Ladli Behna Awas Yojana: इस दिन जारी होगी 25,000 रुपए की पहली क़िस्त

लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं को आश्वासन देने हेतु विभिन्न प्रकार के लाभ शामिल किए गए हैं जिनमें से मुख्य लाभ आवास योजना है। लाडली बहना आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश की बेघर गरीब महिलाओं के लिए पक्के मकान बनवाए जाने हैं।

लाडली बहना आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया का मुख्य चरण 2023 में ही पूरा करवा लिया गया है जिसके अंतर्गत पक्के मकान की सुविधा के आश्वासन के अनुसार लाखों पात्र महिलाओं ने अपने आवेदन जमा किए हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा महिलाओं से यह वादा किया गया था कि उनके लिए आवेदन के बाद जल्द ही पक्के मकान के निर्माण कार्य को प्रारंभ करवाया जाएगा तथा उनके खातों में सहायता राशि की किस्तों को पहुंचाया जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह कहा गया था कि जब मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव सफल हो जाएंगे तथा राज्य में बीजेपी की सरकार आएगी तो ही महिलाओं के लिए इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा जो की पूरा हो चुका है।

अब राज्य की सभी पंजीकृत महिलाएं लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सहायता राशि की पहली किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रही है ताकि वह किस्त के लाभ के जरिए अपने पक्के मकान के प्रारंभिक निर्माण कार्य को शुरू करवा सके।

लाडली बहना आवास योजना की जानकारी

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लाडली बहना आवास योजना की सहायता राशि दिए जाने के लिए अभी कोई मुख्य सूचना सामने नहीं आई है परंतु सोशल मीडिया पर यह खबरें फैलाई जा रही है कि इस योजना की पहली किस्त को जून माह तक जारी किया जा सकता है।

सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए लाभ दिए जाने हेतु प्रक्रिया पर निरंतर ही कार्य किया जा रहा है इसके अंतर्गत पूर्ण बजट तैयार होते ही महिलाओं के लिए पहली किस्त हेतु निश्चित तिथि की घोषणा करवा दी जाएगी तथा उसके मध्य किस्त को खातों में हस्तांतरित किया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

राज्य सरकार के द्वारा पक्के मकान के निर्माण कार्य हेतु पूरी सहायता राशि को लगभग चार भागों में विभाजित किया जाना है तथा जैसे-जैसे मकान का निर्माण कार्य होता जाएगा उसी प्रकार से उम्मीदवारों के लिए यह राशि विभाजित किस्त के रूप में उपलब्धकरवाई जाएगी।

पंजीकृत महिला के खातों में योजना की पहली किस्त के रूप में ₹25000 तक ट्रांसफर करवाए जाएंगे जिसके तहत महिलाएं अपने मकान के प्रारंभ में कार्य को शुरू करवा सकेंगी। पहली किस्त के बाद आगामी किस्त महिलाओं के मकान कार्य पर निर्धारित होगी।

लाडली बहना आवास योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आवास योजना का लाभ केंद्रीय स्तर पर संचालित करवाया जा रहा है जिसके अंतर्गत देश के सभी गरीब परिवारों के लिए पक्के मकान दिए जा रहे है। पीएम आवास योजना में महिला एवं पुरुष सभी उम्मीदवारों के लिए चुना जा रहा है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश की राज्य स्तरीय लाडली बहना आवास योजना केवल महिलाओं के लिए ही है जिसके अंतर्गत परिवार की मुखिया महिला के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिसके अंतर्गत उन्हें 130000 रुपए तक की राशि मकान निर्माण हेतु उपलब्ध करवाई जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना किस्त स्टेटस कैसे चेक करें?

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत जल्द ही महिलाओं के खाते में पहली किस्त की राशि ट्रांसफर करवाई जाने की संभावना है जिसके अंतर्गत राशि उपलब्ध किए जाने पर सभी लाभार्थी महिलाओं के लिए जारी किस्त का स्टेटस चेक करना आवश्यक होगा जो इस प्रकार से किया जाएगा :-

  • लाडली बहना आवास योजना किस्त स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए अपनी सीएससी आईडी या मुख्य आईडी पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपके लिए स्टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव करवाई जाएगी उसको सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके लिए महिला की सदस्य आईडी नंबर एवं मोबाइल नंबर इंटर करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट किया जाएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपके सामने आपकी किस्त का स्टेटस प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इस स्टेटस में आप जारी किए गए लाभ से संबंधित सभी मुख्य जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram