LPG Gas Subsidy Check: खाते में आ गए गैस सब्सिडी के 200 रूपए, यहाँ से चेक करें

देश के लगभग सभी परिवारों में एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग किया जाता है और आए दिन एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं संख्या में वृद्धि भी होती जा रही है। लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते गरीब नागरिकों को गैस खत्म हों जाने पर फिर से गैस भरवाने मे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए गरीब व माध्यम वर्गीय नागरिकों की सहायता के लिए सरकार द्वारा गैस पर सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है, बता दे जानकारी के मुताबिक एलपीजी गैस की खरीददारी पर प्रत्येक 200 से 300 रुपए की राशी सीधे खाते मे सब्सिडी के रूप मे हस्तांतरित की जाती है।

रसोई गैस सब्सिडी का लाभ भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिकों के लिए मुहैया किया जाता है लेकिन इसके लिए उपभोक्ता की वार्षिक आय 10 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। तो यदि आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ अर्जित करने के लिए योग्य हो, और आपको सब्सिडी की राशि से लाभान्वित किया है या नहीं, इसकी जानकारी जानना चाहते है। तो यहाँ पर आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी चेक करने की सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिलेग। तो ऐसे मे लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढे।

LPG Gas Subsidy Check

आपको बता दे कि पहले सरकार द्वारा गैस सिलेंडर उपभोक्ताओ को सब्सिडी प्रदान की जाती थी फिर 2021 मे इस सब्सिडी योजना को सरकार ने बंद कर दिया था। लेकिन महंगाई की परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने गरीब व माध्यम वर्गीय जनता के लिए सब्सिडी प्रदान की जाने की योजना को फिर से दोबारा शुरू कर दिया है। इसकी घोषणा सरकार ने हाल ही मे की है तो यदि आप भी जानना चाहते है कि आपको सब्सिडी मिली है या नही, मिली भी है तो कितनी राशि सब्सिडी के तोर पर मिली है तो आप आसान चरणों का पालन करके अपनी सब्सिडी भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते है।

यदि आपको नहीं पता है कि आखिर कैसे सब्सिडी राशि को चेक किया जाता है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में आगे आपको इसकी संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी जानने को मिलेगी। यहां पर भुगतान स्थिति चेक करने की प्रक्रिया के अलावा सब्सिडी के लिए पात्रता मानदंड, आदि समस्त जानकारी सांझा की गई है। इसीलिए देश के प्रत्येक गैस सिलेंडर उपभोक्ताओ को यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

ये काम अवश्य कर ले

आपको बता दे कि सब्सिडी राशि प्रदान करने के लिए सरकार ने कुछ कार्य अनिवार्य कर दिए हैं अतः उन्हे पूरा नहीं करने पर उपभोक्ता सब्सिडी राशि से वंचित हो सकता है। बता दे प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले एलपीजी गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओ के लिए सरकार ने ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है इसीलिए योजना के सभी लाभार्थी उपभोक्ता जल्द ही आधार कार्ड ekyc करवा ले, अन्यथा ekyc न करने वालों के लिए सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। वही आपको अपने आधार नंबर को अपनी LPG से लिंक करना भी सुनिश्चित करे।

एलपीजी गैस सब्सिडी के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड

सरकार द्वारा प्रदान कि जाने वाली सब्सिडी का लाभ और सिर्फ योग्य उम्मीदवार ही ले सकते है। बता दे सरकार विशेष रूप से देश के ऐसे मूल निवासी परिवारों को सब्सिडी की राशि प्रदान करती है जो आर्थिक रूप से माध्यम व निम्न वर्ग के अंतर्गत आते हो। बता दे जिन भी उपभोक्ताओ की वार्षिक ये 10 लाख से कम होगी उन्ही को सरकार द्वरा सब्सिडी की राशि से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अलावा सब्सिडी की राशि के लिए उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को विशेष प्राथमिकता दी जाती है।

एलपीजी गैस सब्सिडी भुगतान स्थिति की जांच कैसे करे?

यदि आप एलपीजी गैस सिलेंडर के उपयोगिता है और अपनी सब्सिडी की हिस्ट्री तथा वर्तमान की भुगतान स्थिति जानना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र पर MY LPG सर्च करना है, फिर ऊपर ही दी गई इस वेबसाईट पर जाना है।
  • फिर इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर साइड में अपनी गैस सिलेंडर कंपनी की फोटो पर क्लिक करे।
  • यदि आप पहली बार वेबसाइट पर आ रहे हैं तो आपको नए पेज पर पंजीकरण करने के लिए New User के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • फिर इसके बाद अपना उपभोक्ता नंबर और पंजीकृत नंबर दर्ज करना है फिर Continue विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • फिर इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी जैसा पासवर्ड जेनरेट होकर प्राप्त हो जाएगा।
  • फिर आपको इसी यूजर आईडी व पासवर्ड की सहायता से साइन इन पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन कर लेने के पश्चात आपको नए पेज के साइड में दिखाई दे रहा ‘view cylinder booking history’ विकल्प पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद आपको सब्सिडी की सभी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी, आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि आपकी अभी तक कितनी सब्सिडी की राशि मिली है, और हाल ही के बुकिंग पर मिली है या नहीं।

भारत सरकार ने निम्न तथा मध्यम वर्गीय गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी देना फिर से शुरू कर दिया है यहाँ हमे इसी की जानकारी जानने को मिली। इसके साथ ही इस लेख मे सब्सिडी की राशि को मोबाइल से चेक करने की प्रक्रिया भी बताई है जिसका पालन करने आप बड़ी ही सरलता से यह चेक कर पाएंगे कि आपको अभी तक कितनी सब्सिडी प्राप्त हुई है या नही।

2 thoughts on “LPG Gas Subsidy Check: खाते में आ गए गैस सब्सिडी के 200 रूपए, यहाँ से चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram