Skill India Digital Free Certificate: स्किल इंडिया डिजिटल प्रमाण पत्र यहाँ से डाउनलोड करें

By
On:
Follow Us

देश के ऐसे व्यक्ति जो अपनी बेसिक शिक्षा को पूरी कर चुके हैं परंतु अपने लिए एक उत्तम रोजगार नहीं ढूंढ़ पा रहे हैं। ऐसे सभी बेरोजगारी युवाओं की समस्या को कम करने तथा उनके लिए उनकी स्किल के आधार पर रोजगार की ओर प्रोत्साहित करने हेतु बहुत ही अच्छा कार्य किया जा रहा है।

केंद्र सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट की स्कीम चलाई जा रही है। इससे सभी बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार संबंधी अनेकों कार्यों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाएंगे एवं रोजगार के अनेकों कार्यों से परिचित कराया जाएगा।

इस स्कीम के जरिए डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने तथा युवाओं की रोजगार से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए कार्य किया जा रहे हैं जिसके तहत युवाओं को डिजिटल माध्यम से विभिन्न कोर्स करवाए जाएंगे।

Skill India Digital Free Certificate

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट की यह स्कीम आपके लिए बिल्कुल ही मुफ्त में चलाई जा रही है तथा सरकार के द्वारा आपको कोर्स करवाए जाने पर किसी भी प्रकार के को जमा नहीं करवाया जाएगा। इस स्कीम में आपका तकनीकी क्षेत्र में भी काफी विकास होगा।

युवाओं के लिए मुफ्त कोर्स देने के लिए  संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यों का संकलन करवाया गया है जिसमें उनके लिए इलेक्ट्रिक, मैकेनिक ,इंजीनियरिंग, तकनीकी इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा। युवा जिस क्षेत्र में रुचि रखते हैं उस कोर्स को ले सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के आधार पर कोर्स

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट के अंतर्गत आपके लिए विभिन्न रोजगार संबंधी कोर्स को पूरा करने के लिए सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होता है जिसके आधार पर ही आपके लिए विभिन्न प्रकार के कौशल एवं तकनीकी प्रशिक्षण हेतु पात्र किया जाता है।

इस स्कीम के अंतर्गत केवल उन्हीं व्यक्तियों के लिए कोर्स उपलब्ध करवाया जा रहे हैं जिन्होंने अपनी बेसिक शिक्षा को पूरा कर लिया है क्योंकि इसमें केवल शैक्षिक व्यक्तियों के लिए ही रोजगार हेतु अग्रसर किया जा रहा है।

घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं कौशल प्रशिक्षण

केंद्र सरकार के द्वारा इस स्कीम का उद्देश्य रोजगार के साथ डिजिटल सुविधा को बढ़ावा देना है जिसके अंतर्गत पात्र युवाओं के लिए विभिन्न रोजगार संबंधी कार्यों के प्रशिक्षण एवं कोर्स घर बैठे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि वे आसानी से इसमें शामिल हो सके।

आपके मोबाइल पर ही आपके लिए मुख्य वेबसाइटों के द्वारा प्रशिक्षण दिए जाएंगे तथा इसके लिए निश्चित समय भी लागू किया जाएगा जिनके दौरान इनका पूरा किया जाएगा तथा जिन अभ्यर्थियों की रुचि जी भी कार्य में होती है उन्हें सरकार के द्वारा उन कामों के लिए भी अवसर दिए जाएंगे।

युवाओं के लिए प्रशिक्षण दिए जाने का उद्देश्य

केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ऐसे युवाओं के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है जो अपने लिए अच्छा रोजगार तो प्राप्त करना चाहते हैं परंतु अपनी स्किल में पूर्णतः योग्य नहीं है तथा इस क्षेत्र में योग्यता प्राप्त करने के लिए उनके पास उचित आय भी नहीं है।

इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य यही है कि युवाओं के लिए रोजगार संबंधी कार्यों से प्रेरित किया जाए तथा भी इस योजना के प्रशिक्षण को प्राप्त करके देश के किसी भी कोने में संबंधित कार्य में रोजगार प्राप्त करने हेतु मदद का सके।

प्रशिक्षण के लिए आयु सीमा

देश की युवाओं के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु बहुत ही अच्छे सुनहरे अवसर दिए जा रहे हैं परंतु इस स्कीम के जरिए आयु सीमा को भी महत्वपूर्ण रूप से निर्धारित किया गया है। कोर्स को पूरा करवाने के लिए 18 वर्ष से ऊपर के ही उम्मीदवार चुने जा रहे हैं।

18 वर्ष की आयु से लेकर 35 वर्ष तक के सभी उम्मीदवार रोजगार संबंधी रुचि के आधार पर प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं। सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए भी विभिन्न कोर्स उपलब्ध करवाए गए है जिस के तहत उन्हें आयु सीमा में विशेष छूट भी दी जाएगी।

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप रोजगार संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए रजिस्ट्रेशन हेतु स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट की ऑफिशल वेबसाइट पर लोगिन करने की आवश्यकता होगी।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए स्किल कोर्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तथा अगले पेज पर पहुंचना होगा।
  • इस पेज में आपके लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स की सूची दी जाएगी जिसमें अपने मनपसंद कोर्स का चयन करें एवं गो टू कोर्स पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके लिए प्रदर्शित पेज में रजिस्ट्रेशन हेतु अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा एवं एप्लीकेशन फॉर्म के लिए आगे बढ़ना होगा।
  • आपके लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी को भरे एवं अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब अपनी जानकारी को सबमिट करने एवं भविष्य के संदर्भ हेतु इसका प्रिंटआउट प्राप्त कर ले।
  • इस प्रकार से आप विभिन्न संबंधी कोर्स में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram