सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के 25000 रुपए, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

By
On:
Follow Us

मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना वह योजना है जिसके अंतर्गत उन्हें मासिक सहायता राशि के साथ राज्य स्तरीय पर केंद्रीय स्तरीय योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं के विकास हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की गरीब एवं बेघर पात्र महिलाओं के लिए आवास योजना का लाभ दिलाने हेतु आश्वासन दिया गया है। महिलाओं के लिए दिए गए इसी आश्वासन के उपलक्ष में पक्के मकान के लिए महिलाओं से आवेदन पत्र भी जमा करवाए गए हैं।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा यह सूचना दी गई है कि सभी आवेदन सफल महिलाओं के लिए 2024 के मध्य ही पक्के मकान की सुविधा दी जाने वाली है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम आवास योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को जानेंगे।

Ladli Behna Awas Yojana First Kist

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की लाखों महिलाओं से आवेदन पत्र लिए जा चुके हैं जिसके तहत अब महिलाओं के लिए लाभ लाभांबित करने की प्रक्रिया राज्य सरकार के द्वारा जल्द ही शुरू  करवाई जाने वाली है।

मध्य प्रदेश की सभी आवेदक महिलाएं यह जानना चाहती है कि लाडली बहना आवास योजना के तहत पक्के मकान के निर्माण कार्य की प्रक्रिया कब तक चालू होगी तथा उनके लिए योजना की सहायता राशि कब तक उपलब्ध करवाई जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना क़िस्त

मध्य प्रदेश राज्य में लाडली बहना आवास योजना किस्त से संबंधित कई प्रकार की चर्चा हो रही है परंतु सरकार के द्वारा अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि पात्र महिलाओं के लिए किस्त किस तिथि तक दी जानी है। अनुमानित तौर पर पहली किस्त जारी होने के लिए जून माह पर पुष्टि दी जा रही है।

सभी महिलाओं के लिए किस्त प्राप्त करने हेतु कुछ दिनों का इंतजार और करना पड़ सकता है। लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त को मध्य प्रदेश राज्य की लगभग 5 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में डाला जाने वाला है ।

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त के पैसे

लाडली बहना आवास योजना की पंजीकृत महिलाएं यह भी जानना चाहती हैं कि सरकार द्वारा मकान निर्माण कार्य हेतु कितने रुपए की पहली किस्त डाली जाएगी ताकि वह उसी हिसाब से अपनी प्रक्रिया जमा सके। महिलाओं के खातों में सहायता राशि को लगभग चार किस्तों में उपलब्ध करवाया जाएगा।

महिलाओं के लिए इस योजना की पहली किस्त ₹25000 के रूप में खाता में हस्तांतरित करवाई जाने वाली है जिसके लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा बजट भी तैयार करवा लिया गया है। अब देखना यह बाकी है कि उनके लिए यह कार्य कब तक शुरू करवाया जाता है।

लाड़ली बहना आवास योजना की राशि

जिन महिलाओं के लिए केंद्र स्तर की पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है उन सभी महिलाओं के लिए इस योजना के तहत पक्के मकान की सुविधा दी जानी है। लाडली बहना आवास योजना में पंजीकृत महिलाओं के लिए 1 लाख ₹20000 तक की राशि से सम्मानित किया जाएगा।

योजना के तहत दी जाने वाली इस सहायता राशि के माध्यम से महिला अपने लिए लगभग दो कमरों का निर्माण करवा सकती है। यह सहायता राशि सभी वर्ग की महिलाओं के लिए एक सामान उपलब्ध करवाई जाएगी तथा इसमें किसी भी महिला के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा।

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त कैसे चेक करें?

लाडली बहना आवास योजना की किस्त का लाभ चेक करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा उत्तम व्यवस्था करवाई जाने वाली जिसके साथ सभी महिलाएं अपनी किस्त के स्टेटस का विवरण आसानी से चेक कर सकेंगी। इसके माध्यम से वे यह जान सकेंगी कि उनके लिए किस्त का लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं।

  • लाडली बहना आवास योजना स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार पर क्लिक करना होगा।
  • इसमें उपलब्ध बेनिफिशियरी क्षेत्र में एंटर करें एवं किस्त स्टेटस की लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके सामने स्क्रीन पर नया पेज प्रदर्शित होगा जिसमें आपको अपने मोबाइल नंबर की सहायता से वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी सभी प्रकार की जानकारी को एक बार फिर से चेक करना होगा एवं सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपके सामने किस्त का स्टेटस आसानी से प्रदर्शित हो जाएगा।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram