DA Rates Table: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खबर, यहाँ देखें DA चार्ट

डीए रेट्स टेबल 2024 की जानकारी जो भी कर्मचारी इंटरनेट पर खोज रहे हैं उनकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 2023 के बाद में अब वर्ष 2024 में फिर से दो बार महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन किया जाएगा। महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन करने के लिए एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर्स को देखा जाएगा जिसके बाद ही महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन करके उसे लागू किया जाएगा।

1 जुलाई 2023 से नए महंगाई भत्ते को लागू किया गया था जो की 46% महंगाई भत्ता था और उसी हिसाब से वर्तमान समय तक केंद्रीय कर्मचारियों को तथा पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है। जुलाई से लेकर दिसंबर तक के एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर्स जो भी रहेंगे उन्हें देखकर कंफर्म कर लिया जाएगा कि आखिर में कितने प्रतिशत महंगाई भत्ता के अंतर्गत बढ़ोतरी करनी चाहिए। और फिर उसी अनुसार नवीनतम महंगाई भत्ते को जनवरी से लागू किया जाएगा।

DA Rates Table 2024

केंद्रीय कर्मचारियों का तथा पेंशन भोगियों का इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि बहुत जल्द महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन को लेकर जानकारी जारी की जाएगी। और जानकारी किसी भी समय जारी की जा सकती है। महंगाई भत्ता से जुड़ा हुआ प्रत्येक अपडेट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है ऐसे में जारी किए जाने वाले प्रत्येक अपडेट को आप समय-समय पर जरुर जानते रहिए।

जैसे ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर सूचना जारी की जाएगी उसके बाद में 46% से महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50% या 51% चला जाएगा या इससे भी और ऊपर जा सकता है। जिसका सीधा फायदा सरकारी कर्मचारियों को तथा पेंशन भोगियों को मिलेगा उनकी सैलरी के अंतर्गत जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा। जिससे कि वह बढ़ती महंगाई का सामना आसानी से कर सकेंगे।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर घोषणा

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर पिछली बार जब भी घोषणा की गई है घोषणा मार्च या फिर सितंबर महीने के अंतर्गत ही की गई है ऐसे में इस बार भी पूरी संभावना है कि इन्ही महीनों के अंतर्गत ही आपको महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर अधिकारीक घोषणा देखने को मिलेगी। वही अभी जो 1 जनवरी से महंगाई भत्ता लागू किया जाएगा उसकी जानकारी अभी आपको मार्च महीने में मिल सकती है।

2021 से अगर हम महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी के आंकड़े को देख तो 2021 में जनवरी महीने में 28% महंगाई भत्ता था फिर 2021 के अंतर्गत ही जुलाई महीने में 31% महंगाई भत्ता लागू किया गया। फिर बात आती है वर्ष 2022 की वर्ष 2022 के जनवरी महीने में 34% महंगाई भत्ता लागू किया गया। फिर वर्ष 2023 में जनवरी महीने में 42% महंगाई भत्ता और जुलाई महीने में 46% महंगाई भत्ता लागू किया गया।

जैसे-जैसे महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन करके नवीनतम महंगाई भत्ते को लागू किया गया उसी अनुसार कर्मचारियों की सैलरी के अंतर्गत लगातार बदलाव होता रहा और अब एक बार फिर बहुत जल्द महंगाई भत्ते के अंतर्गत बदलाव होने वाला है। और कैबिनेट के द्वारा कभी भी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के ऊपर मंजूरी दी जा सकती है।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ एक और खुशखबरी

दरअसल सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक जब भी महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी तक पहुंच जाता है या फिर उससे ऊपर चला जाता है तो ऐसी स्थिति में HRA को रिवाइज किया जाता है। और इस बार पूरी संभावना है कि महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी या 50 फ़ीसदी से ऊपर चला जाएगा। तो इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते के अंतर्गत जबरदस्त उछाल के साथ ही HRA के अंतर्गत भी जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी से सैलरी

जो भी कर्मचारी प्रतिमाह बेसिक सैलरी 36500 रूपये की प्राप्त कर रहे हैं उन्हें 46% महंगाई दर के हिसाब से 16790 रूपये प्रदान किए जा रहे हैं। वही अब जनवरी से फिर से नए महंगाई भत्ते को लागू करने पर जितनी महंगे भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी की जाएगी उसी हिसाब से महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा। अगर 4% महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी होती है तो ऐसी स्थिति में 16790 रुपए में 1460 रुपए जुड़ जायेंगे।

यानी कि अगर महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी हो जाता है तो ऐसी स्थिति में संभावना है कि महंगाई भत्ते की राशि कुल मिलाकर 18250 तक पहुंच जाएगी। इस प्रकार बेसिक सैलरी जो 36500 की प्राप्त करते हैं उन्हें प्रदान किए जाने वाले महंगाई भत्ते के अंतर्गत 1460 रुपए प्रतिमाह बढाकर प्रदान किए जाएंगे। महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की कंफर्म जानकारी तथा सैलरी से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नवीनतम अपडेट जारी करने के बाद में बता दी जाएगी।

1 thought on “DA Rates Table: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खबर, यहाँ देखें DA चार्ट”

Leave a Comment

Join Telegram