Maharashtra Board Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वी 12वी का रिजल्ट जारी, यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

महाराष्ट्र शिक्षा परिषद के द्वारा आयोजित करवाई गई बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं के परिणाम को जारी किए जाने का समय अब नजदीक ही है क्योंकि गुप्त सूत्रों के मुताबिक मिली अपडेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि बोर्ड की कक्षा के मूल्यांकन को पूरा किया जा चुका है।

सोशल मीडिया पर रोजाना ही रिजल्ट को लेकर अनेक खबरें सामने आ रही है तथा यह दावा किया जा रहा है कि बोर्ड रिजल्ट को 21 मई 2024 को 1 बजे जारी किया जाने वाला है।

Maharashtra Board Result 2024

महाराष्ट्र शिक्षा परिषद बोर्ड के द्वारा रिजल्ट 21 मई 2024 जारी किया जाने वाला है। जिसके अंतर्गत सभी परीक्षार्थियों के लिए रिजल्ट चेक करने हेतु काफी उत्सुकता बढ़ती जा रही है।

बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए सभी परीक्षार्थी यह चाहते हैं कि उनका बोर्ड रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित किया जाए तथा उनके लिए उनके प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षाओं में एडमिशन दिया जाए। आईए महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट को लेकर अन्य महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करते हैं।

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा

महाराष्ट्र राज्य की बोर्ड की मुख्य कक्षाओं के रिजल्ट को जारी करवाए जाने हेतु तैयारी लगभग पूरी हो चुके हैं इसके अंतर्गत अब केवल ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट की स्थिति जारी करवाई जाने की देर है। विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट की मुख्य तिथि कुछ ही समय में देखने को मिल सकती है।

महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट को में माह के अंतिम सप्ताह तक अनिवार्य रूप से घोषित करवा दिया जाएगा। महाराष्ट्र राज्य के सभी परीक्षार्थी 21 मई 2024 को अपने प्रदर्शन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं रिजल्ट

महाराष्ट्र राज्य की 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण तरीके से विशेष नियम एवं निर्देशन के आधार पर परीक्षा विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की परीक्षा लागू करवाई जाती है जिसके परिणाम की स्थिति के आधार पर उनकी शैक्षिक क्रिया को आगे बढ़ाया जाता है।

राज्य में दोनों ही मुख्य कक्षाओं के परिणाम को एक साथ ही जारी करवाया जाना है तथा ऐसे सभी विद्यार्थी जो इन कक्षाओं में अध्ययन कर रहे थे वह अपने रिजल्ट को मुख्य वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। दोनों कक्षा के रिजल्ट के लिए अलग-अलग लिंक दी जाएगी।

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा हेतु उत्तीर्ण अंक

बोर्ड के परीक्षार्थियों का चयन विशेष परीक्षा के दौरान करवाया जाता है जिसके अंतर्गत उन्हें परीक्षा में निर्धारित पासिंग मार्क्स के बराबर या से अधिक अंक की सुरक्षित करने होते हैं इसके बाद ही उनके लिए परीक्षा में सफल किया जाता है एवं अगली कक्षा में एडमिशन दिए जाते हैं।

पिछली वर्षों के तरह ही इस वर्ष भी सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 33% या से अधिक पासिंग मार्क्स प्राप्त करने होंगे। अगर आप इन पासिंग मार्क्स से कम अंक प्राप्त करते हैं तो आपके लिए सप्लीमेंट्री दी जा सकती है या परीक्षा में असफल घोषित किया जा सकता है।

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें?

सभी बोर्ड कक्षाओं के परिणाम को ऑनलाइन ही जारी करवाया जाता है उसी प्रकार से 2024 के परिणाम को ऑफिशल वेबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी करवाई जाने के दौरान आप इस प्रक्रिया के माध्यम से अपनी स्थिति को चेक कर सकेंगे।

  • महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसिल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको होम पेज में इंटर करवाया जाएगा जिसमें आपको जारी की गई दोनों कक्षाओं की रिजल्ट की लिंक को उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • आप जिस भी कक्षा का रिजल्ट चेक करना चाहते है उसके ऑप्शन पर क्लिक करे एवं आगे बढे।
  • अपनी कक्षा का चयन करने के बाद मुख्य जानकारी भरने हेतु आपके लिए अगले पेज पर ले जाया जाएगा।
  • इस पेज में रिजल्ट के लिए आपको मुख्य रूप से अपना रोल नंबर एवं संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप जानकारी भर देते हैं अपने द्वारा इस जानकारी को सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर आपकी रिजल्ट की स्थिति प्रदर्शित करवा दी जाएगी।
For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram