India Post Payment Bank Vacancy: पोस्ट ऑफिस में निकली बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

By
On:
Follow Us

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती का आधिकारिक विज्ञापन जारी कर दिया गया है, अगर आपको अभी तक जारी होने वाली नोटिफिकेशन की जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहें जिससे आपको समस्त जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

यह भर्ती 50 से अधिक पदों पर आयोजित होने वाली है। इस भर्ती से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं इसलिए आपको आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहना है। इस गलती के अंतर्गत केवल पात्र उम्मीदवारों को ही शामिल किया जाएगा। अगर आप इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आपको भर्ती से जुड़ी संपूर्ण जानकारी का ज्ञान होना चाहिए।

ईश्वर जी के अंतर्गत सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन को पूरा करना होगा क्योंकि इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। अगर आप इस भर्ती से संबंधित योग्यता रखते हैं तो आप इस भर्ती का आवेदन करके इस भर्ती का हिस्सा बन पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थी को 2,08,333 रूपए तक की सैलरी प्राप्त हो सकेगी।

India Post Payment Bank Vacancy

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के अंतर्गत 54 पद निर्धारित किए गए हैं है जिन पर योग्य अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान की जाएगी। इस भर्ती में एसोसिएट कंसलटेंट के 28 पद निर्धारित किए गए है और कंसल्टेंट की 21 पद रखे गए हैं इसके अतिरिक्त शेष 5 पद सीनियर कंसल्टेंट के लिए रखे गए हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बताने की इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया 4 मई 2024 से शुरू हो चुकी है।

अगर आपको इस भर्ती का आवेदन करना है तो आप अभी वर्तमान में आवेदन कर सकते हैं क्योंकि अभी आवेदन प्रक्रिया समाप्त नहीं हुई है। इस भर्ती के अंतर्गत 22 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के मध्य की आयु के योग्य अभ्यर्थी शामिल हो सकतेहैं । हम बता दें कि इस भर्ती की आवेदन की अंतिम तिथि 24 मई 2024 निर्धारित की गई है इसलिए आपको जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा करना होगा क्योंकि 24 मई के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए सेक्स प्रतियोगिता अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसके अनुसार हम आपको बता दें शैक्षिक योग्यता बीएससी, बीटेक, एमसीए, आईटी आदि डिग्री होना चाहिए इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी के लिए ऑफिस की ऑफिशल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के अंतर्गत सभी अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 22 वर्ष निर्धारित है एवं अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित है इसकी अतिरिक्त सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु में छूट प्राप्त होगी। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती में अधिकतम आयु सीमा निम्न प्रकार है :-

  • एसोसिएट कंसलटेंट 30 वर्ष
    कंसलटेंट सीनियर 45 वर्ष
    कंसलटेंट 40 वर्ष

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

स्मृति में शामिल समस्त उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके अंतर्गत जनरल ,ईडब्ल्यूएस एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है और अन्य किसी वर्ग के लिए 150 रूपए का शुल्क भुगतान करना होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए सैलरी

इस भर्ती के अंतर्गत सैलरी पद के आधार पर निर्धारित की गई है जिसके अनुसार एसोसिएट कंसलटेंट पद के लिए 83333 रुपए निर्धारित किए गए हैं और कंसल्टेंट पद के लिए 125000 निर्धारित किए गए इसके अतिरिक्त सीनियर कंसल्टेंट पद के लिए 208333 रुपए निर्धारित है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • ई मेल आईडी
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र आदि।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आप सभी को आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना है।
  • उसके बाद होम पेज खुलेगा जहां आपको इंडिया पोस्ट ऑफिस बैंक वैकेंसी की लिंक मिलेगी।
  • इस लिंक पर आपको क्लिक करना है जिससे कि इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी को भर देना है और फिर लॉगिन पासवर्ड जनरेट कर लेना है।
  • इसके बाद आपके लॉगिन कर लेना है और अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को भरना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
For Feedback - feedback@example.com

32 thoughts on “India Post Payment Bank Vacancy: पोस्ट ऑफिस में निकली बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, यहाँ से जल्दी आवेदन करें”

Leave a Comment

Join Telegram