Pradhan Mantri Awas Yojana List: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

By
On:
Follow Us

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लागू करवाई गई पीएम आवास योजना के अंतर्गत गरीब तथा आर्थिक वर्ग से कमजोर परिवारों के लिए जिनके पास रहने को घर नहीं है उनको बिना किसी खर्चे के मुफ्त रूप से घर बनवाने हेतु सहायता राशि दी जा रही है।

पक्के मकान के लिए दी जाने वाली सहायता राशि का कार्य पिछले वर्षों की तरह 2024 में भी संचालित है जिसके अंतर्गत लाखों व्यक्तियों के लिए यह सुविधा दी जानी है जो पात्र होने पर भी पिछले वर्षों से वंचित है वह 2024 में इस लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना का लाभ 2024 में वितरण करने के लिए केंद्र सरकार एवं योजना के तत्वाधान में वर्ष की शुरुआती तौर से ही आवेदन करवाए जा चुके हैं जिसके अंतर्गत सफल आवेदक व्यक्तियों के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी किया जा रहा है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List

पीएम आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में उन सभी लाभार्थियों के नाम दर्ज करवाए गए हैं जिन्होंने 2024 में आवेदन किया है तथा उनके लिए इसी वर्ष जल्दी पक्के मकान के निर्माण हेतु सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाने वाली है।

ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए इस लिस्ट में जाकर अपना नाम अवश्य चेक करना चाहिए तथा अगर लिस्ट में नाम उपलब्ध होता है तो आपके लिए मकान का कार्य निर्माण जल्दी प्रारंभ करवाया जाएगा। बेनिफिशियरी लिस्ट योजना के ऑफिशल पोर्टल पर ही जारी करवाई गई है।

पीएम आवास योजना की लिस्ट अलग-अलग जारी

पीएम आवास योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के दोनों व्यक्तियों के लिए पक्के मकान की सुविधा दी जा रही है जिसके अंतर्गत इन लाभार्थियों के लिए अलग-अलग प्रकार से बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी करवाया जा रहा है।

पीएम आवास योजना में शहरी व्यक्तियों की बेनिफिशियरी लिस्ट एवं ग्रामीण व्यक्तियों के लिए अलग से लिस्ट जारी करवाई जा रही है ताकि जो व्यक्ति जिस भी क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं वह उस लिस्ट में अपना नाम सुगमता से चेक कर सके।

पीएम आवास योजना लिस्ट राज्यवार जारी

पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूचियां को कई चरणों में जारी किया जाने वाला है जिसके अंतर्गत जैसे-जैसे उम्मीदवारों के आवेदन सफल किए जाएंगे वैसे ही उनके नाम को ऑनलाइन माध्यम से लाभ देने हेतु प्रकाशित करवा दिया जाएगा।

केंद्र सरकार के द्वारा जारी करवाई गई यह नई लिस्ट राज्यवार जारी की गई है जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवार जिस भी राज्य से हैं उस राज्य की जानकारी का चयन करके ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं तथा उसमें अपनी बेनिफिशियल स्थिति देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना लिस्ट चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए कौन सी जानकारी आवश्यक है तथा किस प्रक्रिया के दौरान आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं तो आपके लिए बता दें कि लिस्ट में नाम चेक करने के लिए मुख्य रूप से आपको अपना पंजीकरण नंबर आवश्यक होगा।

पंजीकरण नंबर के अलावा आप अपने मोबाइल नंबर से भी इस लिस्ट के विवरण को प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन पेज में लिस्ट निकालने के लिए आपको केवल अपनी स्थानीय जानकारी चयनित करनी होगी इसके बाद आप लिस्ट देख सकेंगे।

सरकारी कार्यालय में लिस्ट उपलब्ध

अगर आपके लिए ऑनलाइन बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करने में कोई परेशानी आ रही है तथा आप ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन माध्यम से अपने लाभ के विवरण की स्थिति को जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफलाइन सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।

ऑफलाइन लिस्ट का विवरण देखने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय या पंचायत भवन में जाने की आवश्यकता होगी।इस प्रकार से आप जारी करवाई गई नई लिस्ट का विवरण चेक कर सकते हैं क्योंकि यह नई लिस्ट कार्यालय में उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

पीएम आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना नई बेनिफिशियरी लिस्ट देखने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए मेन्यू का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे क्लिक करें।
  • मेनू के ऑप्शन मैं आपके लिए बेनिफिशियरी क्षेत्र में जाने की आवश्यकता होगी जिसमें आपके लिए जारी की गई लिस्ट की लिंक दी जाएगी।
  • आपके लिए उपलब्ध करवाई गई इस लिंक पर क्लिक करना होगा एवं आगे बढ़ाना होगा।
  • अब आपके लिए ऑनलाइन पेज में स्थानीय पता जैसे राज्य, जिला, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत या नगर पंचायत का चयन करना होगा।
  • यह जानकारी चयन करके आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके लिए लिस्ट उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सर्चबार में अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अगर आपका नाम इस लिस्ट में दर्ज करवाया गया है तो स्थिति आपके सामने होगी।
For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “Pradhan Mantri Awas Yojana List: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram