PM Kisan Beneficiary List Village Wise: पीएम किसान योजना की नई बेनेफिशरी लिस्ट जारी

By
On:
Follow Us

पीएम किसान योजना देश के पीएम द्वारा नरेंद्र मोदी जी ने साल 2019 में आरंभ की गई थी जो किसानों का कल्याण करने के लिए एक बहुत बड़ी पहल है। तब से ही इस योजना को सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।‌ इस योजना का लाभ देश के छोटे और सीमांत किसानों को मिलता है।

बता दें कि इस योजना के माध्यम से लाभार्थी किसानों को हर साल 6000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। इस प्रकार से यह राशि तीन किस्तों में किसानों को दी जाती है और हर किस्त के 2000 रूपए सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

यदि आप एक देश के लघु और सीमांत किसान हैं तो आपको पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को जरुर चेक कर लेना चाहिए। यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे इस सूची को देख सकते हैं तो इसके लिए पूरी जानकारी अपने हेतु हमारे लेख में अंत तक हमारे साथ जुड़ें रहें।

PM Kisan Beneficiary List Village Wise

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में केवल उन्हीं किसानों के नाम शामिल होते हैं जो योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से छोटे और सीमांत किसान है जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की आर्थिक दशा को सुधारने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया था।

इस प्रकार से इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसान को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। उसके बाद संबंधित विभाग के द्वारा किसान द्वारा दी गई जानकारी और उसके सारे दस्तावेजों को वेरीफाई किया जाता है। सारी प्रक्रिया के पश्चात एक बेनिफिशियरी लिस्ट जारी की जाती है। इस सूची में जिन किसानों का नाम होता है उन्हें सरकार की तरफ से हर साल 6 हजार रुपए की राशि तीन किस्तों के रूप में दी जाती है।

पीएम किसान ग्रामीण लाभार्थी सूचि

जैसा कि आपको मालूम ही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना हमारे पूरे देश में सफलतापूर्वक चलाई जा रही है। इस योजना में ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा रहा है ताकि उन्हें इसके माध्यम से लाभान्वित किया जा सके। ऐसे में लाखों किसान इस योजना में शामिल हो गए हैं परंतु उन्हें यह नहीं पता होता कि वे पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं।

तो हम आपको बता दें कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार के द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा जहां से आप विलेज वाइज बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कर सकते हैं। ‌

पीएम किसान 16वी किस्त जारी

आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ ले रहे हैं तो आपको बता दें कि 28 फरवरी 2024 को इस योजना की 16वीं किस्त जारी हो गई है। बता दें कि इस किस्त को सफलतापूर्वक जारी करने के लिए सरकार ने 21 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक राशि किसानों के बीच में हस्तांतरित की है।

इस तरह देश के तकरीबन 9 करोड़ किसानों को 16वीं किस्त उनके बैंक अकाउंट में पहुंचा दी गई है। ऐसे में सभी किसानों को योजना की राशि का लाभ दिया जा चुका है जिससे देश भर के किसान बहुत खुश हैं।

पीएम किसान योजना की ग्रामीण लाभार्थी लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को विलेज वाइज देखने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है जो कि इस प्रकार से है :-

  • पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट विलेज वाइज देखने के लिए आपको सर्वप्रथम योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • यहां वेबसाइट होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर के अनुभाग में चले जाना है और इसमें आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन को दबाने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना राज्य, अपना जिला, अपनी तहसील, अपना ब्लॉक और साथ में गांव को सिलेक्ट करना है।
  • जब आप सारा विवरण सिलेक्ट कर लें तो उसके बाद आपको गेट रिपोर्ट के बटन को दबा देना है।
  • आपके सामने अब इसके पश्चात आपके गांव की बेनिफिशियरी लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप यह देख सकते हैं कि आपका नाम इसमें सम्मिलित है या फिर नहीं है। यदि आपका नाम सूची में होगा तो फिर आपको इसके अंतर्गत सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता के तौर पर सालाना 6000 तीन किस्तों के रूप में दिए जाएंगे।
  • अगर आपका नाम आपको खोजने पर इस सूची में नहीं मिलता तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे में आप पीएम किसान योजना की जो हेल्पलाइन वहां पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त जारी हो चुकी है और ऐसे में सभी किसानों को बेनिफिशियरी लिस्ट अवश्य चेक कर लेनी चाहिए। दरअसल हर बार जब पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट विलेज वाइज़ जारी की जाती है, तो उसमें उन किसानों के नाम दर्ज होते हैं जिन्हें योजना के तहत राशि दी जाती है। इसलिए इस बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक करना बहुत आवश्यक होता है।

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment

Join Telegram