BSF Vacancy 2024: बीएसएफ में 10वी पास के लिए निकली नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

By
On:
Follow Us

बीएसएफ भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हुआ क्योंकि बहुत जल्द बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स भर्ती का आयोजन किया जाना है। इस भर्ती के अंतर्गत योग्य अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। अगर आपको अभी तक भी बीएसएफ भर्ती की जानकारी ज्ञात नहीं है तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े और संपूर्ण जानकारी को जान ले।

इस भर्ती में विभिन्न प्रकार के पद निर्धारित किए गए हैं जिन पर योग्य युवाओं को नियुक्त किया जाएगा। अगर आप इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आप इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी को जान लें। समस्त जानकारी को जानने के लिए आप इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहें। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दे कि आपको इसका आवेदन ऑनलाइन मोड में पूरा करना होगा।

आप सभी को बता दे कि बीएसएफ भर्ती के आवेदन शुरू होने में कुछ समय बाकी है फिर इसके आवेदन शुरू हो जाएंगे और आप सभी योग्य युवा इस भर्ती का आवेदन पूरा कर सकेंगे। इस भर्ती का आवेदन कैसे पूरा कर सकते हैं उसकी संपूर्ण क्रमबद्ध जानकारी लेख में मौजूद है जो आपको आवेदन में सहायक होगी इसलिए आप आवेदन प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप पालन करें।

BSF Vacancy 2024

बीएसएफ यानी सीमा सुरक्षा बल जिसकी ओर से बीएसएफ भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत योग्य युवाओं से आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्ती के अंतर्गत दसवीं पास का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया 18 मई 2024 से शुरू होने वाली है। 18 मई के बाद आप अपना आवेदन पूरा कर सकेंगे और इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

इस भर्ती के अंतर्गत अलग-अलग योगदान निर्धारित की गई है जिसमें इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन मांगे गए है। आप सभी को बता दें कि इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन की अंतिम तिथि 16 जून 2024 रखी गई है। अतः आपको 18 मई से लेकर 16 जून के मध्य में अपना आवेदन पूरा करना है इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार जनरल कैटेगरी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखता है उन्हें ₹100 का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा उन्हें आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है।

बीएसएफ भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है एवं इस भर्ती के सभी वर्ग के आवेदकों की आयु की गणना 16 जून 2024 को आधार मानकर की जाएगी एवं सभी वर्ग की उम्मीदवारों को सरकार के द्वारा तय किए गए नियम के अनुसार आयु में छूट प्राप्त होगी।

बीएसएफ भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास,डिप्लोमा,डिग्री इत्यादि रखी गई है शैक्षणिक योग्यता की विस्तार पूर्वक जानकारी को जानने के लिए आप इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

बीएसएफ भर्ती की चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों का चयन निम्न परीक्षाओं को पार करने पर किया जाएगा जैसे सबसे पहले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद फिजिकल टेस्ट देना होगा और फिर स्किल टेस्ट एवं उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन होगा इन सब के आधार पर अभ्यर्थियों को चयनित किया जाएगा।

बीएसएफ भर्ती नोटिफिकेशन: Click Here

बीएसएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन करें और अपना आवेदन बिना किसी समस्या के पूरा कर ले :-

  • आवेदन पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • इसके बाद नोटिफिकेशन को अच्छे से एक बार जांच लेना है और फिर ऑनलाइन आवेदन की लिंक पर क्लिक करना है।
  • आप जैसे ही क्लिक करेंगे उसके बाद बीएसएफ भर्ती का आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई हो उसे दर्ज कर देना है।
  • अब आप अपने आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लें और निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद में आपको नीचे की और सबमिट बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
For Feedback - feedback@example.com

11 thoughts on “BSF Vacancy 2024: बीएसएफ में 10वी पास के लिए निकली नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू”

  1. हेलो सर सर मैं इंडियन आर्मी जॉइन करना चाहता हूं मैं अपने देश की सेवा करना चाहता हूं और मेरा इंडियन आर्मी को ज्वाइन करने का शौक नहीं इंडियन आर्मी को मैं अपनी पहचान बनाना चाहता हूं

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram