LPG Gas New Rate 2024: सस्ता हो गया गैस सिलेंडर नए रेट हुए जारी, यहाँ से चेक करें

By
On:
Follow Us

लगभग सभी के घरों में गैस सिलेंडर का उपयोग भोजन बनाने के लिए जरूर किया जाता है। वही एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत कम कर देने की वजह से अब अनेक व्यक्ति गैस सिलेंडर को समय-समय पर भरवा पा रहे हैं और उसका उपयोग कर पा रहे हैं। कुछ समय पहले गैस की कीमत बहुत ही अत्यधिक हो चुकी थी जिसके चलते एलपीजी गैस ग्राहकों को गैस सिलेंडर भरवाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था लेकिन अब गैस सिलेंडर की महंगाई से थोड़ी राहत जरूर मिली है।

आज इस लेख के अंतर्गत एलपीजी गैस की नई कीमतों को जानेंने के साथ ही आपको ऐसा तरीका भी बताएंगे जिससे कि आप जान सकेंगे कि आखिर में आपके शहर के अंतर्गत एलपीजी गैस की क्या कीमत चल रही है क्योंकि अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैस की कीमत में कुछ राशि का अंतर देखने को मिलता है। तो चलिए हम एलपीजी गैस से जुड़ी इस महत्वपूर्ण जानकारी को जान लेते हैं।

LPG Gas New Rate 2024

घरेलू गैस सिलेंडर अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत अलग-अलग कीमत पर प्रदान किए जा रहे हैं कीमत ₹1250 रुपए से लेकर ₹900 तक है वहीं दूसरी तरफ कमर्शियल गैस सिलेंडर भी अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत अलग-अलग कीमतों पर दिए जा रहे हैं गैस सिलेंडर की कीमत ₹1700 से लेकर 1900 रुपए तक है। वहीं शहर के अनुसार भी कीमत में कुछ बदलाव हो सकता है। कोलकाता में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1129 है। पटना में 1201 रुपये हैं। दिल्ली में 1103 हैं। मुंबई में 1102 रूपये 50 पैसे हैं। नागपुर में 1154 रूपये और 50 हैं। ठीक इसी प्रकार सभी जगह लगभग अलग-अलग कीमत है।

आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आसानी से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को चेक कर सकते हैं। ध्यान रहे जो कीमत आपको ऊपर बताई गई है उनके अंतर्गत बदलाव होता रहता है। तो एक बार आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी अवश्य एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को चेक करें एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को चेक करने के लिए हम आपको आगे पुरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएंगे।

ऐसे नागरिकों को और कम कीमत पर सिलेंडर मिल रहे हैं

पीएम उज्जवला योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को गैस सिलेंडर लेने पर सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है सब्सिडी प्रदान किए जाने की वजह से नागरिकों को और कम कीमत पर गैस सिलेंडर प्राप्त हो रहा है। अगर आपने भी पीएम उज्जवला योजना का लाभ लिया है तो ऐसे में आपको भी सब्सिडी ज़रूर प्रदान की जा रही होगी। गैस सिलेंडर लेते समय वहां पर पूरी राशि जमा करनी होती है और फिर जो भी सब्सिडी की राशि होती है वह डायरेक्ट बैंक खाते के अंतर्गत भेजी जाती हैं।

यह सब्सिडी प्राप्त करने के लिए गैस सिलेंडर की बुकिंग करवानी होती है इस विषय से जुड़ी जानकारी जरूर आपके पास होगी वहीं अगर आपको सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप नजदीक में मौजूद गैस कार्यालय के अंतर्गत भी जा सकते हैं। वही एलपीजी गैस सिलेंडर उपयोगकर्ताओं के लिए ई केवाईसी को करवाना भी सरकार के द्वारा अनिवार्य किया गया है तो जिन भी नागरिकों ने अभी तक इस कार्य को पूरा नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करें।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को चेक करने का तरीका

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को चेक करने हेतु सबसे पहले इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं। वहां पर उपलब्ध ऑप्शंस के जरिए आप आसानी से गैस सिलेंडर की कीमत चेक कर सकेंगे इसके अतिरिक्त आप स्मार्टफोन में पेटीएम एप्लीकेशन का उपयोग करके उसमें गैस सिलेंडर के आइकॉन पर क्लिक करके वहां भी कुछ आवश्यक जानकारी को दर्ज करके गैस सिलेंडर की कीमत को जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त नजदीक एलपीजी गैस सिलेंडर के कार्यालय में जाकर अधिकारी से मिलकर भी आप आसानी से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को जान सकते हैं।

जो तरीका आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत जानने के लिए बताया गया है उसे अपनाकर आप जरूर अपने शहर की गैस सिलेंडर की कीमत को जाने। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत से संबंधित कोई भी सवाल यदि आप पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के अंतर्गत पूछ सकते हैं। वही आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी सभी व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है ऐसे में आप अपने संपर्क के अनुसार कुछ व्यक्तियों के साथ जरूर इस लेख को शेयर करें।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram