CBSE Board 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट यहाँ से चेक करें Direct Link

By
On:
Follow Us

जो भी विद्यार्थी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के द्वारा 12वीं कक्षा के परिणाम को घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार बहुत जल्द होने वाला है। अगर आप भी सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप हमारे इस आदिकाल में बने रहे क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रिजल्ट से जानकारी प्रस्तुत करने वाले है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा की इस वर्ष की सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू की गई थी परीक्षा 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई और अब 12वीं कक्षा की परीक्षा का सफल आयोजन किया जा चुका है अब केवल इस परीक्षा के परिणाम को घोषित करने की देर है। पिछले वर्ष की सीबीएसई 12वीं कक्षा का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.33 प्रतिशत था।

आप सभी विद्यार्थियों को लिए बता दें कि आपका सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाएगा इसके बाद आप सभी विद्यार्थी इस वेबसाइट को अपनी मोबाइल फोन में ओपन करके रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया आपको इस आर्टिकल में पता लग जाएगी इसलिए दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़े।

CBSE Board 12th Result 2024

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि पिछली बार की सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट 12 मई को जारी कर दिए गए थे हालांकि अभी इस सत्र की 12वीं कक्षा का रिजल्ट को इस बार जल्द से जल्द जारी करने की तैयारी की जा रही है। इसलिए ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी इस बार का 12वीं कक्षा का रिजल्ट 12 मई के पहले जारी किया जाएगा।

आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें कि जिन विद्यार्थियों के लिए जारी हुए रिजल्ट से संतुष्टि नहीं होगी वह अपनी परीक्षा कॉपी को दोबारा रिचेकिंग करा सकने का मौका प्राप्त कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त जो विद्यार्थी एक विषय में फेल हो जाएगा उसे दोबारा पास होने का मौका मिलेगा। सीबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया लेख में प्रस्तुत की गई है जो आपको रिजल्ट चेक करने में सहायक सिद्ध होगी।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट कब जारी होगा

सीबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट को घोषित करने को लेकर अभी सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से किसी भी प्रकार की कोई ऑफिशियल जानकारी जारी नहीं की गई है हालांकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस मई माह के पहले सप्ताह में किसी भी समय आप सभी का सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड 12वी रिजल्ट से संबंधित जानकारी

इस वर्ष की सीबीएसई 12वीं कक्षा की परीक्षा एक पाली में ही आयोजित की गई थी जो की सुबह 10:30 से शुरू हुई थी और दोपहर 1:00 बजे तक समाप्त की गई थीं। सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा कॉपीयो का मूल्यांकन होने के बाद रिजल्ट को जारी किया जाता है और यह रिजल्ट आप सभी आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

आप सभी विद्यार्थी निम्नलिखित जानकारी के आधार पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं जो इस प्रकार है :-

  • रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको सीबीएसई 12वीं रिजल्ट से संबंधित लिंक मिलेगी उस पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ को दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट प्रस्तुत होने लगेगा।
  • आपका रिजल्ट पीडीएफ प्रारूप में प्रस्तुत होगा जिसे आप डाउनलोड एवं इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram