CTET Answer Key 2024: सीटेट ‘आंसर-की’ हुई जारी, यहाँ से डाउनलोड करें Direct Link

By
On:
Follow Us

आप सीटीईटी के उम्मीदवार है और सफलता पूर्वक परीक्षा समाप्त करने के बाद उतर पुस्तिका का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो आपका इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई के द्वारा अपने ऑफिशियल वेबसाइट सीटीईटी पर उत्तर कुंजी 2024 जनवरी के महीने में जारी कर सकते है। जिसके सहायता से उम्मीदवार पेपर 1 एवं 2 के लिए सीबीएसई सीटीईटी उत्तर कुंजी बहुत ही आसानी पूर्वक देख पाएंगे।

इस उत्तर कुंजी को जांच करने के लिए उन्हें कुछ रुपयों का भुगतान करना होगा। इससे संबंधित और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए सीटीईटी उत्तर कुंजी लिंक पर जाकर आप और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी सीटीईटी आंसर की 2024 को चेक व डाउनलोड करना चाहते है, तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें।

CTET Answer Key 2024

परीक्षा समाप्त होने के बाद सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 एवं सफलतापूर्वक सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। जितने भी छात्र एवं छात्राएं 21 जनवरी 2024 को होने वाली परीक्षा में शामिल थे इस उत्तर कुंजी 2024 के लिए सीबीएसई सीटीईटी उत्तर कुंजी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Pdf डाउनलोड कर सकते हैं इसके साथ-साथ परीक्षार्थी कुछ रुपए का भुगतान करके उस उत्तर पूंजी का PDF निकलवा सकते हैं।

प्रत्येक वर्ष सैकड़ो उम्मीदवार भारत के सिर्फ शिक्षक परीक्षा यानी कि सीटीईटी की परीक्षा में उपस्थित होते हैं जितने भी परीक्षार्थी सीटीईटी कट ऑफ हासिल कर लेंगे उन्हें पूरे देश भर में सरकारी एवं निजी स्कूल प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के लिए शिक्षक के रूप में चयन किया जाएगा इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को सीटीईटी उत्तर कुंज उपलब्ध होने के बाद सही तरीके से आधारित वेबसाइट के माध्यम से PDF डाउनलोड करने का सीधा लिंक उपलब्ध करवाएंगे।

सीटीईटी आंसर की पेपर 1, 2

21 जनवरी 2024 में आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो जाने के बाद सीबीएसई द्वारा अपनी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से पेपर 1,2 के लिए उत्तर कुंजी 2024 जल्द ही जारी की जायेगी। प्रत्येक वर्ष इस सीटीईटी परीक्षा में 20 लाख से अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं, जिसमें से 75%से 80% छात्र एवं छात्राएं उपस्थित होते हैं आप सभी की जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि सीटीईटी पेपर 1 एवं 2 के लिए उत्तर कुंजी एक ही दिन दोनों उपलब्ध करवाया जाएगा।

सीटीईटी पेपर 1 सीटीईटी आंसर की

सीटीईटी सीबीएसई के परीक्षा में कुल 150 बहुविकल्प प्रश्न पूछे गए थे। जिसकी उत्तर कुंजी 2024 पेपर 1 यहां जारी किया जाएगा।

  • बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
  • अंक शास्त्र
  • भाषा द्वितीय
  • पर्यावरण अध्ययन
  • भाषा वन

सीटीईटी पेपर 2 सीटीईटी आंसर की

  • बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
  • सामाजिक अध्ययन
  • सामाजिक विज्ञान
  • गणित और विज्ञान
  • भाषा द्वितीय
  • भाषा वन

सीटीईटी आंसर की कब तक जारी होगी

सीबीएसई अधिकारी सीटीईटी उत्तर कुंजी पीडीएफ बहुत ही जल्द जारी कर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से सभी उम्मीदवार परीक्षा में पूछे गए 150 विकल्पों का उत्तर कुंजी बहुत ही आसानी से देख पाएंगे। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सीटीईटी के परिणाम के साथ-साथ अंतिम उत्तर कुंजी भी उपलब्ध करवाई जायेगी। इस उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप सीटीईटी उत्तर कुंजी PDF डाउनलोड सीधे इस लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी उत्तर कुंजी द्वारा 2024 से संबंधित रिलीज तारीख जनवरी महीने से लेकर फरवरी महीने 2024 तक जारी कर दिया जा सकता है। जबकि पेपर 2, जनवरी से फरवरी 2024 उत्तर कुंजी जारी किया जा सकता है, जिसे आप सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट पर देख पाएंगे।

सीटीईटी आंसर की कैसे करें डाउनलोड?

जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जायेगी। आप नीचे दिए गए चरणो का पालन करके अपनी उत्तर कुंजी देख सकेंगे।

  • सबसे पहले आप सभी को सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद वे आपको वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर ओएमआर शीट एवं उत्तर कुंजी का विकल्प दिखाई देगा तो उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • विकल्प पर क्लिक करते ही नए पेज पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जायेगी।
  • आपको अपनी जानकारी में रोल नंबर एवं जन्मतिथि दर्ज करना करना है।
  • फिर नीचे की खोजे बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने आपकी कुंजी खुलकर आ जाएगा।

सीटीईटी आंसर की डाउनलोड: Click Here

इस लेख में हमे मुख्य रूप यह जानकारी मिली कि आखिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तर कुंजी कब तक जारी की जायेगी। साथ ही उत्तर कुंजी जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने की भी प्रक्रिया सांझा की हुई है। जिसका पालन करके आप बडी ही आसानी से अपनी उत्तर कुंजी डाउनलोड करके देख पाएंगे। हमें उम्मीद है कि आप सभी को इस लेख से काफी सहायता मिली होगी।

For Feedback - feedback@example.com

1 thought on “CTET Answer Key 2024: सीटेट ‘आंसर-की’ हुई जारी, यहाँ से डाउनलोड करें Direct Link”

Leave a Comment

Join Telegram