UP Police Constable Re Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा तिथि घोषित? यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

By
On:
Follow Us

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा 2024 में यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के तहत नए उम्मीदवारो को पदों पर नियुक्त करने हेतु निर्णय लिया गया था तथा जनवरी 2024 में लाखों उम्मीदवारों से आवेदन पत्र मांगे गए थे। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने 17 एवं 18 फरवरी के मध्य परीक्षा में अपनी उपस्थिति दी थी।

राज्य भर में होने वाली पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के अंतर्गतउम्मीदवारों ने अपनी पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में प्रदर्शन किया था परंतु कुछ निजी कारणों एवं पेपर लीक हो जाने की वजह से राज्य सरकार के द्वारा इस भर्ती की परीक्षा को रद्द करवा दिया गया है।

यूपी पुलिस विभाग के द्वारा परीक्षा रद्द करवाया जाना सभी परीक्षार्थियों के लिए एक चिंता का विषय बना हुआ है। अब किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा रद्द होने पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य में पुनः यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा जारी करवाया जाना सुनिश्चित किया गया है।

UP Police Constable Re Exam Date

परीक्षार्थियों की चिंता को देखते हुए तथा उनकी मेहनत को साकार करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा को फिर से आयोजित करवाए जाने का आश्वासन दिया गया है।

मुख्यमंत्री जी के द्वारा एक सूचना के आधार पर यह बताया गया है कि राज्य में 6 महीने के अंतर्गत फिर से परीक्षाएं होगी तथा जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा हेतु तैयारी की थी उन सभी के लिए उनके प्रदर्शन की स्थिति के आधार पर कांस्टेबल के पदों हेतु चयनित भी किया जाएगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि

परीक्षा रद्द हो जाने के बाद से ही सभी परीक्षार्थी फिर से आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा के लिए तिथि की सूचना जानना चाहते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा रि एग्जाम हेतु मुख्य तिथियां मई माह के अंतिम तक जारी की जा सकती है।

संभावित तौर पर राज्य में पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा को अगस्त माह के अंतर्गत सफल करवाया जा सकता है जिसके लिए पुष्टिकरित सूचना जल्द ही ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। विद्यार्थियों के लिए आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाएं ऑफलाइन होगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल री एग्जाम के लिए सिलेबस

जो विद्यार्थी अप पुलिस कांस्टेबल की पुनः परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि उनके लिए पिछले नोटिफिकेशन के अंतर्गत जारी किया गया सिलेबस ही इस बार की परीक्षा में मान्य किया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों के लिए इस सिलेबस के आधार पर तैयारी करनी होगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्र में सामान्य गणित सामान्य हिंदी सामान्य ज्ञान इत्यादि सभी प्रकार के प्रश्नों को समाहित किया जाएगा। परीक्षार्थियों के लिए प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 120 मिनट दिए जाएंगे इस समय के अंतर्गत उनके लिए कुल 150 प्रश्नों को पूरा करना होगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आयु सीमा

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के अंतर्गत पुरुषों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष रखी गई है इसके अलावा महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक निर्धारित करवाई गई है। महिलाओं के लिए एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा एक समान है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 के अंतर्गत शैक्षिक योग्यता के आधार पर सभी उम्मीदवारों के लिए किसी बोर्ड मान्यता द्वारा प्राप्त इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को पूरा करना आवश्यक है। इसी के साथ उनके लिए अन्य संबंधित डिप्लोमा भी आवश्यक हो सकते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

यूपी पुलिस कांस्टेबल री एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा डेट से लगभग एक सप्ताह पहले ही जारी करवा दिए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से डाउनलोड कर ले।

  • यूपी पुलिस एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको एडमिट कार्ड हेतु एक्टिव करवाई गई लिंक को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको अपनी आईडी एवं पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करने की आवश्यकता होगी।
  • अब आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपके सामने स्क्रीन पर एडमिट कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा जिसे डाउनलोड कर लेना होगा।
  • इस एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल ले एवं परीक्षा हेतु संभाल कर रखें।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram