Ration Card New Gramin List: अब सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

By
On:
Follow Us

खाद्य एवं रसद विभाग ने राशन कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि इस नई लिस्ट में जिन लोगों का नाम सम्मिलित होगा केवल इन्हें ही राशन कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा।

यहां आपको हम बता दें कि हर बार राशन कार्ड लिस्ट में अपात्र नागरिकों का नाम हटा दिया जाता है और पात्र नागरिकों के नाम को जोड़ा जाता है। तो अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपको इस नई सूची में अपना नाम जरूर चेक कर लेना चाहिए।

परंतु यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं तो इसमें हम आपकी सहायता आज करने वाले हैं। तो राशन कार्ड की सूची को चेक करने की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए हमारे आज के इस पोस्ट को आप आखिर तक पूरा पढ़ें।

Ration Card New Gramin List

खाद्य विभाग द्वारा ऐसे लोगों को राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ा जाता है जो गरीब हैं और योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखते हैं। इसी प्रकार से ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से सही हैं तो इन लोगों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से काट दिया जाता है।

इस प्रकार से लाभार्थी नागरिकों को हर महीने सब्सिडी रेट पर अनाज और दूसरी खाने-पीने की सामग्री जैसे कि गेहूं, चावल, चीनी, मिट्टी का तेल, सरसों का तेल, बाजरा इत्यादि मिलते हैं। देखा जाए तो निम्न वर्गीय परिवार वालों के लिए यह राशन कार्ड योजना काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यही कारण है कि राशन कार्ड धारक को हर महीने या फिर समय-समय पर राशन कार्ड लिस्ट को देखते रहना चाहिए।

राशन कार्ड लिस्ट के कुछ लाभ

आर्थिक रूप से गरीब लोगों के लिए राशन कार्ड लिस्ट के बहुत से फायदे हैं जैसे कि इसका लाभ सीधे लाभार्थी तक पहुंच जाता है। इस प्रकार से अपनी पात्रता के हिसाब से नागरिक अपने राशन कार्ड को बनवाकर इस योजना से फायदा ले सकते हैं। राशन कार्ड योजना के अंतर्गत सब्सिडी या फिर मुफ्त में राशन प्राप्त करने के अलावा एक दूसरा फायदा यह भी है कि यह प्रमाण पत्र के तौर पर काम करता है।

कोई गरीब व्यक्ति अपना बैंक में अकाउंट ओपन करवाना चाहता है तो ऐसे में वह व्यक्ति अपने राशन कार्ड को दस्तावेज के तौर पर उपयोग कर सकता है। इसके अलावा और भी बहुत सारी जगह पर राशन कार्ड प्रमाण पत्र के तौर पर उपयोग किया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार

हमारे देश में विविध प्रकार की जनता रहती है और इसलिए हर परिवार की ज़रूरतें भी एक दूसरे से अलग अलग हैं। इन सब बातों के कारण ही हर कैटेगरी के अनुसार राशन कार्ड को वर्गीकृत किया जाता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि एपीएल राशन कार्ड ऐसे लोगों के लिए होता है जो मध्यम वर्ग के होते हैं। इसी तरह से बीपीएल कार्ड ऐसे लोगों के लिए होता है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन गुजारते हैं।

फिर अंत्योदय राशन कार्ड होता है जो ऐसे नागरिकों का बनता है जो मजदूर और श्रमिक कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं। इसी प्रकार से अन्नपूर्णा राशन कार्ड 65 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों के लिए होता है। इसके अलावा प्राथमिकता राशन कार्ड ऐसे परिवारों का बनाया जाता है जो बहुत ज्यादा गरीबी में होते हैं।

राशन कार्ड की नई ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

राशन कार्ड लिस्ट को यदि आप देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया को दोहराना है जो कि नीचे लिखी हुई है :-

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपके सामने कई तरह के विकल्प आएंगे जिनमें से आपको राशन कार्ड की पात्रता सूची वाले ऑप्शन को चुन लेना है।
  • इस प्रकार से अब आपको स्क्रीन पर सारे जिलों के नाम दिखाई देंगे जिनमें से आपको अपने जिले का नाम खोज कर उसे सिलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद फिर आपको अपने ब्लॉक के नाम का भी चयन कर लेना है।
  • अब यहां आपको अगले चरण में अपनी ग्राम पंचायत को चुन लेना है।
  • जैसे ही आप सारी जानकारी को सिलेक्ट कर लेंगे फिर वैसे ही आपके समक्ष आपकी ग्राम पंचायत से संबंधित सारे संचालित किए जाने वाले राशन दुकानदारों के नाम और राशन कार्ड की संख्या आ जाएगी।
  • तो अब पात्र गृहस्थी में आपको राशन कार्ड की सूची को देखने के लिए राशन कार्ड के प्रकार को चुन लेना है।
  • यहां पर आप राशन कार्ड को जब चुन लेंगे तो इसके पश्चात आपके समक्ष राशन कार्ड सूची खुल जाएगी। ‌
  • आप अब देख सकते हैं कि राशन कार्ड की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram