Expected DA from July 2024: कर्मचारियों को इतना ज्यादा मिलेगा महंगाई भत्ता

देश मे महंगाई बढ़ने के साथ साथ सरकार द्वारा सरकारी विभाग में कार्य कर रहे कर्मचारियों तथा पेंशन प्राप्त करने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों को राहत प्रदान की जाती है। बता इन्हे राहत प्रदान करने के लिए उनकी तनख्वा तथा पेंशन मे वृद्धि की जाती है, जिसे हम महंगाई भत्ता के नाम से जानते है। हाल ही मे सरकार की और से इन्ही लोगों के लिए खुशखबरी आई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकारी कर्मचारी तथा पेंशन भोगियों के लिए 7वे वेतन आयोग के मुताबिक फिर से महंगाई भत्ता जारी किया जाएगा। बता दे वर्तमान मे चल रहे छठे सीपीसी महंगाई भत्ते मे 115.76 से 240,65% बढ़ोतरी देखी गई है। फिलहाल सरकारी वेतन प्राप्त करने वाले नागरिकों द्वारा जुलाई 2024 के संभावित महंगाई भत्ते की जानकारी जानने इक्षुक है तो इसीलिए यहाँ पर हमने इसकी सम्पूर्ण जानकारी यहाँ पर प्रस्तुत की गई है।

Expected DA from July 2024

जब भी सरकार नए महंगाई भत्ते को लागू करने पर विचार करती है तो उसकी सूचना वर्ष के मार्च माह मे घोषित की जाती है ऐसे मे इस माह के किसी भी दिन सरकारी वेतन मे वृद्धि की सम्पूर्ण जानकारी जारी की जाएगी। आपको बता दे कि हर बार नया महंगाई भत्ता जारी करने का सरकार का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनधारियों को बढ़ती महंगाई से राहत प्रदान करना है।

ताकि सरकार के कर्मचारी को आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना न करना पड़े और वे सरकार का अच्छे से कार्य कर सके। बता दे सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते मे श्रम ब्यूरो द्वारा वर्ष मे 2 बार संशोधन किया जाता है यह बदलाब जनवरी तार्थ जुलाई माह मे किया जाता है। जनवरी के बाद अब सभी को जुलाई माह के DA की जानकारी जानने की उत्सुकता है।

कैसे की जाती है DA मे वृद्धि

आपको बता दे कि श्रम ब्यरो के द्वारा सरकारी वेतन मे DA के अंतर्गत वृद्धि की जाती है, और यह वृद्धि प्रत्येक नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर महीने जारी होंने वाले औद्योगिक श्रमिकों के लिए की जाती है। आपको बता दे कि हाल ही मे पिछली बार महंगाई भत्ते मे संशोधन अक्टूबर 2023 मे की गई थी। इस समय महंगाई भत्ते मे 4 फीसदी की वृद्धि की गई थी। जिसके बाद 40 फीसदी से 46 प्रतिशत DA कर दिया गया।

  • 7 वे वेतन आयोग के अंतर्गत नए DA क्या रहने वाला है इसकी जानकारी के लिए सभी वेतन प्राप्तकर्ता उत्सुक हो रहे होंगे तो आपको बता दे कि इसकी गणना जिस सूत्र के आधार पर की जाएगी, वह नीचे उल्लेखित किए गया है।
  • DA% = {12 महीनों के लिए ऐआईसीपीआई औसत (आधार वर्ष 2001 = 100)- 261.42}261.42 100
  • आपको बताना चाहते हैं कि यह सूत्र 7वे वेतन आयोग के द्वारा कर्मचारियों के वतन मे संशोधन की समीक्षा और आग्रह करने के लिए उल्लेख किया गया है।

DA मे वृद्धि से प्राप्तकर्ताओ के वतन पर असर

सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों की बात करें तो फिलहाल 46 फीसदी DA है और जुलाई मे यह बढ़कर 50% तक पहुँच जाएगा। इसे उदाहरण के रूप मे समझे तो माँन लीजिए किसी कर्मचारी का मासिक वतन 53,500 रुपए है, उसका उसका 46% महंगाई भत्ते के साथ 24,620 रुपए है। यदि संभावित वृद्धि के अनुसार DA मे बढ़ोतरी देखी जाएगी, तो इस कर्मचारी का DA बढ़कर 26750 हो जाएगा। यानि कर्मचारी को मिलने वाले वेतन मे 2 हजार रुपए की वृद्धि हो जाएगी।

इसके आलवा पेंशनधारकों के वेतन यानि पेंशन की बात करे तो 4 फीसदी डीए मे वृद्धि होगी। तो सभी गणना तथा जानकारी की समीक्षा कर लेने के बाद किसी पेंशन प्राप्त करने वाले नागरिक को मौजूद वेतन जुलाई माह से 1500 से 1600 वृद्धि होकर मिलेगा।

कुछ राज्यों के DA की जानकारी

भारत के कुछ राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में अलग-अलग वृद्धि की गई है बता दें, नियमित रोडवेज कर्मचारियों के लिए यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते में 10 फ़ीसदी की वृद्धि करने की मंजूरी कर दी है, जो पहले 38 फीसदी थी। वहीं पश्चिम बंगाल राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा पंजाब राज्य में भी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कम भगवंत मान 4% की वृद्धि की है।

जुलाई 2024 में सरकार द्वारा सरकारी विभाग में कार्य कर रहे कर्मचारियों तथा पेंशन धारकों के लिए दिए में वृद्धि करने की घोषणा कर दी गई है। तो इन्ही की सम्पूर्ण जानकारी इस लेख मे है जानने को मिली। वही यहाँ पर संभावित DA की भी विस्तारपूर्वक जानकारी प्रस्तुत की गई है। ऐसे मे देश के समस्त सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशन प्राप्त करता हूं के लिए यह लेख अत्यंत अहम है।

2 thoughts on “Expected DA from July 2024: कर्मचारियों को इतना ज्यादा मिलेगा महंगाई भत्ता”

Leave a Comment

Join Telegram