सभी लोगों के खाते में आ गई ई श्रम कार्ड के 1000 रुपए की नई क़िस्त, यहाँ से बैलेंस चेक करें

ई-श्रम कार्ड योजना एक ऐसी लाभदायक योजना है जिसके माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सरकार 1000 रूपए की मासिक राशि देती है। लेकिन बहुत से व्यक्तियों को पता नहीं होता कि वे कैसे अपने ई-श्रम कार्ड बैलेंस को चेक कर सकते हैं। यही कारण है कि उन्हें इस बात का पता नहीं चल पाता कि उन्हें इस योजना के तहत हर महीने सरकार वित्तीय राशि दे रही है या फिर नहीं।

लेकिन ई-श्रम कार्ड होल्डर के लिए बहुत आसान है अपने बैलेंस को ऑनलाइन चेक करना। इसलिए आपको घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से यह पता लग सकता है कि आपके कार्ड का बैलेंस क्या है। या फिर आप यह भी जान सकते हैं कि आपको सरकार जो 1000 रूपए देती है वह मिल रहे हैं या नहीं।

तो आखिरकार आप कैसे अपने ई-श्रम कार्ड बैलेंस को चेक करके पता लगा सकते हैं कि आपको योजना का लाभ मिला है या नहीं। इसके लिए बहुत सीधा सा तरीका यह है कि आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर इससे संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त हो जाती है। यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे अपने ई-श्रम कार्ड के बैलेंस को चेक कर सकते हैं तो इसके लिए हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक जुड़ें रहें।

E Shram Card Balance Check

सबसे पहले आपको हम यहां बता दें कि देश की सरकार ने गरीब मजदूर और श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना को आरंभ किया था। इस योजना के माध्यम से सरकार चाहती है कि गरीब नागरिकों को वित्तीय सहायता के अलावा बीमा सुरक्षा मुहैया कराई जाए। हमारे देश में लाखों की तादाद से भी ज्यादा ऐसे लोग हैं जिनका जीवन काफी ग़रीबी में गुजर रहा है।

ऐसे लोगों का आर्थिक विकास करने के लिए ही यह योजना आरंभ की गई है। जब श्रमिक वर्ग को वित्तीय मदद मिल जाती है तो उनके लिए जीवन गुजारना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं वे अपने परिवार के लोगों का पालन पोषण कुछ बेहतर तरीके से करने में भी सक्षम होते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारक को मिलने वाले कुछ फायदे

जिन श्रमिकों के पास ई-श्रम कार्ड होता है उन्हें इससे बहुत सारे फायदे मिलते हैं। सबसे पहला फायदा तो यह है कि मजदूरों को केंद्र सरकार 2 लाख रुपए तक का बीमा सुरक्षा प्रदान करती है एवं दुर्घटना बीमा कवरेज के लिए एक लाख रुपए का इंश्योरेंस देती है।

जब श्रमिक मजदूर की उम्र 60 साल की हो जाती है तो उसके पश्चात उसे हर महीने एक पेंशन मिल जाती है जो 1000 रूपए से लेकर 5000 रुपए तक की हो सकती है। इतना ही नहीं मजदूर को 1000 रूपए की आर्थिक मदद भी की जाती है। साथ में मुफ्त राशन और बहुत सी सरकारी सुविधाओं का फायदा दिया जाता है।

ई-श्रम कार्ड बैलेंस को चेक करने के कुछ मुख्य उद्देश्य

असंगठित क्षेत्र के ई-श्रम कार्ड होल्डर को सरकार की तरफ से वित्तीय मदद मिलती है। इस प्रकार से सरकार चाहती है कि सभी देशवासियों का जीवन सुधारा जा सके जिसके अंतर्गत गरीब लोगों को प्राथमिकता दी जाती है। बता दें कि ई- कार्ड के बैलेंस को चेक करने का उद्देश्य लाभार्थी मजदूरों को उनके भुगतान को चेक करने में मदद करना है। इससे श्रमिक वर्ग के निवासी घर पर बैठकर ही ऑनलाइन मोड के द्वारा अपनी आर्थिक सहायता राशि के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

ई श्रम कार्ड बैलेंस स्टेटस चेक कैसे करें?

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए हम नीचे बहुत ही सरल से चरण बता रहे हैं जिनको आपको एक के बाद एक दोहराना है –

  • श्रमिक को चाहिए कि वह सबसे पहले ई-श्रम विभाग का जो आधिकारिक पोर्टल है उसको ओपन कर लें। इसके लिए पर जाएं।
  • अब इसके बाद यहां पर होम पेज पर ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस के विकल्प को खोजें। ‌
  • जब यह विकल्प दिखाई दे जाए तो इसके ऊपर क्लिक कर दें।
  • फिर एक दूसरा नया पेज आएगा जिसमें श्रमिक अपना ई-श्रम कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोड को डाल दें।
  • उसके पश्चात फिर सर्च का विकल्प ढूंढ कर उस पर क्लिक कर दें।
  • तो अब श्रमिक मजदूर के पास उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे वह दर्ज करके सर्च का विकल्प दबा दे।
  • इस प्रकार से ई-श्रम कार्ड का जो पेमेंट स्टेटस है और बैलेंस दिखाई दे जाएगा।
  • तो इस आसन से तरीके से ई-श्रम कार्ड धारक अपने कार्ड का बैलेंस ऑनलाइन सरलता के साथ देख सकते हैं।

आप अपने ई-श्रम कार्ड बैलेंस को तभी चेक कर सकते हैं जब आपने अपना रजिस्ट्रेशन इसके अंतर्गत करवाया होगा। सरकार केवल पंजीकृत मजदूरों को ही आर्थिक मदद प्रदान करती है। इस प्रकार से आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लॉगिन आईडी प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की मदद से अपने ई-श्रम कार्ड बैलेंस को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस प्रकार से आपको आसानी के साथ यह पता लग जाता है कि आपको केंद्र सरकार की तरफ से सहायता राशि कितनी मिली है और कब।

Leave a Comment

Join Telegram