी किया जाएगा। प्रतिवर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा पूरे देश में इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है और इस वर्ष भी सफलतापूर्वक परीक्षा का आयोजन करवाया गया है।

पिछली बार वर्ष 2023 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट 12 मई 2023 को जारी किया था वही उससे पहले वर्ष 2022 में 22 जुलाई 2022 को जारी किया था। अब इस वर्ष जो भी तारीख तय की जाएगी उसे लेकर पहले ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सोशल मीडिया पर जानकारी दे दी जाएगी और उसके बाद में ऑफिशल वेबसाइट पर भी रिजल्ट को लेकर जानकारी दे दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड 10वी का रिजल्ट कब आयेगा

सीबीएसई 10वी रिजल्ट को लेकर उम्मीद इसी मई महीने की लगाई जा रही है। 13 मार्च को परीक्षा का समापन हो चुका था और उसके बाद में अब काफी समय हो चुका है तो कॉपियों का मूल्यांकन तथा विद्यार्थियों का रिजल्ट जरूर तैयार कर लिया गया होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रिजल्ट को जारी करने को लेकर अभी कोई भी ऑफिशियल जानकारी जारी नहीं की है कि आखिर में रिजल्ट कब जारी किया जाएगा लेकिन संभावना है कि अब ज्यादा समय रिजल्ट को जारी करने को लेकर नहीं लिया जाएगा।

दसवीं कक्षा के परिणाम को लेकर एक फर्जी नोटिफिकेशन भी इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 मई को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा आपको उस पर विश्वास नहीं करना है क्योंकि वह फर्जी नोटिफिकेशन है ऐसा ऑफिशियल रूप से कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। ऑफिशियल रूप से सूचना केवल ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर और ऑफिशल वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी तो आप इन दोनों प्लेटफार्म पर अपनी नज़र रखें।

सीबीएसई बोर्ड 10वी रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

पिछली बार वर्ष 2023 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मेरिट लिस्ट और टॉपर लिस्ट जारी नहीं की थी वही फर्स्ट सेकंड और थर्ड डिवीजन की जानकारी भी विद्यार्थियों के लिए जारी नहीं की थी ठीक उसी प्रकार इस वर्ष भी ऐसी कोई भी जानकारी विद्यार्थियों के लिए जारी नहीं की जाएगी।

सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट को चेक करने के लिए अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर तथा आदि अन्य जानकारी को दर्ज करना होगा जानकारी सही होने पर ही विद्यार्थी का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा ध्यान रखकर सभी विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट को अवश्य डाउनलोड करना है तथा इसका प्रिंटआउट भी निकलवा लेना है ताकि आवश्यकता पड़ने पर अभी प्रिंटआउट निकालने वाले रिजल्ट को उपयोग में लिया जा सके। सभी उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कैसे चैक करें?

  • जब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया जाए तो उसके बाद में दसवीं कक्षा के रिजल्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाना है।
  • अब होम पेज पर सीबीएसई कक्षा 10वी के रिजल्ट को लेकर लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और फिर संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब मार्कशीट स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगी।
  • मार्कशीट को आसानी से भविष्य के लिए डाउनलोड किया जा सकेगा तथा इसका प्रिंटआउट भी निकलवाया जा सकेगा।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram