सभी लोगों के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें

By
On:
Follow Us

हमारे देश में गरीब परिवारों को पक्की छत उपलब्ध करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पक्का घर बनाने के लिए जरूरतमंद व असहाय परिवारों को सहायता राशि प्रदान की जाती है। अब जिन्होंने भी इस योजना के लिए आवेदन किया था तो उनके लिए लाभार्थी सूची जारी हो चुकी है।

आपको बता दे कि लाभार्थी सूची में उन लोगो का नाम दर्ज किया गया है, जिन्हे सरकार पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान करेगी। तो क्या आपको भी निवास के लिए इस योजना का लाभ मिलने वाला है, इसकी जानकारी के लिए आपको लाभार्थी सूची को जांचने की आवश्यकता है। अतः यहां पर लाभार्थी सूची को जांचने की प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है। ऐसे में आप लेख को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

PM Awas Yojana Gramin List

आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी दोनो इलाको के नागरिकों को लाभ प्रदान करने का प्रावधान निर्धारित किया गया है। हालांकि यहां पर हम ग्रामीण इलाको में निवास करने वाले आवेदकों के बारे में चर्चा कर रहे है। बता दे ग्रामीण इलाको की लाभार्थी सूची जारी हो चुकी है ।

अतः लाभार्थी सूची में नाम आने वाले लाभार्थी परिवार को पक्का घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। ऐसे में आवेदको को लाभार्थी सूची अवश्य जांचनी चाहिए, ताकि वह यह पता लगा सकेंगे कि योजना का लाभ उन्हें दिया जायेगा या नही। जिससे उनके मन की शंका भी दूर हो सकेगी। यहां पर लाभार्थी सूची में जगह बनाने हेतु आवश्यक पात्रता की जानकारी बताई है।

पीएम आवास योजना की शुरुआत

सन 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की लागू करने की घोषणा की थी। बता दे इससे पहले भी कांग्रेस सरकार के द्वारा पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान देने की एक योजना का संचालन किया जा रहा है।

जिसका नाम इंदिरा आवास योजना था। बता दे इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाको के नागरिकों की 70 हजार रूपए तथा शहरी इलाकों के परिवारों को 1.20 लाख रूपए दिए जाते थे। लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते यह राशि बहुत कम थी।

इसीलिए बीजेपी सरकार ने इस योजना को बंद करके एक पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके ग्रामीणों को 1.20 लाख रूपए तथा 2.50 लाख रुपए शहरी नागरिकों को दिए जाने लगे। बता दे इस योजना के लिए अभी भी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, पहले 31 दिसंबर 2023 थी और अब इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 कर दी है।

पीएम आवास योजना के लिए योग्यता

यदि आपने पिछले वर्ष पीएम ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया था, तो योजना के अंतर्गत निर्धारित योग्यता का पालन करने पर ही आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। जो कि निम्नलिखित प्रस्तुत है।

  • पीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में होना अनिवार्य है। अतः इस पहचान के लिए सरकार ने राशन कार्ड धारकों को ही इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि देने का प्रावधान रखा गया है।
  • यदि आप इस योजना का लाभ लेना है तो आपका पहले से पक्का मकान बना होना नही चाहिए।
  • सिर्फ भारत देश के मूल निवासी गरीब परिवारों को ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाता है।
  • पीएम आवास ग्रामीण योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने हेतु उन्ही नागरिकों को सहायता राशि प्रदान की जायेगी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होगी।
  • जिन परिवार के किसी भी सदस्य की सरकारी विभाग ने नौकरी होगी तो उन्हे इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

पीएम आवास योजना की नई ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

  • यदि आप पीएम आवास ग्रामीण योजना के आवेदक है तो सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइटपर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाने के बाद इसके मुख्यपृष्ठ पर आपको Awassoft के विकल्प को खोजकर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद आपको रिर्पोट विकल्प दिखाई देगा तो उस पर आप क्लिक करेंगे तो आपको एक नवीन पृष्ठ पर पहुंचा दिया जायेगा।
  • नवीन पृष्ठ पर आपको Social Audit Reports (H) सेक्शन में दिखाई दे रहे Beneficiary details for verification के विकल्प पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • अब इसके बाद फिर से एक नया पृष्ठ खुल जायेगा, जहां पर आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम तथा गांव के नाम का चयन कर लेना है, और योजना के नाम का भी चयन कर ले।
  • अब इसके बाद कैप्चा कोड पर दर्ज करके आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो योजना की लाभार्थी सूची आपके सामने प्रदर्शित हो जायेगी।
  • अतः आप इस योजना में अपना नाम देखकर यह जान पाएंगे कि आपको इसका लाभ मिलेगा या नहीं।
For Feedback - feedback@example.com

2 thoughts on “सभी लोगों के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram