PM Janman Yojana: एक लाख रूपए की पहली क़िस्त जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

पीएम जनमन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 नवंबर 2023 को की गई थी। इस योजना का लाभ कमजोर जनजाति समूह के नागरिकों को प्रदान किया जाता हैं। अनेक नागरिकों तक इस योजना की जानकारी पहुंच चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ अभी अनेक नागरिक इस योजना की जानकारी से वंचित है। ऐसे में आज इस लेख के अंतर्गत हम पीएम जनमन योजना से जुड़ी लगभग संपूर्ण जानकारी को जानेंगे।

पीएम जनमन योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है तथा किन नागरिकों को पीएम जनमन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा? यह महत्वपूर्ण जानकारी तथा इससे जुड़ी हुई लगभग संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी जो कि इस योजना को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण है वह आज इस लेख के अंतर्गत हम जानेंगे। इस योजना को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा 24000 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा तो चलिए हम इस योजना को लेकर संपूर्ण जानकारी को तुरंत जान लेते हैं।

PM Janman Yojana

वर्तमान समय में सभी वर्गों के नागरिकों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई गई है, जिससे कि नागरिकों को लाभ मिल रहा है। उन योजनाओं की तरह ही अब एक और नई योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई है ।जिसकी पहली किस्त आज 15 जनवरी 2024 को प्रदान की गई और यह पहली किस्त 1 लाख लाभार्थियों को प्रदान की गई हैं। पहली किस्त की राशि को अगर हम जान तो पहली किस्त 540 करोड रुपए की जारी की गई है। वही सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत नागरिकों के लिए यह किस्त जारी की जाएगी। इस योजना के लिए बजट 24000 करोड रुपए है।

सभी राज्यों के अंतर्गत तथा केंद्र शासित प्रदेशों में से 75 ऐसे समुदाय पहचाने गए हैं जो की कमजोर जनजातीय समूह के अंतर्गत आते हैं। ऐसे समूह के लाभार्थियों को इस योजना के चलते आर्थिक सहायता तथा अनेक प्रकार की सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे कि जनजातीय समूह का विकास हो सके। अनेक उद्देश्यों के साथ इस योजना की शुरुआत की गई है।

ये भी पढ़ें: सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

पीएम जनमन योजना के लाभ

  • पीएम जनमन योजना के चलते जनजातीय समूह के जीवन स्तर में सुधार हेतु प्रयास किए जाएंगे।
  • लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बनाए जाएंगे जिससे कि अन्य नागरिकों की तरह इन नागरिकों को भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहे।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट, कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड इन योजनाओं का लाभ भी जनजातिय समूह के लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • 15 जनवरी 2024 को जनमन योजना की पहली किस्त 540 करोड रुपए की भेजी गई हैं।
  • पावर, सुरक्षित घर, पीने का साफ पानी, पोषण तथा बेहतर पहुंच, शिक्षा, टेलीफोन कनेक्टिविटी, पीवीटीजी क्षेत्र में सड़क और स्वास्थ्य सफाई आदि निम्नलिखित सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • सुविधाओं के मिलने के चलते आर्थिक रूप से कमजोर जनजातीय समूहों कि नागरिकों की आर्थिक स्थिति के अंतर्गत सुधार देखने को मिलेगा अनेक प्रकार के बेहतर विकल्प उनके लिए उपलब्ध रहेंगे।

पीएम जनमन योजना किन लोगों के लिए है?

पीएम जनमन योजना कमजोर जनजातीय समूह के लिए शुरू की जाने वाली योजना है इस योजना के चलते कमजोर जनजातीय समूह के विकास की कोशिश की जाएगी। देश के सभी राज्यों के अंतर्गत तथा सभी केंद्र शासित प्रदेशों के अंतर्गत इस योजना का लाभ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। ऐसे नागरिक जो की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित है तथा अनेक प्रकार की सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित है।

पीएम जनमन योजना गरीब आदिवासियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है क्योंकि इस योजना के चलते अब गरीब आदिवासियों तक अनेक आजीविका के अवसर पहुंचने वाले हैं। पीएम जनमन योजना के चलते अनेक लाभ मिलने के साथ ही वन धन विकास केंद्रों को भी खोलने का कार्य किया जाएगा। यदि पीएम जनमन योजना की जानकारी को जानने के बाद में आप हमें कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के अंतर्गत सवाल पूछे।

1 thought on “PM Janman Yojana: एक लाख रूपए की पहली क़िस्त जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें”

Leave a Comment

Join Telegram