सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 250, 500, 1000 रूपए जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रूपए

By
On:
Follow Us

भारत सरकार द्वारा देश की बेटियो के उज्ज्वल भविष्य के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। आज के इस लेख में हम इन्ही योजनाओं में से एक शानदार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले है। बता दे जिस योजना के बारे में आज हम आपको बताने वाले है उसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के अंतर्गत बेटी की बाल्यावस्था में एक अकाउंट खुलवाया जाता है जिसमे बेहद लाभकारी सुविधाएं शामिल रहती है।

बता दे सुकन्या समृद्धि योजना बेहद ही लाभकारी योजनाओ में से एक है, क्योंकि इस योजना की सहायता से देश की बेटी को आत्मनिर्भर बनने में आसानी होती है। साथ ही माता पिता को बेटी की शादी, पढ़ाई लिखाई के खर्चे आदि के लिए आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। यदि आपकी भी एक बच्ची है तो यहां पर हमने आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने की सम्पूर्ण प्रक्रिया सांझा की हुई है। ऐसे में आप यह लेख अंत तक पूरा ज़रूर पढ़ें।

Sukanya Samriddhi Yojana Apply Online

भारत देश के माता पिता अपनी बेटी के भविष्य को ध्यान में रखकर सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत निवेश करना शुरू कर सकते है। यदि आपकी बेटी 10 वर्ष या उससे कम आयु की है तो आप इस योजना के अंतर्गत कई लाभ प्राप्त कर सकते है। बता दे आपको इस योजना के अंतर्गत अपनी बच्ची का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने की आवश्यकता पड़ती है, फिर उस खाते में वार्षिक तौर पर निवेश करना होता है।

इस योजना के अंतर्गत निवेश करने पर हमे सबसे बड़ा लाभ यह मिलता है, कि खाते में एफडी से ज्यादा ब्याज दर निवेश की राशि में वृद्धि होती है और पैसे भी सुरक्षित रहते है। इसके साथ ही ब्याज की राशि साल दर साल बढ़ती ही रहती है। आगे इस लेख में आपको सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने की प्रक्रिया के साथ साथ योजना से संबंधित अन्य महत्वर्ण जानकारी जानने को मिलेगी। जिन्हें जानना अत्यंत आवश्यक है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि खाते में न्यूनतम 250 रुपए की राशि वार्षिक तौर पर निवेश किया जा सकता है। अतः इस योजना के अंतर्गत आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवार भी निवेश कर सकते है। लेकिन आपको बता दे कि सुकन्या समृद्धि खाते में हर साल न्यूनतम 250 रूपए की राशि का निवेश करना अनिवार्य है। तो यदि आपने इस योजना के अंतर्गत पहले से ही अपनी बच्ची के n se सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा लिया है।

और इस वित्तीय वर्ष में 250 रूपए की न्यूनतम राशि भी निवेश नही की हुई है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि मार्च 2024 से पहले अपना न्यूनतम निवेश करना सुनिश्चित करे। अगर आप 31 मार्च 2024 से पूर्व ऐसा नही करते है तो आपको 50 रूपए की पेनल्टी देनी होगी या फिर आपका खाता निष्क्रिय भी हो सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज दर की जानकारी

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि सुकन्या समृद्धि खाते में ब्याज दर एफडी के मुकाबले काफी ज्यादा है और यह हर साल बढ़ती रहती है। यदि आप जानना चाहते कि खाते में आखिर कितनी ब्याज दर से राशि बढ़ती है तो आपको बता दें कि वर्तमान समय में सुकन्या समृद्धि खाते में 8.2 फ़ीसदी ब्याज दर दी जाती है।

बता दे पिछले एक साल में सरकार द्वारा 0.6 फीसदी की वृद्धि की गई है, बता दे पिछले वर्ष ब्याज की दर 7.6 फीसदी थी। ब्याज दर में बढ़ोत्तरी दो बार की गई है इससे पहले ब्याज दर 8 फीसदी थी। आपको जानकारी के लिए बता दे कि सुकन्या समृद्धि खाते में हमे कंपाउंडिंग का भी लाभ मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए पात्रता मानदंड

  • सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ लेने के लिए उम्मीदवार माता पिता को निर्धारित मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत भारत के मूल निवासी माता पिता ही अपनी बच्ची का खाता खुलवा सकते है।
  • योजना के लिए आयुसीमा भी निर्धारित की गई है बता दे खाता खुलवाने के लिए बालिका की अधिकतम आयु 10 वर्ष होनी चाहिए। न्यूनतम आयु की कोई सीमा नहीं है यानी आप 1 महीने की बच्ची के लिए भी खाता खुलवा सकते है।
  • एक परिवार से मात्र 2 ही सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है। वही दो बेटी जुड़वा फिर तीसरी बेटी होने पर 3 खाते खुलवाए जा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • बेटी का जन्मप्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • माता पिता का अधार कार्ड, पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • माता पिता की पासपोर्ट साइज फोटो

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कैसे ले?

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बच्ची का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना होगा, खाता खुलवाने के लिए नीचे दिए गए चरणो का पालन करे।

  • सबसे पहले नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी सरकारी बैंक की ब्रांच में जाना है।
  • फिर आपको सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेजों के साथ पोस्ट ऑफिस या अन्य बैंक ब्रांच में जमा करना होगा।
  • खाता खुलवाने समय माता पिता को अपनी समस्त जानकारी देनी है।
  • अब इसके बाद प्रीमियम की राशि का भुगतान करना है इस तरह आप निवेश के लिए आपकी बच्ची का खाता सफलतापूर्वक खुल जायेगा।

यहां पर हमने योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया आसान चरणो के अधार पर सांझा की है। जिनका स्टेप बाय स्टेप पालन करके आप बडी ही आसानी से अपनी बेटी के भविष्य को सुनहरा रूप देने के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते है।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram