Indian Army TES Vacancy: इंडियन आर्मी में 12वी पास के लिए निकली भर्ती, जल्दी आवेदन करें

By
On:
Follow Us

ऐसे अभ्यर्थी जिन का बचपन से ही ऐसा सपना रहा है कि वह पढ़ लिखकर इंडियन आर्मी में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सके तथा देश की सेवा में अपने महत्वपूर्ण योगदान को दे सकें तथा वे इसी सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करने में भी जुटे हुए हैं।

इंडियन आर्मी सेना में काम करने के इच्छुक अभ्यर्थियों का सपना अब पूरा होने वाला है क्योंकि जो अभ्यर्थी विभाग में सेवा देने की हेतु तैयारी कर रहे हैं उनके लिए इंडियन आर्मी के द्वारा टीईएस के मुख्य पद हेतु बाकायदा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

टीईएस यानी टेक्निकल एंट्री स्कीम आर्मी के सबसे महत्वपूर्ण तथा मुख्य पदों पर सीधे भर्ती के लिए आर्मी विभाग के द्वारा हर वर्ष नोटिफिकेशन जारी करवाया जाता है जिसमें योग्य उम्मीदवारों को मुख्य पदों पर नियुक्त किया जाता है।

Indian Army TES Vacancy

जिन अभ्यर्थियों के लिए अभी तक जारी करवाइ इस नोटिफिकेशन की जानकारी नहीं थी उनके लिए यह सूचना बहुत ही बड़ी है क्योंकि वे अपनी तैयारी के आधार पर तथा अपनी अन्य योग्यताओं के साथ इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

इंडियन आर्मी विभाग के द्वारा इस नोटिफिकेशन को कुछ दिनों पहले ही उपलब्ध करवाया गया है तथा नोटिफिकेशन के साथ ही उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र भरवाए जाना प्रारंभ करवाए जा चुके हैं। आवेदन करने से पहले सभी के लिए भर्ती की मुख्य जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती हेतु पद विवरण

आर्मी विभाग के अंतर्गत जो टीईएस के लिए मुख्य पदों की भर्ती जारी करवाई जा रही है उसके अंदर केवल सीमित उम्मीदवारों के लिए पदों पर चयनित किया जाना है। नोटिफिकेशन की सूचना के अनुसार बात करें तो इस भर्ती में केवल 90 पदों को पूरा करवाया जाना है।

चयन प्रक्रिया के दौरान उत्कृष्ट अंकों से परीक्षा में सफल हुए केवल 90 उम्मीदवारों को चुना जाएगा तथा उनके लिए मुख्य स्थान पर विभिन्न पदों पर नियुक्त किया जाएगा तथा पद संबंधी सभी कार्यभार सौंप जाएंगे।

इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

जिन उम्मीदवारों के लिए इस नोटिफिकेशन की सूचना अभी प्राप्त हुई है तथा आवेदन करने हेतु इच्छुक है तो उनके लिए सर्वप्रथम अपनी पात्रता संबंधी जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिए जिसके बाद ही वह अपने आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए योग्य होंगे।

उम्मीदवार यह भी जान ले की इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया के लिए अंतिम तिथि 13 जून 2024 तक रखी गई है तथा इसी तिथि के मध्य सभी के लिए अपने आवेदन अनिवार्य रूप से जमा करने होंगे अन्यथा उसके बाद आपके आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इंडियन आर्मी टीईएस के लिए सभी उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता पर महत्वपूर्ण ध्यान देना होगा क्योंकि यह भर्ती आर्मी में विभाग के मुख्य पदों के लिए आयोजित करवाई जा रही है जिनमें उम्मीदवारों की सभी योग्यताओं को उच्च स्तर पर रखा जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए मुख्य रूप से कक्षा 10वीं एवं 12वीं में गणित विषय के साथ सफलता प्राप्त करना आवश्यक है जिसमें उसके अंक 60% या उससे अधिक होने चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थी का जीईई मैंस की परीक्षा में भी शामिल होना आवश्यक है।

इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती के लिए आयु सीमा

इंडियन आर्मी टीईएस के अंतर्गत उम्मीदवार की आयु सीमा विशेष प्रकार से निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवारों को उनकी पात्रता को पूरा करना आवश्यक होगा। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु को 16 वर्ष से 6 महीने रखा गया है।

इसके अलावा अधिकतम आयु सीमा 19 वर्ष 6 महीने तक की निर्धारित करवाई गई है इस आयु सीमा के मध्य है या 13 जून तक इस आयु सीमा के अंतर्गत पात्र हो जाएंगे तो केवल ऐसे ही उम्मीदवार इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकेंगे।

आर्मी विभाग के अंतर्गत जो उम्मीदवार कार्यरत किए जाते हैं उनके लिए लेवल के आधार पर प्रमोशन करके धीरे-धीरे रैंको को बढ़ाया जाता है परंतु टीईएस की इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों के लिए सीधे ही लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती नोटिफिकेशन: Click Here

इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इंडियन आर्मी की जारी करवाई गई इस भर्ती के अंतर्गत अपना आवेदन आर्मी विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी पूर्वक भरा जा सकता है जिसके लिए हम नीचे आपके लिए आवेदन से संबंधित पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

  • इंडियन आर्मी टीईएस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • इस वेबसाइट में आपके लिए भर्ती के नोटिफिकेशन को सर्च करना होगा।
  • भर्ती के नोटिफिकेशन के साथ ही आवेदन हेतु महत्वपूर्ण लिंक दी गई है उसको सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • इसके बाद आपके लिए आवेदन पत्र दिया जाएगा जिसमें आपको ऑनलाइन माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • अब आपके लिए भर्ती से संबंधित अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे एवं अगर कोई आवेदन शुल्क के निर्धारित है तो उसको जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट करना होगा एवं अपने सफल आवेदक का प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सकते हैं।
For Feedback - feedback@example.com

6 thoughts on “Indian Army TES Vacancy: इंडियन आर्मी में 12वी पास के लिए निकली भर्ती, जल्दी आवेदन करें”

Leave a Comment

Join Telegram