MP Board Admit Card 2024: एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड जारी, कब तक होगा डाउनलोड

MP Board Admit Card 2024: जो छात्र एमपी बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए हमारे पास एक काफी बड़ी खुशखबरी है। ‌दरअसल इस बार देश में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं जिसकी वजह से दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जल्दी करवाए जाने की तैयारी हो रहीं हैं। ऐसे में आपको हम बता दें कि एमपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होंगीं। इस वजह से सभी विद्यार्थियों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है।

परीक्षा में थोड़ा सा समय है इसलिए छात्रों को अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। अगर आप एमपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं कक्षा के एग्जाम देने वाले हैं तो हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ें। हम आपको एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 से जुड़ी हुई सारी जानकारी हम आज देने वाले हैं।

MP Board Admit Card 2024

सभी छात्र और छात्राएं जो मध्य प्रदेश बोर्ड से 10वीं या फिर 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं उन्हें बेसब्री से बस इसी बात का इंतजार है कि उनका एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड कब आएगा। हम आपको बता दें कि अभी तक संबंधित विभाग ने इसके बारे में कोई भी सूचना या नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

लेकिन ऐसी आशा है कि परीक्षा से एक सप्ताह पहले एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। उसके बाद सभी परीक्षार्थी मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने 10वीं या 12वीं के एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगें। इसके अलावा छात्र अपना एडमिट कार्ड अपने विद्यालय जाकर भी हासिल कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड क्यों जरुरी है?

बोर्ड की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड का होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ‌दरअसल बोर्ड एडमिट कार्ड में परीक्षा की तिथि और समय दिया गया होता है। इस प्रकार से एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड में सारी जानकारी विस्तार से होती है जैसे की आपका नाम, आपका परीक्षा केंद्र, आपका रोल नंबर, परीक्षा का समय जैसी अहम जानकारी दी गई होती है। इसीलिए सभी विद्यार्थियों को एग्जाम वाले दिन अपना एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर जाना जरूरी है क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा केंद्र में दाखिल नहीं होने दिया जाता।

एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड में दिए गए कुछ दिशा निर्देश

जो भी विद्यार्थी एमपी बोर्ड की कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें अपने एडमिट कार्ड में दिए गए कुछ दिशा निर्देशों का पालन करना होता है। यहां हम आपको बता दें कि जब विभाग द्वारा प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा तो उसके बाद आप एक बार दिशा निर्देश जरूर पढ़ लें। इसके अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए होते हैं जैसे कि सभी विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी होता है।

इसके साथ ही परीक्षा हॉल में परीक्षा से लगभग 25-30 मिनट पहले पहुंचाना आवश्यक है। अगर कोई छात्र एग्जाम हॉल में देर से पहुंचता है तो ऐसे में उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा वाले दिन विद्यार्थी को चाहिए कि वह अपने एडमिट कार्ड के साथ अपना एक आईडी कार्ड भी जरूर लेकर जाए। इसके अलावा छात्र को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वह अपने साथ किसी भी तरह की कोई अनुचित सामग्री लेकर ना जाए और ना ही उसका इस्तेमाल करे।

एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा करवाई जाने वाली बोर्ड की परीक्षा में जो छात्र भाग लेने वाले हैं वे अपने एडमिट कार्ड को निम्नलिखित प्रक्रिया के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं :-

  • 10वीं या 12वीं कक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको परीक्षा या नामांकन प्रपत्र वाला एक विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • फिर आपको सामने एक दूसरा पेज आएगा जहां पर आपको अपना रोल नंबर या फिर अपने स्कूल का एनरोलमेंट नंबर दर्ज करना है और सबमिट का बटन दबाना है।
  • सबमिट का बटन दबाने के फौरन बाद ही आपका जो एडमिट कार्ड है वह आपके सामने आ जाएगा। ‌
  • आप अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।
  • तो इस प्रकार से आप अपनी 10वीं या फिर 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए अपने एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट से सरलता के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको बताया एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड के बारे में। हमने आपको जानकारी दी कि एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड कब आएगा। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड क्यों जरुरी है। इसके साथ ही साथ हमने आपको जानकारी दी कि एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सरल प्रक्रिया क्या है।

Leave a Comment

Join Telegram