PM Kisan Status Check: 2000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

By
On:
Follow Us

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों हित में किए जाने वाले बड़े कार्यो में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का संचालित है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के लिए कृषि कार्यों में सहायता देने हेतु एक वर्ष में लगभग ₹6000 तक की राशि दी जा रही है।

अगर आप भी पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान हैं तथा आपके लिए हर चार महीने के बाद इस योजना की किस्त को उपलब्ध करवाया जाता है तो आपके लिए दी जाने वाली हर किस्त के स्टेटस को जरुर चेक करना चाहिए।

पीएम किसान योजना की सहायता राशि के स्टेटस चेक करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से उत्तम व्यवस्था करवाई गई है ताकि सभी किसान किस्त का लाभ जारी होने पर यह सुनिश्चित कर सके कि उनके लिए लाभ दिया गया है या नहीं।

PM Kisan Status Check

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए सहायता राशि की जानकारी देने हेतु कई कार्य किए जाते है परंतु किसानों के लिए पूर्णतः संतुष्टि पीएम किसान स्टेटस चेक करना आवश्यक होता है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपने शुरू से लेकर अभी तक जितनी किस्त प्राप्त की है सभी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

किसानों के लिए अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरणों का पालन करना होता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सभी किसानों के लिए बताएंगे कि वह किस प्रकार से प्राप्त हुई किस्तों का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के क्रम के अनुसार 16वीं किस्त को किसानों के खाते में फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में जारी करवाया गया था। जिन किसानों ने 16वीं किस्त की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक किया है परंतु अभी तक स्टेटस चेक नहीं कर पाए हैं ऐसे सभी किसानों के लिए यह कार्य जल्द ही पूरा कर लेना चाहिए।

अगर आपने अभी तक यह सुनिश्चित नहीं किया गया है की आपको 16 वी किस्त का लाभ दिया गया या नहीं तो आपके लिए जल्द से जल्द अपना स्टेटस चेक करना होगा क्योंकि अगर आपके लिए इस किस्त का लाभ दिया गया है तो ही आपके लिए आगामी जारी होने वाली किस्त से लाभार्थी किया जाएगा।

पीएम किसान स्टेटस चेक

अगर आप पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक करने जा रहे हैं तो आपके लिए ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पेज पर पंजीकरण नंबर को भरना आवश्यक होगा। इसकी सहायता से ही आप अपनी किस्तों के स्टेटस को ऑनलाइन निकाल पाएंगे।

आवश्यक सामग्री के रूप में पंजीकरण नंबर सबसे मुख्य है इसके अलावा आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मांगी जा सकती है। आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे ही अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं तथा आपके लिए किसी भी कृषि संबंधित कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान कल्याण के उद्देश्य से चलाई जा रही है तथा इसके अंतर्गत मुख्य रूप से किसानों के जीवन में आर्थिक विकास लाना है तथा उनके लिए कृषि कार्यों में मदद की सहायता से प्रोत्साहन देना है।

2024 में किसान सम्मान निधि योजना को संचालित हुए 5 वर्ष पूरे हो चुके हैं तथा निरंतर ही किसानों के लिए इस योजना की सहायता राशि से लाभान्वित किया जा रहा है। पीएम किसान योजना में देश के लगभग 15 करोड़ से अधिक किसानों को जोड़ा गया है जिसमें सभी राज्य के किसानों को शामिल किया गया है।

पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा कुछ महत्वपूर्ण चरण उपलब्ध करवाया जा रहे हैं ताकि आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से अपने स्टेटस की जांच कर सके।

  • पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस क्षेत्र में आपके लिए बेनिफिशियरी स्टेटस की लिंक को देखना होगा।
  • बेनिफिशियरी स्टेटस की लिंक पर क्लिक करें एवं अगले पेज में एंटर करें।
  • अब आपके लिए आपका स्टेटस चेक करने हेतु मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण नंबर को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद सर्च कर देना होगा।
  • आपके सामने पिछली एवं अभी तक उपलब्ध करवाई गई सभी किस्तों का स्टेटस प्रदर्शित किया जाएगा।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram