सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के 25000 रुपए, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

By
On:
Follow Us

मध्य प्रदेश राज्य में पिछले वर्ष शुरू की गई लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी की जा चुकी है। बता दे अभी तक योजना की सहायता राशि की एक भी किश्त जारी नही की गई है। ऐसे में जो भी महिला आवेदक सहायता राशि मिलने की प्रतीक्षा कर रही है, तो उनके लिए जारी की गई लाभार्थी सूची अवश्य देख लेना चाहिए।

आपको बता दे कि योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए उन्ही महिलाओं को सहायता राशि प्रदान की जायेगी, जिनका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज रहेगा। इसीलिए योजना की सभी आवेदक लाडली बहनों को लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा।

आपको लाभार्थी सूची देखने की जानकारी ज्ञात नही है तो यहां पर हमने लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची की देखने की सम्पूर्ण प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है। ऐसे में आप लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

Ladli Behna Awas Yojana List

हमारे देश में केंद्र सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने पर जोर दे रही है इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजना का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना आवास योजना को लागू करने के घोषणा की थी। जिसके अंतर्गत प्रत्येक पात्र आवेदक महिलाओं को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है।

आपको बता दे लाडली बहना आवास योजना के लिए सरकार द्वारा पहले ही सभी लाडली बहनों से सफलतापूर्वक आवेदन मांगे जा चुके है। अतः अब सभी आवेदक महिलाओं को यह प्रतीक्षा है कि आखिर कब तक उन्हे घर बनाने के लिए सहायता राशि दी जाएगी। तो यहां पर हम लाभार्थी सूची के साथ ही सहायता राशि की पहली किश्त जारी करने की संभावित तिथि के बारे में जानकारी बताने वाले है। आइए जानते है सम्पूर्ण जानकारी।

लाडली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त कब आएगी

सबसे पहले तो आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। अतः इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को किस्तों के आधार पर घर बनाने हेतु सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान निर्धारित किया गया है। योजना की लाभार्थी महिला के खाते में पहली किश्त की राशि के रूप में 25 हजार रूपए की राशि प्रदान की जायेगी।

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आवेदन की प्रक्रिया चली थी, यानी आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हुए 6 महीने बीत चुके है। ऐसे में आवेदक महिलाओं को राशि के लिए चिंता करनी स्वाभाविक है। तो आपको बता दे कि अभी सरकार लोकसभा चुनावी सिलसिले में व्यस्त है।

ऐसे में लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद यानी जून माह के दूसरे सप्ताह तक समस्त लाडली बहनों के खाते में पहली किश्त की राशि हस्तांतरित कर दी जायेगी। जिसके बाद लाभार्थी महिलाएं अपने परिवार के लिए घर बनाने के प्रक्रिया शुरू कर सकेगी। लेकिन आपको योजना से लाभन्वित किया जा रहा है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम अवश्य जांच ले।

लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

सिर्फ और सिर्फ जरूरतमंद व असहाय गरीब परिवारों को ही महिलाओं को पक्का मकान बनाने में सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का परिचालन किया जा रहा है। जिसके लिए आवश्यक पात्रता मानदंड निर्धारित की गई है जो कि निम्नानुसार है।

  • आपको बता दे कि केवल लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को ही इस योजना के अंतर्गत लाभन्वित किया जा रहा है।
  • लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची में उन्ही महिलाओं का नाम शामिल किया गया गया है। जिनके परिवार को पहले से पीएम आवास योजना का लाभ न मिला हो, और उनके पास पहले से कोई पक्का मकान भी नही होना चाहिए।
  • सिर्फ विवाहित तथा मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जायेगी।
  • इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत निर्धारित पात्रता के अनुसार अवेवक महिला के पास 2.5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होना चाहिए।

लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करें?

  • लाभार्थी सूची जांचने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना आवास योजना की वेबसाइट को अपने क्रोम ब्राउजर पर खोलना होगा।
  • अब आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर मेनू बार सेक्शन में स्टेकहोल्डर के विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको IAY/PMAYG Beneficiary का विकल्प पर दिखाई देगा।
  • अतः उक्त विकल्प पर क्लिक करते ही एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जहां पर आप आपको एडवांस्ड सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद फिर से एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जहां पर आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, गांव का नाम तथा योजना में लाडली बहना योजना का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद सर्च विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने योजना की लाभार्थी सूची प्रदर्शित जो जायेगी।
For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के 25000 रुपए, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी”

Leave a Comment

Join Telegram