SSC GD Result 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल का रिजल्ट यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

एसएससी जीडी परिणाम का इंतजार लाखों परीक्षार्थियों को है। लेकिन यह इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि सूत्रों के अनुसार उम्मीदवारों को नतीजे की प्रतीक्षा बस अब कुछ दिन और करनी होगी।

यहां आपको बताते चलें कि एसएससी जीडी परीक्षा के अंतर्गत हजारों पदों पर बंपर भर्ती के लिए लाखों उम्मीदवारों ने एग्जाम दिया है। इसलिए इन सबको अब अपने रिजल्ट के रिलीज होने की डेट के बारे में जानकारी चाहिए।

यदि आप भी एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में उपस्थित हुए थे तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल काफी उपयोगी रह सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस दिन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन इस परीक्षा के परिणाम को जारी करेगा।

SSC GD Result 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि एसएससी जीडी परीक्षा के परिणाम की राह लाखों उम्मीदवार तक रहें हैं। तो रिपोर्ट्स के अनुसार परिणाम मई के महीने में या फिर जून के महीने में शाम को 4 बजे रिलीज किया जाएगा। परंतु स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने नतीजे की डेट को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है।

पर इस बात की संभावना है कि बहुत ही शीघ्र एसएससी के द्वारा रिजल्ट को जारी करने की तारीख के बारे में जानकारी दी जाएगी। तो ऐसे में जितने भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए हैं इन्हें आधिकारिक घोषणा का इंतजार करना होगा।

एसएससी जीडी परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन 20 फरवरी से लेकर 30 मार्च 2024 तक के दौरान हुआ था। यहां आपको हम यह भी बता दें कि 16000 से भी ज्यादा उम्मीदवारों को एसएससी जीडी की परीक्षा फिर से देनी पड़ी थी। दरअसल इसके पीछे कारण था कि एग्जामिनेशन सेंटर में कुछ तकनीकी समस्याएं आ गई थीं जिसकी वजह से स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में इस परीक्षा का आयोजन 30 मार्च 2024 को दोबारा से करवाया था।

एसएससी जीडी की चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी रिजल्ट को बनाने के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो किया जाएगा जैसे कि :-

  • एसएससी जीडी परीक्षा के परिणाम को नॉर्मलाइजेशन का इस्तेमाल करके बनाया जाएगा।
  • जिन परीक्षार्थियों के पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा इन्हें बोनस अंक नतीजे में दिए जाएंगे।
  • इस प्रकार से उम्मीदवारों के द्वारा हासिल किए गए प्राप्त अंकों के आधार पर एक फाइनल मेरिट लिस्ट को रेडी किया जाएगा।
  • फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल किए गए अभ्यर्थियों को फिर अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा कट ऑफ

एसएससी जीडी कांस्टेबल की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट और कट ऑफ का इंतजार है। तो निम्नलिखित हम आपको इस परीक्षा से संबंधित संभावित कट ऑफ की जानकारी दे रहे हैं जो कि कुछ इस प्रकार से है :-

  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 140 से लेकर 150 तक अंक प्राप्त करने होंगे।
  • ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ मार्क्स 137 से लेकर 147 तक हो सकते हैं।
  • ईडब्ल्यूएस वर्ग के परीक्षार्थियों को पास होने के लिए 71 से लेकर 81 तक अंक लाने पड़ सकते हैं।
  • इसी तरह से अनुसूचित जाति श्रेणी के उम्मीदवारों को 130 से लेकर 140 अंक तक लाने होंगे।
  • अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 120 से लेकर 130 तक अंक लाने होंगे।

एसएससी जीडी रिजल्ट कहां देखें

जैसा कि आपको मालूम ही है कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा को करवाया जाता है। ऐसे में जब कर्मचारी चयन आयोग रिजल्ट की घोषणा करेगा तो आधिकारिक वेबसाइट पर इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी अभ्यर्थी जो एसएससी जीडी कांस्टेबल के एग्जाम में उपस्थित हुए थे वे सब अपने परिणामों को आधिकारिक वेबसाइट पर फिर चेक कर पाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां बताते चलें कि एसएससी की वेबसाइट पर पीडीएफ के प्रारूप में परिणाम को रिलीज किया जाएगा। इस प्रकार से परीक्षार्थी अपने नतीजे को पीडीएफ डाउनलोड करके अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

एसएससी जीडी परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें?

एसएससी जीडी रिजल्ट को चेक करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को दोहराना है :-

  • सर्वप्रथम आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट को खोल लेना है।
  • इसके बाद फिर होम पेज पर जाकर आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा से संबंधित लिंक दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जब आप रिजल्ट वाले लिंक के ऊपर क्लिक करेंगे तो इसके पश्चात आप दूसरे पृष्ठ पर चले जाएंगे जहां पर आपके सामने इस परीक्षा के परिणाम की पीडीएफ ओपन हो जाएगी।
  • यहां पर अब आपको अपना रोल नंबर ढूंढना होगा।
  • इस प्रकार से आप इस पीडीएफ में अपना रोल नंबर डालकर अपना परिणाम देख सकेंगे और साथ में इस पीडीएफ को डाउनलोड भी कर पाएंगे।
  • इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको फिर फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के चरणों में शामिल होना होगा।
For Feedback - feedback@example.com

2 thoughts on “SSC GD Result 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल का रिजल्ट यहाँ से चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram