PM Kisan Status Check: 2000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

By
On:
Follow Us

देश के प्रधानमंत्री के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को वित्तीय मदद दी जाती है। यहां आपको बता दें कि यह राशि एकदम से नहीं बल्कि तीन किस्तों के रूप में लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कर लेना चाहिए। इससे आपको यह पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा कि आपको योजना के अंतर्गत अगली किस्त की राशि कब तक मिल सकेगी।

तो अगर आप इस योजना के एक लाभार्थी किसान हैं और आप पीएम के साथ स्टेटस के बारे में डिटेल जानना चाहते हैं तो आज का हमारा यह लेख आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने के अलावा दूसरी अन्य बातें भी बताएंगे।

PM Kisan Status Check

यदि आप भारत के एक किसान हैं और आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार से आर्थिक राशि प्राप्त करते हैं तो आपको अपना स्टेटस अवश्य चेक कर लेना चाहिए। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि स्टेटस को चेक करके आपको यह जानकारी हो जाएगी कि अगली किस्त का लाभ आपको प्रदान किया जाएगा या फिर नहीं।

दरअसल हर बार जब सरकार द्वारा इस योजना की किस्त रिलीज की जाती है तो इससे पहले एक बेनिफिशियरी लिस्ट भी जारी की जाती है। इस प्रकार से आप इस सूची को चेक करके अपनी लाभार्थी स्थिति को जान सकते हैं। अपना बेनिफिशियरी स्टेटस आप बेहद आसान तरीके के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ सभी किसानों को 28 फरवरी 2024 को दिया जा चुका है। यहां बताते चलें कि इसके अंतर्गत देश के लगभग 9 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को सरकार ने राशि प्रदान की है। बताते चलें कि इसके लिए तकरीबन 21 हजार करोड़ रुपए तक की धनराशि सरकार को खर्च करनी पड़ी थी।

तो अब सारे किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की जो अगली किस्त है इसका इंतजार है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह किस्त जून या फिर जुलाई के महीने में जारी की जा सकती है। परंतु इस बारे में जब आधिकारिक घोषणा की जाएगी तभी स्पष्ट हो जाएगा कि कौन सी डेट को 17वीं किस्त का लाभ किसानों को दिया जाएगा।

पीएम किसान स्टेटस चेक कहां पर करें

पीएम किसान स्टेटस को चेक करना काफी ज्यादा सरल है और आप ऑनलाइन इसे चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान स्टेटस को देखने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना होगा। यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि केवल आपको आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ही अपना स्टेटस जांचना चाहिए। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी लाभार्थी स्थिति देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के कुछ लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के छोटे और गरीब किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6000 दिए जाते हैं। यह राशि एकदम से नहीं बल्कि किस्तों के रूप में किसानों को मिलती है। इसके लिए साल में तीन बार सरकार 2-2 हजार रुपए की किस्त लाभार्थी किसान के बैंक खाते में डालती है।

इस प्रकार से किसानों को अपनी दैनिक जीवन की कुछ आवश्यकताएं पूरी करने में यह राशि काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। इससे ना केवल किसानों का जीवन स्तर सुधरता है बल्कि इनका आर्थिक विकास भी संभव हो पाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान स्टेटस चेक करना काफी ज्यादा सरल है जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को एक के बाद एक फॉलो करना है :-

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • अब इस आधिकारिक पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर आपको अपने स्टेटस को देखने वाला एक विकल्प दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना होगा।
  • जब आप नो योर स्टेटस को दबाएंगे तो फिर आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • अब यहां नए पृष्ठ पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और साथ में मोबाइल नंबर को डालकर कैप्चा कोड दर्ज करके ओटीपी हासिल कर लेना होगा।
  • तो जब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाए तो आपको इसे वेरीफाई करने के लिए दर्ज करना होगा।
  • इस प्रकार से आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस आ जाएगा।
  • आप अब आसानी से अपना नाम इसमें खोज सकेंगे।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram