Naval Dockyard Vacancy: नौसेना डॉकयार्ड में 8वीं 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

By
On:
Follow Us

नौसेना विभाग में सरकारी नौकरी करने पर सेवा देने की इच्छा रखने वाले कई उम्मीदवारों का यह सपना सच होने वाला है क्योंकि नौसेना डॉकयार्ड मुंबई के द्वारा विभिन्न पदों की भर्ती हेतु सूचना जारी करवा दी गई है। नौसेना डॉकयार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन अप्रैल माह के अंत में जारी करवाया गया है।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के पदों में रुचि रखने वाले बहुत से उम्मीदवार अभी तक अपनी आवेदन प्रक्रिया भी पूरी कर चुके हैं तथा इसकी चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अपना स्थान भी सुनिश्चित कर लिया है। जारी की गई यह भर्ती नौसेना डॉकयार्ड भर्ती अप्रेंटिस पदों के लिए है।

इस भर्ती में कई पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन पत्र भरवाए जा रहे हैं। नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के अंतर्गत केवल 301 पदों को रिक्त किया गया है तथा केवल योग्य अभ्यर्थियों को इन्हीं पदों पर पद नियुक्त होने का अवसर दिया जाएगा।

Naval Dockyard Vacancy

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती में नौसेना के मुख्य कार्य सेवा पद जैसे इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्ट, मैकेनिक, पेंटर, कारपेंटर, प्लंबर, वर्कर, वेल्डर इत्यादि को शामिल किया गया है। सभी उम्मीदवारो को इन सभी पदों के लिए चयन प्रक्रिया में अपना कुशल प्रदर्शन करना आवश्यक है।

नौसेना विभाग में यह सभी पद बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके अंतर्गत महत्वपूर्ण कार्य को पूरा किया जाता है। अगर आप इस भर्ती के अंतर्गत चयनित किए जाते हैं तो आपके लिए अच्छे वेतनमान के साथ इन विभिन्न कार्यों के अंतर्गत सीखने को भी मिलेगा।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती नोटिफिकेशन

जिन उम्मीदवारों के लिए नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के नोटिफिकेशन की जानकारी पहले नहीं थी तथा अभी इस जानकारी का पता लग पाया है परंतु वे इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए जल्द से जल्द अपना आवेदन पत्र सबमिट करने की आवश्यकता होगी।

नौसेना विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन के साथ ही आवेदन प्रक्रिया चालू है तथा आज यानी 10 में 2024 को आवेदन की अंतिम तिथि है। सभी उम्मीदवार आज रात तक किसी भी हाल में इस भर्ती में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ले अन्यथा उन्हे इस भर्ती से वंचित कर दिया जाएगा।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा

आपके लिए क्या होगा कि यह भर्ती पूर्णता अप्रेंटिस पदों के लिए समर्पित है जिसके अंतर्गत केवल कम आयु सीमा वाले उम्मीदवारों का चयन करवाया जाना है। अगर आप भी नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के अंतर्गत आयु सीमा की जानकारी चाहते हैं तो आपके लिए बता दें कि इस भर्ती में न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष रखी गई है।

अगर आपने 14 वर्ष की आयु पूरी कर ली है तो आप इस भर्ती में अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा विभिन्न कार्य विवरण के अंतर्गत सीखने का मौका प्राप्त कर सकते हैं। यह भर्ती केवल 14 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक के उम्मीदवारों के लिए ही आयोजित करवाई जा रही है।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आयु सीमा की तरह ही शैक्षिक योग्यताओं को भी न्यूनतम स्तर पर रखा गया है तथा अगर आप इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो केवल आठवीं बेस पर अपना आवेदन सफल कर सकते हैं। इस भर्ती के कुछ पदों के लिए आठवी एवं मुख्य पदों के लिए दसवीं तक योग्यता आवश्यक है।

कक्षा आठवीं के आधार पर यह भर्ती सभी उम्मीदवारों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें सरकारी स्तर पर अच्छा रोजगार दिया जाएगा तथा वे इस क्षेत्र में आगे चलकर निपुण भी हो सकते हैं। शैक्षिक योग्यता के प्रमाण हेतु आपके लिए इन मुख्य कक्षाओं के अंक सूची भी आवश्यक होगी।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती की चयन प्रक्रिया

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती में आवेदन कर चुके सभी उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया की जानकारी भी जान लेनी आवश्यक है ताकि वे चयन प्रक्रिया हेतु अपनी तैयारी अच्छे से कर सके एवं सफल विद्यार्थियों की श्रेणी में उनका नाम दर्ज हो सके।

यह भर्ती सभी अभ्यर्थियों के लिए ऑफलाइन जारी करवाई जाने वाली है इसके पहले चरण में लिखित परीक्षा दूसरे चरण में साक्षात्कार एवं तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को पूरा किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को इन सभी चरणों में सफलता प्राप्त करना आवश्यक है।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती नोटिफिकेशन: Click Here

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • भर्ती के अंतर्गत अपना आवेदन जमा करने हेतु आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट में आपके लिए भर्ती में रजिस्ट्रेशन हेतु लिंक उपलब्ध करवाई गई है उस पर क्लिक करना होगा।
  • स्क्रीन पर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में महत्वपूर्ण जानकारी भरे एवं अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें।
  • अब आपके लिए अपने आवेदन पत्र को सबमिट बटन की सहायता से सबमिट कर देना होगा।
  • इस प्रकार से आप इस भर्ती में अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram