Navy Agniveer Vacancy: इंडियन नेवी में 12वी पास के लिए निकली नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

By
On:
Follow Us

केंद्र सरकार के द्वारा पिछले वर्ष ही सैनिक विभाग में अग्निवीर के विभिन्न पदों को जोड़ा गया है जिसके अंतर्गत नवयुवकों के लिए देश की सेवा में सेवा देने का मौका दिया जा रहा है। नौसेना के अंतर्गत भी अग्निवीर के उम्मीदवारों के लिए पद नियुक्त किया जा रहा है।

अग्निवीर के अंतर्गत जो अभ्यर्थी नेवी सेना में भर्ती होना चाहते हैं उनके लिए बड़ी सूचना उभर कर सामने आ रही है। हाल ही में योग्य अभ्यर्थियों के लिए नेवी अग्निवीर भर्ती हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करवाया गया है जिसमें आवेदन हेतु उम्मीदवारों के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

नौसेना के अंतर्गत अग्निवीर के एसएसआर 02-2024 बैच हेतु उम्मीदवारों से आवेदन पत्र भरवाए जा रहे हैं। अगर आप भी नौसेना विभाग में अग्निवीर के पदों पर कार्यरत होने की सोच रहे हैं तो आपके लिए भर्ती से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त करनी आवश्यक होगी।

Navy Agniveer Vacancy

नेवी अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत केवल ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करवाया गया है परंतु अभी तक इस भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं करवाया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पूरे करवाए जाने हैं।

जो उम्मीद इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए 13 में 2024 से ऑनलाइन आवेदन की लिंक को एक्टिव करवा दिया जाएगा। सभी उम्मीदवार अपनी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ 24 मई 2024 तक आवेदन पत्र ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे।

नेवी अग्निवीर भर्ती की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले आपके लिए भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण योग्यताओं को जानना आवश्यक है ताकि आपके लिए आवेदन करते समय कोई परेशानी ना हो। हर सरकारी भर्ती में उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण रूप से शैक्षणिक योग्यता ,आयु सीमा इत्यादि पर ध्यान देना होता है जो इस प्रकार से हैं।

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप भर्ती में अपना आवेदन पत्र जमा करना चाहते हैं तथा अग्निवीर के पदों पर कार्यरत होना चाहते हैं तो आपके लिए अपनी कक्षा 12वीं भी में गणित या भौतिकी विषय से न्यूनतम 50% अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए आयु सीमा

नेवी अग्निवीर भर्ती केवल नवयुवकों के लिए ही सपोर्ट करती है तथा केवल ऐसे ही उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में चयन किया जाता है। अगर आप भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आपकी आयु एक नवंबर 2003 से लेकर 30 अप्रैल 2007 तक के मध्य होनी चाहिए। यह आयु सीमा सभी श्रेणियां के लिए एक समान ही है।

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

भर्ती में आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत आपकी पात्रता मापदंड के मापन हेतु आपको नीचे दिए गए विभिन्न प्रकार की दस्तावेज भी आवश्यक होंगे।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कक्षा दसवीं एवं 12वीं की अंक सूची
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप इस भर्ती के अंतर्गत अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से सबमिट करते हैं तो आपके लिए लागू किए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना भी बहुत जरूरी है। नोटिफिकेशन की सूचना के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के लिए 649 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यह आवेदनशुल्क के सभी श्रेणियां के लिए समान है।

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित होने वाली है। चयन प्रक्रिया का पहला चरण आपके लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा हेतु आपके लिए सिलेबस की जानकारी नोटिफिकेशन में देखनी चाहिए।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद आपके लिए मेडिकल एग्जामिनेशन आयोजित किया जाएगा एवं इसी के साथ आपको शारीरिक दक्षता से संबंधित टेस्ट भी देने होंगे। पूरी प्रक्रिया के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा एवं आपके लिए पद पर नियुक्त करवाया जाएगा।

नेवी अग्निवीर भर्ती नोटिफिकेशन: Click Here

नेवी अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • नेवी अग्निवीर भर्ती में आवेदन के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन हेतु लिंक एक्टिव करवाई जाएगी।
  • उपलब्ध लिंक पर आपको क्लिक करना होगा एवं एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुंचना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में कैंडिडेट की महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • अब आपके लिए भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद लागू किया गया आवेदन शुल्क ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से जमा करना होगा।
  • पूरी प्रक्रिया सफल किए जाने के बाद अंत में सबमिट कर दें।
  • आपका भर्ती हेतु आवेदन पूरा किया जाएगा आप इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram