CTET Passing Marks: इतने नंबर में होगा सिलेक्शन, यहाँ देखें सीटेट की कट ऑफ मार्क्स

जितने भी उम्मीदवार इस बार सीटेट की परीक्षा के अंतर्गत शामिल हुए हैं उन सभी के लिए सीटेट पासिंग मार्क्स बहुत ही महत्वपूर्ण है। ऐसे में सभी को पता होना चाहिए कि आखिर में सीटेट पासिंग मार्क्स कितने जारी किए गए हैं। अभी तक आपने सीटेट पासिंग मार्क्स की जानकारी नहीं जानी है तो आज आप इस लेख के माध्यम से सीटेट पासिंग मार्क्स की जानकारी को जान जाएंगे।

अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए तथा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए दोनों के लिए अलग-अलग पासिंग मार्क्स निर्धारित किए गए हैं। अगर आप अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार है तो ऐसे में आपको न्यूनतम पासिंग अंक या उससे अधिक अंकों को हासिल करना होगा वहीं अगर दूसरी तरफ आप आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार है तो ऐसे में भी उसी अनुसार न्यूनतम पासिंग अंकों को या फिर उससे अधिकतम अंकों को हासिल करना होगा। चलिए हम सीटेट पासिंग अंको को लेकर सभी जानकारियां जान लेते हैं।

CTET Passing Marks

जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को क्वालीफिकेशन मार्क्स मे 90 अंकों को हासिल करना होता है यानी की 60% अंकों को हासिल करना होता है। अगर आप जनरल वर्ग के उम्मीदवार हैं तो परीक्षा के अंतर्गत यह न्यूनतम अंक जरूर हासिल होने चाहिए या फिर इससे अधिकतम अंक वही आरक्षित वर्ग के जो उम्मीदवार इस परीक्षा के अंतर्गत शामिल हुए हैं उनके लिए क्वालीफिकेशन मार्क्स 150 में से 82.50 हैं। यानी की 55% अंक तो यह 55% अंक या इससे अधिक आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार के जरूर आने चाहिए।

केटेगरीपेपर 1 पासिंग मार्क्सपेपर 2 पासिंग मार्क्स
General70-80 Marks80-90 Marks
OBC60-70 Marks70-80 Marks
SC50-60 Marks60-70 Marks
ST50-60 Marks60-70 Marks
EWS60-70 Marks70-80 Marks
PwD45-55 Marks50-60 Marks

वही जैसा कि सीटेट परीक्षा के अंतर्गत दो पेपर का आयोजन किया जाता है पहला पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए रहता है जो की कक्षा 1 से कक्षा 5वी तक के उम्मीदवारों को पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना चाहते है और दूसरा पेपर कक्षा 1 से कक्षा आठवीं तक के उम्मीदवारों के लिए रहता है ऊपर जो पासिंग अंक आपको बताए गए हैं वह दोनों पेपर के लिए है वहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि यह केवल और केवल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है इस परीक्षा को पास करने के बाद आप भर्तियों के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

सीटेट पासिंग मार्क्स को लेकर फैक्टर

जब भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कट ऑफ मार्क्स को तय किया जाता है तो उसके लिए अनेक फैक्टर के आधार पर कट ऑफ मार्क्स को तय किया जाता है। जैसे की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या को देखा जाता है, इसके अतिरिक्त कैटिगरी वाइज उम्मीदवारों की संख्या को देखा जाता है, इसके अतिरिक्त पेपर की कठिनाई के लेवल को देखा जाता है। अभी और भी अनेक फैक्टर है जिनके बाद ही कट ऑफ मार्क्स को निर्धारित किया जाता है।

सीटेट आंसर की 2024

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए सीटेट आंसर की भी जारी की जाएगी। पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी उसके बाद में रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। प्रोविजनल आंसर की के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। लेकिन उसके लिए उन्हें आपत्ति शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

अभी प्रोविजनल आंसर की को लेकर कोई भी नवीनतम अपडेट जारी नहीं किया गया है ऐसे में जो औपचारिक आंसर की विभिन्न कोचिंग संस्थानों के द्वारा जारी की गई है उनसे आप उत्तर का मिलान कर सकते हैं तथा आसानी से पता लगा सकते हैं कि आखिर में कितने नंबर आपको परीक्षा के अंतर्गत मिल सकते हैं। वही आंसर की से जुड़ा नवीनतम अपडेट तथा अन्य अपडेट आपको इसी वेबसाइट पर समय-समय पर बता दिए जाएंगे।

सीटेट परीक्षा का रिजल्ट

रिजल्ट को लेकर भी जानकारी को जान लेते हैं सीटेट परीक्षा के रिजल्ट को लेकर संभावना है कि रिजल्ट फरवरी महीने में कभी भी जारी किया जा सकता है। ऐसे में जैसे ही रिजल्ट जारी किया जाएगा उसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे तथा उसे अपने डिवाइस में भी डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट को देखने तथा अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के लिए आपको रोल नंबर, जन्मतिथि तथा कुछ अन्य आवश्यक जानकारी की आवश्यकता पड़ेगी जैसे ही आप यह जानकारी दर्ज करेंगे उसके बाद में डायरेक्ट रिजल्ट स्क्रीन पर शो करेगा और फिर आप अपने डिवाइस में रिजल्ट को डाउनलोड कर सकेंगे। वही रिजल्ट को लेकर आपको इस बात को भी ध्यान में रखना है कि अभी रिजल्ट से संबंधित विभाग के द्वारा कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी जारी नहीं किया गया है।

Leave a Comment

Join Telegram