PM Kisan Yojana e-KYC: किसानो को KYC अपडेट करने के बाद मिलेंगे 2000 रुपए

By
On:
Follow Us

पीएम किसान योजना निम्न वर्ग किसानों के हित में चलाई जाने वाली सबसे बड़ी तथा मुख्य योजना है जिसके अंतर्गत किसानों के लिए सालाना ₹6000 तक की राशि को उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

जिन किसानों ने जनधन योजना या अन्य संबंधित कोई भी खाता खुलवाया है उन सभी किसानों के लिए इस योजना का लाभ आसानी पूर्वक हर-चार माह के अंतर पर दिया जाता है। योजना के पैसे प्राप्त करने के लिए किसानों के खाते में सभी प्रकार के सुधार होने आवश्यक होते हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना को लेकर एक नया प्रावधान किया है इसके अंतर्गत जिन किसानों के खाते में ई केवाईसी नहीं है उनके लिए यह कार्य पूरा करवाना अनिवार्य हो गया है अन्यथा उनके लिए योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Kisan Yojana e-KYC

पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी प्रक्रिया बहुत ही महत्वपूर्ण हो गई है तथा इसी केवाईसी के उदाहरण आपके लिए अपने बैंक खाते में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर को लिंक करवाना आवश्यक है।

सभी किसानों के लिए अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवाने हेतु इस बैंक में जाना आवश्यक होगा जिस बैंक में उन्होंने अपना खाता स्थापित किया हुआ है। जैन किसानों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है उनके लिए यह कार्य आगामी किस्त से पहले पूरा करवा लेना चाहिए।

ई केवाईसी के बाद ही दिया जाएगा लाभ

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सहायता राशि देने के लिए केवल उन्हीं किसानों के लिए चयनित किया जा रहा है जिनके बैंक खाते में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है तथा उन्होंने अपनी केवाईसी प्रक्रिया को भी पूरा किया हुआ है।

पीएम किसान योजना के लगभग सभी पंजीकृत किसानों ने अपनी ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवा लिया है तथा जो किसान अभी भी इस कार्य से वंचित है वह निरंतर ही ई केवाईसी का कार्य पूरा कर रहे हैं। बिना ई केवाईसी वाले खाते को ऐसे योजना से निष्कासित भी किया जा सकता है।

बायोमेट्रिक की सहायता से ई केवाईसी

बैंक खाते में ई केवाईसी प्रक्रिया की अनिवार्यता के चलते हुए आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ-साथ बायोमेट्रिक की सहायता से भी ईकेवाईसी को पूरा किया जा रहा है। अगर आपके पास स्वयं का पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है तो आप बायोमेट्रिक से ई केवाईसी करवा सकते हैं।

बायोमेट्रिक के अंतर्गत की जाने वाली ई केवाईसी को अंगूठा लगाकर पूरा किया जाएगा जो सभी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है। ई केवाईसी पूरी हो जाने के पश्चात आपके बैंक खाते को एक प्रकार से एक्टिव करवा दिया जाता है।

घर बैठे करें ई केवाईसी

अगर आप पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान है तथा आप एंड्रॉयड मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं तो अपनी ई केवाईसी को घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं तथा आपके लिए किसी भी ऑनलाइन सेंटर या संबंधित बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है।

मोबाइल की सहायता से केवाईसी करने के लिए आपको योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर महत्वपूर्ण विवरण को पूरा करना होगा एवं प्रक्रिया के चरणों को सफल करने के बाद आप अपनी ई केवाईसी कर सकते हैं एवं आगामी सभी किस्तों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना की ई केवाईसी कैसे करें?

अगर आप भी अपनी बैंक खाते की ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवाना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में सभी महत्वपूर्ण चरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि आपके लिए ई केवाईसी करने में आसानी हो सके।-

  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट की होम पेज पर आपके लिए केवाईसी हेतु मुख्य लिंक दी गई हो उस पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके लिए नए पेज पर पहुंचाया जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालने की आवश्यकता होगी।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके लिए ओटीपी दिया जाएगा उसे निर्धारित स्थान पर भरना होगा।
  • अगर आप बायोमेट्रिक की सहायता से केवाईसी करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को चूने एवं अपने की किसी भी उंगली को लगाए।
  • यह चरण पूरा हो जाने के बाद अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें एवं अगले पेज पर पहुंचे।
  • अब आपके लिए स्क्रीन पर सफल ई केवाईसी का नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

4 thoughts on “PM Kisan Yojana e-KYC: किसानो को KYC अपडेट करने के बाद मिलेंगे 2000 रुपए”

Leave a Comment

Join Telegram